हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपको किस तरह बीमार बनाता है आपका टूथपेस्‍ट

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 15, 2016
क्‍या आप जानते हैं कि दांतों को साफ करने में लिए रोजाना इस्‍तेमाल होने वाला टूथपेस्‍ट आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है, यकीन नहीं आ रहा तो इस स्‍लाइड शो को पढ़ें।
  • 1

    आपका टूथपेस्‍ट आपको बनाता है बीमार

    दांतों को साफ करने के लिए आप रोजाना टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट का इस्‍तेमाल कर आप अपने लिए कई बीमारियों का न्‍यौता दे रहे हैं। जीं हां टूथपेस्‍ट बनाने में इस्‍तेमाल होने वाला केमिकल आपके दांतों के साथ आपके शरीर के अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि हम इसे कुल्ला करके बाहर कर देते हैं लेकिन इसमें मौजूद हानिकारक केमिकल मुंह के जरिये ब्‍लड में जाकर शरीर के अंगों को नुक्सान पंहुचा सकते हैं। जब आप टूथपेस्ट से ब्रश करते हैं तो उसमें मौजूद केमिकल मुंह की कैविटी के जरिये आपके शरीर में चले जाते हैं।  जो थोड़े समय के बाद एक गंभीर बीमारी के रूप में उबर कर सामने आते हैं। आइए जानें टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

    आपका टूथपेस्‍ट आपको बनाता है बीमार
  • 2

    थायराइड की समस्‍या

    क्‍या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट में ट्रिक्लोसन नामक जर्म किलर केमिकल मिलाये जाते है, जिसे पहले पेस्टसाइड की तरह इस्तेमाल किया जाता था। अध्यन से पता चला है कि यह केमिकल थायराइड, हृदय की समस्या और कैंसर जैसे रोगों को जन्म दे सकता है।

    थायराइड की समस्‍या
  • 3

    कैंसर का कारण

    क्या आपके टूथपेस्ट में नमक है? टूथपेस्ट के विज्ञापन में ये पूछते तो आपने सुना ही होगा? लेकिन एक सर्वे के अनुसार टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाले एक केमिकल से कैंसर जैसी बीमारी होने की संभावना है। यानि आपके टूथपेस्ट में कैंसर है। दरअसल, हम जो टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं। उनमें से झाग उत्पन्न होते हैं। आपको बता दें कि टूथपेस्ट में ये झाग एसएलएस (सोडियम लॉरियल सल्फेट) नाम के केमिकल से बनते है। ये हेल्थ के लिए काफी नुकसानदायक है और कैंसर का कारण बन सकता है।

     कैंसर का कारण
  • 4

    दिल और किडनी की समस्‍या

    क्‍या आप जानते हैं कि कुछ टूथपेस्‍ट में पॉलीथीन भी पाया जाता है जो और कुछ नहीं सिर्फ प्लास्टिक होता है। यह केमिकल आपके शरीर में जाकर जहर बन जाता हैं, और धीरे-धीरे आपके दिमाग, दिल और किडनी को नुकसान पहुंचाता हैं।

    दिल और किडनी की समस्‍या
  • 5

    गैस और सूजन की समस्‍या

    टूथपेस्ट में सोर्बिटोल नामक मीठा पदार्थ पाया जाता हैं, जिससे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है। इसी कारण आपको पाचन संबंधी कई परेशानियां जैसे दस्त, गैस और अपच का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं इस मीठे पदार्थ से हमारे शरीर में फैट अवशोषण नहीं हो पाता है।

    गैस और सूजन की समस्‍या
  • 6

    बच्चों के दिमाग पर असर

    टूथपेस्‍ट में पाया जाने वाला फ्लोराइड नामक केमिकल मसूड़ों को नुकसान पहुंचाने के साथ बच्‍चों के दिमाग को कमजोर कर सकता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि टूथपेस्ट में पाया जाने वाले फ्लोराइड का बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ सकता है। इससे मस्तिष्क के विकास में रुकावट आने से ऑटिज्म या डिस्लेक्सिया जैसी समस्या हो सकती है।
    Image Source : Getty

    बच्चों के दिमाग पर असर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर