हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

थकान और दर्द में थायराइड को इस तरह सुशी से करें बूस्‍ट

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 28, 2016
थायराइड आपकी एनर्जी को छीनकर आपको थका, दर्द भरा और मूडी बना देता है। विशेषज्ञों का कहना है कि घबराइए नहीं, क्‍योंकि जीवन शैली में परिवर्तन या छोटी सी सुशी इसे रोकने या बचाव में मदद करती है।
  • 1

    थायराइड को बूस्‍ट करें

    एक आम थायराइड-ग्रंथि विकार में एनर्जी कम होने लगती है और यह आप थका हुआ, दर्द भरा और मूडी बना देता है। आमतौर पर यह समस्‍या हाइपोथायरायडिज्म, या थायराइड हार्मोन के कम होने पर होती है। विशेषज्ञों का कहना है कि घबराइए नहीं, क्‍योंकि जीवन शैली में परिवर्तन या छोटी सी सुशी इसे रोकने या बचाव में मदद करती है। फजी, फराज़्ज़लेड और फीलिंग फैट के सह लेखक एमडी रिचर्ड शेम्‍स के अनुसार, चेतावनी के संकेत दिखने पर तुरंत इसको दूर करने के उपाय करने चाहिए। यहां ऐसे ही चार स्‍मार्ट तरीकों के बारे में बताया गया है।

    थायराइड को बूस्‍ट करें
  • 2

    डायनामाइट रोल

    एक स्‍वस्‍थ थायराइड के लिए आयोडीन, सेलेनियम, और मैग्नीशियम की जरूरत है। आयोडीन थायरॉयड हार्मोन का एक निर्माण खंड है, और हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्‍त कई लोगों में यह पर्याप्त नहीं होता। इसलिए इसके स्‍वस्‍थ स्‍तर को बनाये रखने के लिए आपको आयोडीन के लिए सुशी, सीफूड और सी सब्जियों को लेना चाहिए। मल्‍टीविटामिन में आमतौर पर सही मात्रा में  सेलेनियम और मैग्नीशियम होता है, जो थायराइड हार्मोन के स्‍तर को बनाये रखने और मेटाबोल्जिम में मदद करता है। लेकिन डॉ शेम्‍स के अनुसार, ध्‍यान रहें कि बहुत ज्यादा आयोडीन भी असामान्य थायराइड के कामों में तेजी लाता है।

    डायनामाइट रोल
  • 3

    ब्रोकली को उबाल कर खायें

    कच्चे सलीबधारी जैसे ब्रोकोली और गोभी, स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसमें ऐसे तत्‍व भी होते है जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन के लिए आयोडीन का उपयोग करने के लिए शरीर की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं। शेर्रिल्ल सैल्मन ऑफ हॉर्मोन हरसे के नैचुरोपैथिक डॉक्टर एंड ऑथर शेर्रिल्ल सैल्मन के अनुसार, इसे पकाकर खाने से ज्‍यादातर बुरे यौगिक निष्क्रिय हो जाते हैं।

    ब्रोकली को उबाल कर खायें
  • 4

    अच्‍छे से कुल्ला करें

    फ्लोराइड टूथपेस्‍ट को निगलने से बचने के लिए ब्रश के बाद अच्‍छे से कुल्‍ला करें, और बहुत अधिक फ्लोराइड युक्त नल का पानी पीने से बचें। अध्‍ययन बताते हैं कि फ्लोराइड शरीर में थायराइड हार्मोन के उत्‍पादन को कम करता है और रक्‍त के माध्‍यम से चलने वाले हार्मोन को बाधित करता है। यह बात हाल ही में राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक पीएचडी कैथलीन फ्लोराइड मानकों की समीक्षा करके बताई।

    अच्‍छे से कुल्ला करें
  • 5

    तनाव से बचें

    अधिक नींद या नियमित एक्‍सरसाइज जैसे उपायों को अपनाकर तनाव को कम करने की कोशिश करें। एक्‍सरसाइज सर्कुलेशन को बढ़ाने और आराम देने में मदद करती है। इससे शरीर को हार्मोंन कोर्टिसोल के उत्‍पादन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है, जिससे थायराइड के कार्य में सुधार आता है। सैल्‍मैन कहते हैं कि अगर आप बाहर नहीं जाना चाहते तो रात की अच्‍छी नींद एनर्जी को बढ़ाने में मददगार हो सकती है।
    Image Source : Getty

    तनाव से बचें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर