हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

5 तरीकों से यौन इच्छा को कम करता है शुगर

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 21, 2016
यौन इच्छा को कम करने में शुगर का क्या योगदान है, जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    शुगर और यौन इच्छा

    रिश्तों में मिठास बरकरार रखने के लिए जरूरी नहीं है कि आप भी अधिक से अधिक शुगर का सेवन करें। जी हां, शुगर यानी चीनी का अधिक सेवन आपकी सेक्स इच्छा को कम करता है। चूंकि सेक्स में कमी आने से रिश्ते पूरी तरह से प्रभावित होते हैं, इसलिए खुशहाल जीवन यापन के लिए सेक्स जीवन बेहतर होना बहुत जरूरी है। हालांकि आपने यह भी पढ़ा होगा कि चॉकलेट में प्रयोग किया जाने वाला कोकोआ (इसी का एक प्रकार है - aphrodisiac) मूड बनाता है, लेकिन अगर इसे आर्टिफिशियल स्वीटनर के साथ प्रयोग किया जाये तो इससे मूड ऑफ भी हो जाता है। यानी जिससे मूड बनता है वह मूड खराब भी करता है। इस स्लाइडशो में जानते हैं किस तरह से यौन इच्छा को खत्म करता है शुगर।

    शुगर और यौन इच्छा
  • 2

    थकान होती है

    काम के दौरान अगर चॉकलेट खा लिया तो समझो एनर्जी मिल गई और आप फिर से ऑफिस में चार्ज हो गये। लेकिन बेडरूम में जा रहे हैं तो खुद को चार्ज करने के लिए शुगर का प्रयोग बिलकुल न करें। क्योंकि इसे खाने से इंसुलिन प्रभावित होता है और शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है। अगर शरीर में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाये तो थकान अधिक होने लगती है और इस पल में जहां आपको एनर्जेटिक रहना है आप थके-थके रहते हैं।

    थकान होती है
  • 3

    वसा में परिवर्तित होना

    जब आप शुगर का सेवन करते हैं तब वह लीवर में जमा होने लगता है और लीवर इसे फैट यानी वसा में परिवर्तित कर देता है। जब लीवर अधिक मात्रा में वसा का निर्माण करता है तो सीधे तौर पर सेक्स की इच्छा कम होती है। क्योंकि यह सेक्स हार्मोन यानी एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरॉन को प्रभावित करता है। इसके कारण ये हार्मोन सही तरीके से कार्य नहीं कर पाते हैं और आपकी यौन इच्छा कम होने लगती है। शीघ्रपतन और टेस्‍टीकुलर के आकार को कम करने के पीछे भी यही कारक है।

    वसा में परिवर्तित होना
  • 4

    सूखेपन को बढ़ाना

    यह समस्या महिलाओं में होती है। जब महिलायें अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करती हैं तब उनकी वजाइना में सूखापन होने लगता है। ऐसा शुगर का स्तर अधिक होने के कारण होता है। मधुमेह से ग्रस्त महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। इस दौरान जब वह यौन संबंध बनाती है तब अधिक दर्द होता है। इससे यौन इच्छा प्रभावित होती है।

    सूखेपन को बढ़ाना
  • 5

    तनाव अधिक होता है

    जब आप अधिक शुगर का सेवन करते हैं जब आपके शरीर में तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन यानी कार्टिसोल का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण तनाव अधिक होता है। कार्टिसोल का स्तर बढ़ने के कारण सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। इसके कारण पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या अधिक होने लगती है और महिलाओं का मासिक धर्म भी अनियमित हो जाता है।

    तनाव अधिक होता है
  • 6

    गुड हार्मोन प्रभावित होता है

    बेडरूम में उन हसीन पलों के लिए मूड का सही होना बहुत जरूरी है, क्योंकि ये बहुत ही हसीन पल हैं। मूड सही होने के लिए गुड हार्मोन यानी डोपामाइन, सेरोटोनिन और एंडोर्फिन का पर्याप्त मात्रा में स्राव होना बहुत जरूरी है। लेकिन जब आप शुगर का सेवन अधिक करते हैं तब इन हार्मोन का स्राव ठीक ढंग से नहीं हो पाता है और आपका मूड खराब रहता है। आप उन हसीन पलों के लिए खुद को अनुकूल नहीं बना पाते हैं। यह तनाव और अवसाद का भी कारण बन सकता है। इसलिए शुगर का अधिक सेवन करने से बचें।

    गुड हार्मोन प्रभावित होता है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर