हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आत्मविश्वास का कैसे करें निर्माण

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 14, 2014
जीवन में सफल होने के लिए आत्‍मविश्वास एक बेहद ही महत्‍वपूर्ण गुण है। लेकिन कुछ लोगों में इसकी कमी बचपन से होती है जबकि कुछ लोगों में जिन्‍दगी के अनुभवों के कारण इसमें कमी आने लगती है। परन्‍तु कुछ बातों को अपनाकर आप अपने आत्मविश्वास को बढा सकते हैं।
  • 1

    आत्मविश्वास के निर्माण के उपाय

    आत्‍मविश्‍वास, जीवन में सफलता की कुंजी है। आत्‍मविश्‍वास आपका जीवन ही नहीं बल्कि आपका संपूर्ण व्‍यक्तित्‍व को बदल देता है। आत्‍मविश्‍वास की कमी वाला व्‍यक्ति जीवन में आने वाली छोटी सी परेशानी से भी घबरा जाता है। जबकि आत्‍मविश्वास से परिपूर्ण व्‍यक्ति कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना भी आसानी से कर लेता है। इसलिए हमें आत्‍मविश्वास से परिपूर्ण होना चाहिए। आइए जानें आत्‍मविश्वास के निर्माण के लिए कुछ जरूरी बातें।

    आत्मविश्वास के निर्माण के उपाय
  • 2

    कमजोरियों को जानें

    आत्मविश्वास के निर्माण के लिए जरूरी है कि अपनी शक्तियों और कमजोरियों को एक यथार्थवादी ढंग से समझने की कोशिश करें। इसके लिए अपने अंदर झांककर यह जाने कि आखिर वह कौन से कारण है जो परिस्थितियों का सामना करने की बजाय आपको कमजोर बना देता है।

    कमजोरियों को जानें
  • 3

    व्यवहार को बदलें

    आत्‍मविश्वास जगाने के लिये जरूरी है कि आपकी सोच सकारात्‍मक हो। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि व्यवहार को बदलकर भावनाओं को बदला जा सकता हैं। इसलिए प्रसन्न रहने की कोशिश करें ताकि नकारात्मक भावनाओं से लड़ने की शक्ति मिलती रहें। व्यवहार बदलकर आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकते हैं।

    व्यवहार को बदलें
  • 4

    डर का सामना करें

    बेझिझक होकर अपने डर का सामना करिए। इसके लिए उन बातों के बारे में सोचिए जिनका सामना करने से आप घबराते हैं। इसके लिए आपको समस्‍या की जड़ तक पहुंचना होगा और यह समझने की कोशिश करनी होगी की आखिर वह कौन सा भय है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में बाधक बन रहा हैं।

    डर का सामना करें
  • 5

    गलतियों से सीखें

    गलतियों से घबराएं नहीं बल्कि अपनी गलतियों से सीखें। क्‍यों‍कि गलतियां कमियों को बताती है और उस कमी को दूर करके आप कामयाबी को पा सकते हैं। जिससे आपके आत्‍मविश्वास का निर्माण होगा।

    गलतियों से सीखें
  • 6

    पहनावे में बदलाव

    पहनावा भी हमारे आत्‍मविश्‍वास पर बहुत प्रभाव डालता है। अच्‍छे से तैयार होने पर हमारे अन्‍दर एक अलग सी एनर्जी आती है। और समाने वाले पर भी काफी अच्‍छा प्रभाव पड़ता है। अपने पहनावे को लेकर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने आत्मविश्वास के स्‍तर का निर्माण कर सकते हैं।

    पहनावे में बदलाव
  • 7

    उपलब्धियों को याद करिए

    उपलब्धियां आत्मविश्वास के निर्माण में बहुत सहायक होती है। इसलिए अपनी पुरानी उ‍पलब्धियों को याद रखें। इसके लिए उ‍पलब्धियों को एक डायरी में लिखें ताकि आप इसे कभी भी देख पाएं। खासतौर पर तब जब आप अपना आत्‍मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं।

    उपलब्धियों को याद करिए
  • 8

    बॉडी लैंग्‍वेज को सुधारें

    आत्‍मविश्वास के निर्माण में बॉडी लैंग्‍वेज का बहुत बड़ा योगदान होता है। चलने, खड़े होने और उठने बैठने का तरीका हमारे अंदर आत्‍मविश्वास को दर्शाता है। इसलिए जब भी बैठें या चले तो गर्दन और कन्‍धों को झुकाकर रखने की बजाय सीधा रखें। इसके अलावा किसी से भी नजर चुराकर नहीं, बल्कि नजर मिलाकर बात करें।

    बॉडी लैंग्‍वेज को सुधारें
  • 9

    एक्‍सरसाइज करें

    एक्‍सरसाइज और पर्याप्त नींद से आप अपने आत्‍मविश्वास का निर्माण कर सकते हैं। क्‍योंकि इन दोनों व्यवहारिक गुणों से मूड अच्छा रहता है और आप आंतरिक और बाह्य दोनों ही रूपों में अच्छा महसूस करेंगे।

    एक्‍सरसाइज करें
  • 10

    लक्ष्‍य निर्धारित करें

    बिना किसी लक्ष्‍य के जीवन में खालीपन आने लगता है, जो आत्‍मविश्वास को भी खोखला कर देता है। इसलिए अपने जीवन का लक्ष्‍य निर्धारित करें। समय का अधिक सदुपयोग करें। कुछ भी करने से पहले अपने लक्ष्‍य व उद्देश्‍य को जरूर निर्धारित करें। फिर देखें कि आपके आत्‍मविश्वास का निर्माण कैसे होता है।

    लक्ष्‍य निर्धारित करें
  • 11

    ध्‍यान का सहारा लें

    आत्‍मविश्‍वास के निर्माण और बढ़ाने में ध्‍यान का बहुत योगदान होता है। इससे न केवल आत्‍मविश्वास बल्कि आपके पूरे व्‍यक्तित्‍व का विकास होता है। ध्‍यान से मन शांत और एकाग्रचित होता है। इसलिए ध्‍यान और योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

    ध्‍यान का सहारा लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर