हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन विटामिन का सेवन करें, मोटापे को कम करें!

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 03, 2016
वजन कम करने के सारे उपाय फ्लॉप हो गए हैं तो विटामिन का सेवन करना शुरू करिए, इससे वजन कम होता है, यह कैसे कारगर है, इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।
  • 1

    वजन कम करना

    मोटापा एक बीमारी है जो खतरनाक बीमारियों की जनक मानी जाती है। इसलिए जापान में मोटापे को भी कानूनन जुर्म में शामिल किया गया है। तो अगर आप भी इस मोटापे की बीमारी से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए आपके सारे उपाय फ्लॉप हो चुके हैं तो इन विटामिनों का सेवन कर वजन कम करने की कोशिश करिए। इस स्लाइडशो में हम आपको कुछ प्राकृतिक विटामिनों के बारे में बताने वाले हैं जिनके सेवन करने से आप अपना मोटापा आसानी से कम कर सकेंगे।

    वजन कम करना
  • 2

    विटामिन सी

    मोटापा कम करने में विटामिन सी सबसे अधिक कारगर है। हाल ही में आए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि मोटापा कम करने के लिए किए जा रहे व्यायामों के साथ विटामिन सी का अधिक से अधिक सेवन व्यायाम के परिणामों को और अधिक बढ़ाता है। विटामिन सी कैलोरी को जलाने में दुगुनी तेजी से मदद करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही विटामिन सी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाता है। दरअसल विटामिन सी की कमी से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिससे वज़न बढ़ने लगता है।

    विटामिन सी
  • 3

    कैल्शियम

    हाल ही में किए गए अध्ययन में यह मालूम चला है कि वजन घटाने और कैल्शियम में पारस्परिक संबंध है। विशेषज्ञों को कहना है कि कैल्शियम शरीर में वसा को तोड़ने में मदद करता है जिससे शरीर में वसा इकट्ठा नहीं हो पाता। यही वजन को बढ़ने नहीं देता। इस कारण से अपने भोजन में अधिक से अधिक कैल्शियम युक्त भोजन शामिल करें।

    कैल्शियम
  • 4

    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

    विटामिन बी कॉप्लेक्स एक पूरा विटामिनों का पैकेज है जिसमें 8 तरह के विटामिन बी का समूह शामिल है। इन सभी तरह के विटामिन बी से शरीर को कुछ न कुछ प्राप्त होता है जो कि वज़न कम करने में मदद करते हैं। इनका शरीर में सबसे बड़ा सहयोग होता है ये शरीर में उपस्थित कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने का काम करता है।

    विटामिन बी कॉम्प्लेक्स
  • 5

    कोलिन

    ये विटामिन नहीं है लेकिन ये विटामिन बी को पूरा करने में मदद करता है। दरअसल ये विटामिन बी के पूरकों में से एक जरूरी पोषक तत्व है जो वज़न को प्रभावी रूप से कम करने में मदद करता है। ये भी शरीर में वसा को तोड़कर ऊर्जा में बदलने का काम करता है। इसकी कमी से वसा यकृत में फंस जाती है जिससे पाचन क्रिया में रूकावट आती है।

    कोलिन
  • 6

    क्रोमियम

    क्रोमियम का शरीर मे अपना बहुत जरूरी काम है जिसकी जगह दूसरा कोई विटामिन नहीं ले सकता। अगर आप खूब चीनी खाते हैं और आपके शरीर में काफी मात्रा में क्रोमियम है तो चिंता ना करें। क्रोमियम आपके द्वारा बहुत अधिक खाई चीनी से आपका वजन बढ़ने नहीं देगा। क्रोमियम एक तरह का इन्सुलिन का काम करता है जो चीनी को ग्लूकोज़ में बदलकर ऊर्जा उत्पन्न करता है।

    क्रोमियम
  • 7

    जिंक

    अगर थायराइड की बीमारी की वजह से आपका वजन बढ़ रहा है तो अपने खाने में जिंक युक्त भोजन सामिल करें। जिंक थायराइड को ठीक करने में मदद करता है। थायराइड ठीक करने के लिए इन्सुलिन को नियमित करने की जरूरत होती हैा जो जिंक करता है। ऐसे में जब शरीर में जिंक की कमी होती है तो इंसुलिन की क्रिया धीमी हो जाती है जिससे ग्लूकोज ऊर्जा में नहीं बदलता और शरीर फूलने लगता है। इसलिए अपने भोजन में अधिक से अधिक जिंकयुक्त चीजों को शामिल करें जिससे आपका अनचाहा वज़न टल जाए।

    जिंक
  • 8

    विटामिन डी

    और अंत में हम बात करते हैं विटामिन डी की जो वजन कम करने में जरूरी भूमिका निभाता है। इसकी पुष्टि अब शोधों में भी हो गई है। वज़न कम करने के शोधों से मालुम चला है कि जो लोग विटामिन डी युक्त भोजन ग्रहण करते हैं वे लोग अन्य लोगों की तुलना में कम समय में अधिक वजन घटा लेते हैं। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जो वज़न घटाने में सहायक होता है।

    विटामिन डी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर