हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जो हो जिंदगी का प्यार उससे कैसे हो आपका व्यवहार

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 03, 2014
अपनी लाइफ में मौजूद दिवा को संभालने के लिए प्यार और समझदारी से काम लेना जरूरी है। आइए जानें कैसे संभाले दिवा ऑफ लाइफ को।
  • 1

    महिलाओं को समझें

    हम में से हर किसी के जीवन में एक महिला ऐसी जरूर होती है जिसे संभालना या जिसके साथ हैंडल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि यह महिला आपकी दोस्त,गर्लफ्रेंड या सहकर्मी हो सकती है। आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसे में आपको इन लोगों के साथ कैसे पेश आना चाहिए।

    महिलाओं को समझें
  • 2

    जरूरी बात ही करें

    अगर यह दिवा आपकी सहकर्मी या कोई दोस्त है तो उनसे कभी ना पूछें कि वो कैसा महसूस कर रही हैं क्योंकि इतना पूछते ही वो आपके लिए जरूर कोई गंभीर समस्या पैदा कर सकती हैं। इसलिए आपको उनसे ऐसा कुछ पूछना ही नहीं चाहिए। अगर आपके साथ काम करने वाली सहकर्मी ऐसी हो तो उसके साथ प्रोफेशनल रिश्ता ही रखें।

    जरूरी बात ही करें
  • 3

    सीमाएं बनाएं

    ऐसे लोगों से बात करने से पहले कुछ सीमाएं बना लें। उसके पार जाना आपेक लिए नुकसानदेह हो सकता है। जब कभी आपकी कोई दोस्त आपको अपने दिन भर की बातें बताने के लिए फोन करें तो उसे कहें कि आप कहीं व्यस्त हैं और आपके पास थोड़ा ही समय है साथ ही इसके लिए सॉरी बोलकर क्षमा भी मांग लें।

    सीमाएं बनाएं
  • 4

    रिलैक्स और शांत रहें

    जब कभी आप किसी ऐसे इंसान से मिले तो उसके साथ बात करते हुए रिलैक्स और शांत रहें। ऐसा करने से वो आपको अपना शिकार बनाने की जगह किसी और को निशाना बना सकती हैं। अगर आपकी सासु मां या सहकर्मी ऐसी हो तो एक लंबी और गहरी सांस लेकर खुद को रिलैक्स करना ना भूलें।

    रिलैक्स और शांत रहें
  • 5

    सम्मान से समझौता ना करें

    ऐसी महिलाओं से निबटते समय ध्यान रहे कि आप अपने सम्मान से किसी तरह का समझौता ना करें क्योंकि अगर आपने एक बार उन्हें ये मौका दे दिया तो वो बार-बार आपके सम्मान को ठेस पहुंचा सकती हैं।

    सम्मान से समझौता ना करें
  • 6

    समझदारी से काम लें

    कुछ महिलाएं जिन्हें आप 'ड्रामा क्वीन' कह सकते हैं उन्हें पुरुषों को उकसाने में बहुत मजा आता है। अगर वो आपको कभी भी अपनी बातों के जरिए गलत ठहराने या कुछ गलत करने का जिम्मेदार ठहराएं और आप अच्छे से जानते हैं कि आपने ऐसा नहीं किया तो उन्हें शांत होने और बाद में बात करने को कहें।

    समझदारी से काम लें
  • 7

    खुद को सही साबित करें

    अगर आपको उनकी कोई बात सही लगती है तो सिर्फ इसलिए उन्हें गलत समझना ठीक नहीं क्योंकि वो हमेशा गलत होती है। जैसे वो अगर बार-बार आपके किसी दोस्त को बुरा कहती हैं और वो सच में बुरा है तो लड़ाई का कोई मतलब नहीं रह जाता है। लेकिन अगर वो आपके किसी अच्छे दोस्त के बारे में बुरा कहे तो उसे वहीं चुप होने को कहें। और महिला को अपने उस दोस्त से मिलने को कहें अगर वो सच में अच्छा है तो महिला को उसके बारे में आगे से कोई शिकायत नहीं करनी चाहिए।

    खुद को सही साबित करें
  • 8

    मुद्दे को सुलझाएं

    अगर आपकी गर्लफ्रेंड हमेशा देर से आती है और आपको इंतजार करवती है तो बिना किसी लड़ाई के इस मुद्दे को सुलझाएं। उन्हें फोन करें और कहें आपके पास ज्यादा समय नहीं है और आपको और भी काम है इसलिए आप वहां से जा रहें हैं।

    मुद्दे को सुलझाएं
  • 9

    स्थिर रहें

    अगर आपकी गलफ्रेंड अपना हर समय आपके साथ बिताना चाहती है और आप उसे कह चुके हैं कि आपको थोड़ा स्पेस चाहिए तो ऐसे में गुस्सा होने या लड़ाई करने से काम नहीं चलेगा। उन्हें बताएं कि आपके जीवन में उनके अलावा और भी जरूरी काम और लोग हैं। ऐसी स्थिति में खुद को विचलित ना होने दें।

    स्थिर रहें
  • 10

    प्यार से जवाब दें

    कई बार महिलाओं को उनके बातों के अनुसार ही आपको जवाब देना पड़ता है। अगर आप किसी पार्टी में गए हैं तो और आपकी गर्लफ्रेंड किसी अन्य महिला की ड्रेस के बारे में बुराई कर रही है तो आपको बहुत ही समझदारी और अच्छे से इसका जवाब देना चाहिए जैसे 'कुछ महिलाएं को दूसरे का ध्यान खींचने के लिए अच्छे से ड्रेसअप होना पड़ता है क्योंकि वो तुम्हारी तरह सुंदर नहीं होतीं।'

    प्यार से जवाब दें
  • 11

    अलग हो जाएं

    अगर आप बार-बार अपनी गर्लफ्रेंड की बातों को नजरअंदाज कर रहें उसके बाद भी उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं आ रहा है तो अच्छा यही होगा कि आप इस रिश्ते से बाहर निकल जाएं। अपना समय और ऊर्जा बर्बाद करने का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

    अलग हो जाएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर