हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेहत के लिए ख़तरनाक हो सकते हैं आपके ज़ुर्राब

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 20, 2017
खुद को स्वस्थ रखने के लिए सड़क किनारे खाना नहीं खाते हो, धूप में नहीं निकलते हो, इसके साथ कई चीजें करने से बचते हो, लेकिन क्‍या आप जानते हैं आप जो भी पहनते हैं उसमें मौजूद स्ट्रिप कितनी नुकसानदेह है।
  • 1

    कपड़ों के स्ट्रेप से नुकसान

    जब आप कहीं बाहर होते हैं या कहीं घूमने जाते हैं तो रहने औऱ खाने-पीने में अपने हाइजीन का काफी ख्याल रखते हैं। साथ ही धूल-प्रदूषण और सूर्य की किरणों से बचने के लिए भी उपाय करते हैं। लेकिन इन सब उपायों द्वारा ये सब चीजों से तो आप बच जाते हैं। लेकिन उन नुकसान का क्या जो आप अपने साथ हमेशा पहन के रखते हैं...!! यहां हम बात कर रहे हैं जींस, ब्रा स्ट्रेप और मोज़े से होने वाले नुकसानों की, जो अनजाने में स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

    Image Source : Getty

    कपड़ों के स्ट्रेप से नुकसान
  • 2

    टाइट जींस

    फिटिंग और टाइट जींस दिखने में काफी अच्छी लगती है। इसमें पैरों और कमर की शेप उभर कर आती है। लेकिन टाइट जींस पहनने से काफी नुकसान पहुंचता है। इससे आपकी कमर पर दबाव बनाता है जिससे पैरों के तरफ जाने वाला खून का बहाव रुक जाता है। जिसके कारण पैरों में सूजन और पैरों की सुन्न पड़ने की समस्या होती है। इसलिए किसी लंबे टूर पर जा रही हैं या फिर गर्मी में निकल रह हैं तो थोड़ी ढीली जींस पहनें।

    Image Source : Getty

    टाइट जींस
  • 3

    ब्रा की स्ट्रेप

    ब्रा आपके शरीर के सबसे डेलीकेट पार्ट का ख्याल रखता है। ऐसे में खराब क्वालिटी की ब्रा या ढीली-ढाली ब्रा आपके ब्रेस्ट के साथ आफके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ब्रा से संबंधित समस्या इसके स्ट्रेप को लेकर आती है। आपके ब्रा की खराब फिटिंग वाली स्ट्रेप या बहुत ही अधिक फीटिंग वाली स्ट्रेप कंधे की स्किन को नुकसान पहुंचा देती है। जिसके कारण वहां डार्क स्ट्रेप लाइन पड़ जाती हैं जो बाद में हाइपरपिगमेंटेशन बन सकता है। ये आपके स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए ऐसी ब्रा पहनें जिसका स्ट्रेप आपके कंधे को परेशान न करे।

    Image Source : Getty

    ब्रा की स्ट्रेप
  • 4

    मोज़े से हो जाती इंडेंट

    मोजे एड़ियों को फटने से बचाते हैं। साथ ही पैर मोजों के कारण हमेशा मुलायम औऱ कोमल रहते हैं। लेकिन मोजों से एक नुकसान है। इससे त्वचा में निशान पड़ जाते हैं। इन निशानों को उन्हें इंडेंट (indent) कहते हैं। बहुत अधिक टाइट या फिटिंग मोज़े पहनने से उस जगह का ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है। जिससे पैरों में सुन्न पड़ने की समस्या हो जाती है। इसलिए फिटिंग मोजे कभी भी नहीं पहनें। फिटिंग या टाइट मोजे से बचने के लिए या पैरों की समस्या है तो डायबिटीक मोज़े पहनें, इनके धागे धीले होते हैं।

    Image Source : Getty

    मोज़े से हो जाती इंडेंट
  • 5

    टाइट हैडबैंड

    हैडबैंड पहनने का जितना भी शौक हो लेकिन फिर भी टाइट हैटबैंड कभी ना पहनें। टाइट हैडबैंड पहनने के कारण आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही वैसे क्रॉस और तार वाले हैडबैंड बिल्कुल भी ना पहनें। ये सर का ब्लड सर्कुलेशन रोक देता है। इस कारण हमेशा थोड़े लूज़ हैडबैंड पहनें। अगर हो सके तो फीते वाले हैडबैंड पहनें। रबड़ वाले हैडबैंड तार वाले हैडबैंड की तुलना में सही होते हैं लेकिन उसे भी बीच-बीच में उतारकर एडजस्ट करते रहें।

    Image Source : Getty

    टाइट हैडबैंड
  • 6

    हाई हील और सैंडल स्ट्रैप

    हाई हील के नुकासन हर किसी को पता हैं लेकिन बिना पहनें रहें कैसे। अच्छा जो लगता है। लेकिन नुकसान केवल हाई हील से हो जरूरी नहीं। कई बार सैंडल के स्ट्रैप भी नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में अगर आप हाई हील की जगह फैशनेबल और ट्रेंडी सैंडल पहनती हैं और उनकी स्ट्रैप टाइट है तो वो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है। इनसे आपके पैरों में छाले हो सकते हैं। कई बार पैरों में रगड़ भी पड़ जाती है। इसलिए आप टाइट स्ट्रैप वाली हाई हील या सैंडल पहन रही हैं तो स्किन को रगड़ से बचाने के लिए बैंडेज लगा लें।

    Image Source : Getty

    हाई हील और सैंडल स्ट्रैप
  • 7

    टाइट शेप वियर

    खुद के फिगर को शेप देने के लिए औऱ कपड़े में पूरी तरह से फिगर का शेप आए इस कारण लड़कियां टाइट शेप वियर पहनती हैं। टाइट शेप वियर फिगर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। ये शरीर के मसल्स पर प्रेशर बनाते हैं जिससे शरीर में दर्द की समस्या पैदा होती है। इन्हें रोजाना ना पहनें। इन्हें कुछ खास मौकों पर ही पहनें।

    Image Source : Getty

    टाइट शेप वियर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर