हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाती है लेट प्रेग्‍नेंसी

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 29, 2016
अगर आप कामकाजी महिला हैं और अभी गर्भधारण ना करके लेट प्रेगनेंसी का प्लान की हुई हैं तो संभल जाएं। लेट प्रेगनेंसी आपके हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा सकती है।
  • 1

    लेट प्रेगनेंसी

    आज कई करियर ओरिएंटेड महिलाएं देर से गर्भधारण करने की प्लानिंग करती हैं। जबकि महिलाओं में 30 की अवस्था के बाद प्रजनन क्षमता और शारीरिक क्षमता में कमी आने लगती है औऱ यह कमी 35 साल की अवस्था के बाद और अधिक हो जाती है। दरअसल 30 की उम्र के बाद महिलाओं में डिम्बक्षरण के लिए बाहर आने वाले डिम्बों की संख्या में कमी आ जाती है जिससे डिम्बों के स्वास्थ्य में कमी आ जाती है। साथ ही हार्मोंस में भी कई तरह के बदलाव होते हैं। इन बदलावों के कारण डिम्बक्षरण में भी बदलाव होते हैं।
    Image Source-Getty

    लेट प्रेगनेंसी
  • 2

    इस अवस्था में कई खतरे

    बड़ी उम्र पर मां बनने से महलाओं को कई खतरों का सामना करना पड़ता है। उनकी प्रजनन क्षमता में तो कमी आती ही है। साथ ही हाई ब्लड-प्रेशर, डायबीटिज, गर्भपात, सिजेरियन डिलीवरी और शिशु का जन्मजात विकृतियों के साथ पैदा होना भी शामिल है। लेकिन इन सबके अलावा, लेट प्रेगनेंसी हार्ट अटैक के खतरे को भी बढ़ाती है।
    Image Source-Getty

    इस अवस्था में कई खतरे
  • 3

    क्या कहती है स्टडी

    लेट प्रेगनेंसी पर हाल ही में एक नई स्टडी आई है जिससे इस बात की पुष्टि हुई है कि लेट प्रेगनेंसी हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती है। इस स्टडी के अनुसार वे महिलाएं जो 40 साल की उम्र में गर्भधारण करती हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा अधिक बढ़ जाता है। वर्तमान दौर में अधिकतर महिलाएं देर से गर्भधारण करती हैं जिसके दो मुख्य कारण हैं - देर से शादी या करियर। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी माना है कि जो महिलाएं 40 या उसके बाद गर्भधारण करती हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।  
    Image Source-Getty

    क्या कहती है स्टडी
  • 4

    शोध को जाने

    स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि लेट प्रेगनेंसी से महिलाओं का स्वास्थ्य में कई तरह से प्रभावित होता है। इस स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 70,000  महिलाओं पर अध्ययन किया है। अध्ययन में 50 से 80 साल तक की महिलाओं को शामिल किया गया है। शोधकर्ताओं ने इन महिलाओं को दो समूहों में बांटा। एक समूह में उन महिलाओं को रखा गया था जिन्होंने जल्दी गर्भधारण किया था और दूसरे समूह में उन महिलाओं को रखा गया था जिन्होंने देर से गर्भधारण किया था।  
    Image Source-Getty

    शोध को जाने
  • 5

    लेट प्रेगनेंसी में हार्ट अटैक का खतरा अधिक

    इस स्टडी के निष्कर्ष में ये बात सामने आई कि जिन महिलाओं ने देर से गर्भ धारण किया था उनमें हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ गया था। शोधकर्ताओं ने ये भी निष्कर्ष निकाला कि इन महिलाओं का कार्डियोवास्कुलर स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ।
    Image Source-Getty

    लेट प्रेगनेंसी में हार्ट अटैक का खतरा अधिक
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर