हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ऑनलाइन हुई मुलाकात पर कितना करें भरोसा

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 28, 2014
ऑनलाइन मिले लोगों पर भरोसा तभी करें जब आप उनकी बातों से पूरी तरह से संतुष्ट हो। ऑनलाइन बातचीत के दौरान खासा सतर्क रहने की जरूरत है।
  • 1

    ऑनलाइन बातचीत और भरोसा

    अब दोस्‍तों चौपालों और नुक्‍कड़ पर नहीं ऑनलाइन होती है। इंटरनेट पर ही बुने जाते हैं रिश्‍ते के ताने-बाने। ऑनलाइन बातचीत हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। उम्र की सीमायें तोड़कर सभी ऑनलाइन चैटिंग कर संवाद की नयी परिपाटी बना रहे हैं। लेकिन, इस वर्चुअल यानी आभासी दुनिया में किसी पर कैसे और कितना भरोसा किया जाए? क्‍योंकि लोग नजर से दूर हैं और हो सकता है कि उनकी हकीकत वह न हो जो आपको दिखायी दे रही है। ऐसे में ऑनलाइन मिले लोगों पर भरोसा करने और उन्‍हें पहचानने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

    ऑनलाइन बातचीत और भरोसा
  • 2

    ऑनलाइन न करें फैसला

    ऑनलाइन दुनिया में हम बहुत सावधानी से अपने कैरेक्टर को बुनते हैं। किसी से ऑनलाइन बात करते समय हमारी पूरी कोशिश होती है कि सामने वाला हमसे इंप्रेस हो जाए। आपने गौर किया होगा लोग कुछ भी ऑनलाइन करने से पहले कितना सतर्क रहते हैं। ऑनलाइन की दुनिया बहुत ही सावधानीपूर्वक बनायी जाती है और जिसमें यूं ही किसी पर भी भरोसा करना ठीक नहीं। इसलिए ऑनलाइन बातचीत के दौरान किसी भी इनसान को उसके ऑनलाइन पर्सनेलिटी के अनुसार जज ना करें।

    ऑनलाइन न करें फैसला
  • 3

    अनजान होने का डर

    ऑनलाइन लोगों से मुलाकात के कई पहलू हो सकते हैं। आप उन्‍हें अच्‍छे से नहीं जानते। जब आप उनसे बात करते हैं, अपना परिचय देते हैं तो यह सब आपको सही लगता है लेकिन जरूरी नहीं कि यह सच हो। आप उस इनसान के बारे में उतना ही जान पाएंगे जितना वह आपको बताना चाहेगा। आपसे ऑनलाइन बातचीत के बाद वह क्या करता है और असल जिंदगी में वह क्या है, इसकी जानकारी आपको नहीं होती।  

    अनजान होने का डर
  • 4

    ऑनलाइन डेटिंग का जाल

    यह बिल्कुल सच है कि लोग ऑनलाइन अपने जीवनसाथी की तलाश करते हैं। इसमें आपकी मदद करने के लिएकई मेट्रीमोनियल साइट भी हैं। लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो इसकी आड़ में लड़कियों को अपना शिकार बनाकर उनके बुरा सलूक करते हैं। ये लोग अच्छी बातें करके लड़कियों को इंप्रेस कर उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं। आपको ऐसे लोगों की ही पहचान करनी चाहिए और उनसे दूर ही रहना चाहिए क्योंकि इससे आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

    ऑनलाइन डेटिंग का जाल
  • 5

    जांच जरूर करें

    जब आप ऑनलाइन किसी व्यक्ति से मिलते हैं तो बातचीत के दौरान वो आपसे क्या कहता है इस पर जरूर ध्यान दें। इस तरह अगर आपको एक ही सवाल के दो जबाव मिलें, तो इस पर जरूर गौर करें। जब तक उस व्यक्ति की बातों से पूरी तरह संतुष्ट ना हो जाएं तब तक उस पर भरोसा नहीं करना चाहिए।  

    जांच जरूर करें
  • 6

    प्यार में ना पड़ें

    ऑनलाइन प्यार के चक्कर में पड़ना कोई नयी बात नहीं है। लेकिन इसे सिर्फ बातचीत तक ही रखें तो अच्छा है। ऑनलाइन मिले इनसान से शादी के बारे में सोचना थोड़ा मुश्किल लगता है और वह भी तब जब आप उससे मिले ही नहीं हैं। अगर आप ऑनलाइन प्यार में पड़ ही गए हैं तो पूरी जानकारी के बाद ही इस रिश्ते को आगे बढ़ाएं।

    प्यार में ना पड़ें
  • 7

    मिलने की जल्दी ना करें

    ऑनलाइन बातचीत तो ठीक है। और बेशक अगर किसी की बातें आपको अच्‍छी लगें तो आप उससे रूबरू भी मिलना चाहेंगे। लेकिन, इस मामले में जल्‍दबाजी न करें। यह जोखिम भरा हो सकता है। संभव है कि वह व्‍यक्ति आपको नुकसान पहुंचाने की फिराक में हो। इसलिए अगर सामने वाला इंसान आप पर मिलने का दबाव बनाए तो उसे किसी बहाने से टालते रहें।

    मिलने की जल्दी ना करें
  • 8

    अपनी निजी जानकारी ना दें

    ऑनलाइन बातचीत के दौरान अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें। अगर आपको सामने वाली की बातों से इंप्रेस हो रहे हैं तो इसका मतलब नहीं कि आप उसके साथ अपनी सारी निजी जानकारी शेयर कर सकते हैं। यहां पर निजी जानकारी से हमारा अर्थ आपके घर के पता, ऑफिस, स्कूल या कॉलेज के पते से है। इसके अलावा अपने माता-पिता का नाम और उनके जॉब के बारे में भी ना बताएं।

    अपनी निजी जानकारी ना दें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर