हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बिजी शेड्यूल और फिटनेस के बीच तालमेल कैसे बिठाएं

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 16, 2014
अगर आपका शेड्यूल काफी बिजी रहता है जिसकी वजह से आप काम और फिटनेस के बीच तालमेल नहीं बिठा पाते हैं। तो ऐसे में हम आपको कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं जिससे ऐसा संभव हो सकता है।
  • 1

    काम और फिटनेस में तालमेल

    जिंदगी की रफ्तार तेज बहुत तेज हो गयी है। और इस जिंदगी में फिटनेस हासिल करना किसी चुनौती से कम नहीं। अपने लिए सोचने का वक्‍त कहां है किसी के पास। काम के बढ़ते बोझ ने इनसान को रोबोट बना दिया है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक बस काम, काम और काम। लेकिन अगर आपको फिट रहना है तो इसी बिजी शेड्यूल से समय निकालना होगा। आइए जानें भागदौड़ भरी जिंदगी और फिटनेस के बीच कैसे तालमेल बिठाएं।

    काम और फिटनेस में तालमेल
  • 2

    व्यायाम जरूर करें

    सुबह की दौड़ या रस्सा कूदना फायदेमंद होता है। आपको कार्डियो एक्सरसाइज के साथ वेट ट्रेनिंग को भी संतुलित करना होगा। यदि आप जिम नहीं जा सकते, तो एब्स वर्कआउट, सूर्यनमस्कार और पुशअप्स जैसे व्यायाम भी ट्राई कर सकते हैं। सैर के लिए शाम की हवा का भी आनंद लिया जा सकता है।

    व्यायाम जरूर करें
  • 3

    विटामिन वाला फूड

    अपने बिजी शेड्यूल के बीच भी आप अपना फिट रह सकते हैं। अपने रोजाना के खाने की सही प्लानिंग करें और पांच- छ: छोटे-छोटे बॉक्स बनाएं, जिन्हें आप आसानी से ऑफिस ले जा सकें। इनमें आप अंकुरित चने, सलाद, फल और स्नैक्स जैसे खाने का सामान रख सकते हैं। इसके अलावा अपने नियमित भोजन में भी सब्जियां, रोटी और दाल को शामिल करें।

    विटामिन वाला फूड
  • 4

    आहार हो परफेक्ट

    फाइबर युक्त भोजन का सेवन करें और अधिक से अधिक हरी सब्जियों-फलों का सेवन करें। अधिक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन से दूर रहें। चाय-कॉफी की तलब को ग्रीन टी में बदलें। अपने काम के मुताबिक एक डाइट चार्ट बनाएं। आप इसके लिए किसी आहार-विशेषज्ञ की भी मदद ले सकते हैं। घर पर ही कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें।

    आहार हो परफेक्ट
  • 5

    नियमित मेडिकल चेकअप




    आपको नियमित मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए। यह आदत आपको कई बीमारियों के खतरे से बचा सकती है। साथ ही आप कई रोगों को समय पर पहचान सकते हैं। किसी विशेषज्ञ डॉक्‍टर से सलाह लें और उसके अनुसार ही कार्य करें। हाई कोलेस्‍ट्रॉल, सेक्‍स संबंधी समस्‍यायें, उच्‍च रक्‍तचाप, कैंसर और डायबिटीज की अगर समय पूर्व पहचान हो जाए, तो भविष्‍य में होने वाली कई समस्‍याओं से बचा जा सकता है।

    नियमित मेडिकल चेकअप
  • 6

    एक्टिव रहें आलस्‍य त्‍यागें

    आलस्‍य दरिद्रता का दूसरा नाम है। अगर आप सेहत का खजाना चाहते हैं तो आपको आलस त्‍यागना होगा। मशीनों पर अपनी निर्भरता को कम करें। व्‍यायाम करना शुरू करें। नृत्‍य, तैराकी, साइक्लिंग, जॉगिंग और बागवानी जैसे व्‍यायाम भी आपको फिट रखने के लिए काफी हैं। आज के दौर में जिंदगी ऑफिस की कुर्सी पर ही सिमट गयी है। जरूरत है इस परिपाटी को बदलने की। लगातार बैठे रहना आपके लिए अच्‍छा नहीं। अगर आप वर्कआउट नहीं करते हैं, तो आपको एक्टिव रहना होगा।

    एक्टिव रहें आलस्‍य त्‍यागें
  • 7

    योग व ध्‍यान करें

    आप थोड़ा समय निकालकर योग व ध्‍यान जरूर करें। इससे आप मानसिक और शारीरिक रूप से शांत और सेहतमंद रहेंगे। ध्‍यान से आप स्‍वयं को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे और साथ ही आपको कई रोगों से लड़ने के क्षमता भी मिलेगी।

    योग व ध्‍यान करें
  • 8

    नींद पूरी लें

    फिट रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। कई बार नींद पूरी न होने से शरीर और दिमाग सुस्त, एकाग्रता में कमी आती है। अपने बेडरूम में टीवी न रखें। लैपटॉप और कम्प्यूटर भी न रखें।

    नींद पूरी लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर