हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लव कम्पैटबिलटी का कैसे पता लगाए

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 23, 2013
आपके साथी के साथ आपका तालमेल कैसा है। आपकी कितनी पटती है या पटने वाली है। यह जानना बहुत जरूरी है। प्‍यार के साथ-साथ आपसी समझ और तालमेल (लव कम्‍पै‍टबिलटी) भी सुखमय जीवन के लिए बेहद जरूरी है।
  • 1

    साथी के बारे में जानना है जरूरी

    लव कम्‍पै‍टबिलटी आपको अपने साथी को बेहतर ढंग से जानने मे मदद करती है। इसके जरिये आप उसके विचार और मानसिकता को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। आपका साथी को आपको बेहतर तरीके से समझ सकेगा। आप दोनों में सोच के धरातल पर कितना अंतर अथवा समानता है यह जानना आवश्‍यक है। आप जिससे प्‍यार करते हैं उसकी आपके लिए क्‍या प्रतिबद्धतायें हैं यह किसी भी रिश्‍ते के लिए काफी मायने रखता है। लव कम्‍पैटबिलटी के बारे में अधिक जानिए आगे के स्‍लाइडशो में।

    साथी के बारे में जानना है जरूरी
  • 2

    क्‍या आपका पार्टनर मानसिक रूप से तैयार है

    सबसे पहली बात यह जानिये कि क्‍या आप और आपका साथ इस रिश्‍ते के लिए मानसिक रूप से तैयार है। यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है। ऐसा तो नहीं कि जिसके साथ आप अपना पूरा जीवन बिताने का विचार बना रहे हैं वह स्‍वयं इस रिश्‍ते को लेकर आश्‍वस्‍त न हो। यदि ऐसा है, तो इस बात की पूरी आशंका है कि आपका रिश्‍ता शायद अपने अंजाम तक न पहुंच पाये और मंजिल से पहले ही आप दोनों की राहें जुदा हो जाएं।

    क्‍या आपका पार्टनर मानसिक रूप से तैयार है
  • 3

    क्‍या आप दोनों में एक जैसे गुण और मूल्‍य हैं

    जीवन के प्रति आप दोनों की सोच कैसी है। आप दोनों के क्‍या मूल्‍य हैं। क्‍या उसके आकर्षक, ईमानदार और सराहनीय पारिवारिक मूल्‍यों ने आपको आ‍कर्षित किया है। क्‍या आप इस बात को लेकर किसी संशय में तो नहीं हैं कि यह वही है जिसके साथ अाप अपना जीवन बिताना चाहते हो। इन सब पर विचार करने के बाद आप अपने परिवार से से बात करें और इस रिश्‍ते को आगे बढ़ायें।

    क्‍या आप दोनों में एक जैसे गुण और मूल्‍य हैं
  • 4

    एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानें

    आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद के बारे में जानना चाहिए। इस‍के लिए जानें कि उसकी रूचि किस में अधिक है। क्‍या उसे भी वहीं चीजे पसंद है जिनमें आपकी रूचि है। ऐसा करने से आपका जीवन और कठिनाइयां कम हो जाती हैं। क्‍योंकि अगर आप दोनों की पसंद एक जैसी है तो खटास आने की संभावना कम हो जाती है।

    एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को जानें
  • 5

    क्‍या आप अपने आपको साथी के आसपास पाते हैं?

    लव कम्पैटबिलटी के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के आसपास के लोगों के बारे में जानें। क्‍योंकि हम सभी अपने परिवार से प्‍यार करते हैं और अपने जीवन का सबसे महत्‍वपूर्ण समय भी अपने परिवार के साथ बिताते हैं। इतना ही नहीं दोस्तों का घर पर आना-जाना पसंद है या नहीं, के बारे में भी बात करें। इन सब बातों पर खुलकर बात कर लेने से भविष्य में आपके रिश्‍ते में दरार नहीं आती।

    क्‍या आप अपने आपको साथी के आसपास पाते हैं?
  • 6

    प्राथमिकताओं का मिलान करें

    सबसे पहले इस बात के बारे में जानें कि आप अपने जीवन से क्‍या चाहते हैं। सबसे पहले अपनी शीर्ष प्राथमिकताओं की सूची बनाए जैसे कैरियर, बच्‍चे, जीवनशैली आदि। साथ ही इस बात की भी जानकारी लें कि आपके पार्टनर की प्राथमिकता क्‍या है। इसके अलावा भविष्‍य में उसका क्‍या लक्ष्‍य है, क्‍या आप दोनों की भविष्‍य की योजनायें एक जैसी हैं या नहीं। इन सब बातों की जानकारी अवश्‍य करें।

    प्राथमिकताओं का मिलान करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर