हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बटरिंग पसंद बॉस से निपटने के लिए आजमायें ये तरीके

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 04, 2016
अगर आप भी बॉस के चहेते नहीं है, और बटरिंग पसंद करने वाले बॉस से निपटने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए मददगार हो सकता है।
  • 1

    बटरिंग पसंद बॉस से निपटने के उपाय

    हर ऑफिस में कुछ लोग बटरिंग के द्वारा बॉस के चहेते बन जाते हैं। लेकिन इसका नुकसान ऐसे लोगों को भुगतना पड़ता है जो बॉस के चहेते नहीं है। क्‍योंकि बॉस हमेशा बटरिंग करने वाला को बढ़ावा देता है। और ऐसे लोग जो उनके नजदीकी नहीं है उन्‍हें प्रमोशन और तनख्‍वाह तो कम मिलती ही है साथ ही करने के लिए काम भी बहुत मुश्किल मिलते हैं। अगर आप भी बॉस के चहेते नहीं है, और बटरिंग पसंद करने वाले बॉस से निपटने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए मददगार हो सकता है।

    बटरिंग पसंद बॉस से निपटने के उपाय
  • 2

    काम अच्‍छे से कीजिए

    आदमी की जुबान नहीं उसका काम बोलता है। सत्य भी यही है। प्रोफेशनल लाइफ में हमारी डिग्रियों से ज्यादा हमारे अनुभव व कार्यशैली से हमारी पहचान बनती है। इसलिए सबसे पहले तो आप, अपना काम बेहतर तरीके से करने की कोशिश कीजिए। जो काम बॉस का पसंदीदा हो, उसे ध्यान लगाकर कीजिए। काम को निपटाने के लिए अच्‍छे से अच्‍छा तरीका अपनाइये। कंपनी ने आपके बॉस को कई जिम्मेदारियां दे रखी होंगी। अगर आप  किसी काम में बॉस की मदद करेगें तो उन्‍हें अच्‍छा लगेगा। ऐसा करने से बॉस को जीतने की कोशिश बिलकुल आसान हो जाती है।

    काम अच्‍छे से कीजिए
  • 3

    समय की कद्र करना सीखें

    कम्पनी और बॉस दोनों का समय बहुत कीमती होता है इसलिए ऑफिस हमेशा समय से पहुंचें और समय पर अपना काम शुरू करें दें। हो सकता है आपकी यह बात कंपनी को असरदार ना लगें लेकिन आपके बॉस को जानदार लगें। क्‍योंकि बॉस अपने अंदर काम करने वाले हर कर्मचारी की छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखते है।

    समय की कद्र करना सीखें
  • 4

    बॉस की बुराई करने से बचें

    आप अपने बॉस को पसंद करते हो या न करते हो, लेकिन हमेशा ऑफिस में उनकी बुराई करने से बचें। क्‍योंकि ऑफिस में मौजूद उनके खास लोग आपकी बात को बढा-चढ़ाकर उनके पास पहुंच देगें। इससे बॉस के साथ आपका रिश्‍ता और भी बिगड़ने लगेगा। साथ ही आपकी बार-बार की बुराई से टीम के दूसरे सदस्य भी आपके बारे में गलत राय कायम कर सकते हैं। इसके बजाय आप अच्छा काम करने वालों की तारीफ करें। लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाकर टीम भावना पर जोर दें, इससे आपकी इमेज खुद ही बेहतर होगी।

    बॉस की बुराई करने से बचें
  • 5

    नौकरी बदल लें

    अगर आप ऐसे बटरिंग पसंद बॉस के साथ काम करना पसंद नहीं करते तो नौकरी बदल लें। आजकल ऐसा करना बहुत मु‍श्किल काम नहीं हैं। जीं हां कभी भी ऐसे हालात बनें तो आप निराश न हों। प्रोफेशनल तरीके से हालात से निपटने की कोशिश करें। अपने काम को बेहतर ढंग से निपटाएं। टीम के दूसरे सदस्यों के साथ मेल-जोल और तालमेल के साथ काम करें, लेकिन साथ ही अपने लिए नौकरी के दूसरे विकल्प भी तलाशते रहें। जहां आपके लिए बेहतर मौके हों और आपका बॉस एक अच्छा इंसान हो। ताकि आपकी तरक्की में बटरिंग की वजह से किसी तरह की परेशानी न हो।
    Image Source : Getty

    नौकरी बदल लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर