हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

डिशवाशिंग डिटर्जेंट इस्‍तेमाल करने के नुकसान

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 03, 2015
डिशवाशिंग डिटर्जेंट बर्तनों को चमकाने के लिए इस्‍तेमाल किये जाते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं, बर्तनों को एकदम नया जैसा बनाने वाला यह डिशवाशिंग डिटर्जेंट सेहत के लिए कितना नुकसानदेह है, आइए हम आपको बताते हैं।
  • 1

    डिशवाशिंग डिटर्जेंट के नुकसान

    बाजार में डिशवाशिंग डिटर्जेंट की भरमार हैं और सभी का उद्देश्‍य अच्‍छे से किचन के सामान विशेष रूप से बर्तनों की सफाई करना है। किसी भी व्‍यक्ति के लिए किचन की चीजों की सफाई मूल्‍यवान होती है, क्‍योंकि इसमें असफल होने से वह अपनी और अपने प्रियजनों के स्‍वास्‍थ्‍य को खतरे में डाल सकता है। हालांकि यह उत्‍पाद अपने उद्देश्‍यों को पूरा करने में कुशल हैं, लेकिन कुछ अध्‍ययनों के अनुसार, हर रोज इस्‍तेमाल होने वाले ये घरेलू क्‍लीनर आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरनाक हो सकते हैं।
    Image Source : Getty

    डिशवाशिंग डिटर्जेंट के नुकसान
  • 2

    मुंह और गले में जलन

    अधिकांश डिशवाशिंग डिटर्जेंट ड्राई क्‍लोरीन से बने होते हैं, जो काफी खतरनाक है। हर बार पानी के संपर्क में आने से तो यह सक्रिय हो ही जाते हैं। लेकिन गर्मी के संपर्क में आने से क्‍लोरीन कुछ गंभीर प्रकार की समस्‍याओं का कारण भी बन सकता है। गलती में मुंह में जाने से यह मुंह और गले में जलन पैदा कर सकता है।
    Image Source : Getty

    मुंह और गले में जलन
  • 3

    फूड पॉइजनिंग

    डिशवाशिंग डिटर्जेंट के इस्‍तेमाल से फूड पॉइजनिंग की समस्‍या भी हो सकती है। ऐसा तब होता है, जब कुछ पाउडर बर्तन में रह जाने से आहार के जरिये पेट में चला जाता है। कई ऐसे मामले देखने को मिले है जहां व्‍यक्ति को डिशवाशर द्वारा फूड पॉइजनिंग की समस्‍या हुई। और कई ऐसे मामले भी देखने को मिले जहां विशेष रूप से घरेलू क्लीनर का इस्तेमाल करने से पूरे परिवार को एक साथ फूड पॉइजनिंग हो गया।
    Image Source : Getty

    फूड पॉइजनिंग
  • 4

    डिशवाशिंग प्रोडक्‍ट से एलर्जी

    अधिकांश डिशवाशिंग प्रोडक्‍ट कई प्रकार के केमिकल से बने होते हैं। तो विशिष्‍ट प्रकार की एलर्जी से पीड़ि‍त होना आपके लिए निश्चित रूप से आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए है। इससे त्‍वचा में जलन और खुजली महसूस होने लगती है। साथ ही म्‍यूकसमेंबरेन और आंखों को भी तकलीफ हो सकती है।
    Image Source : Getty

    डिशवाशिंग प्रोडक्‍ट से एलर्जी
  • 5

    पोटेशियम कार्बोनेट की मौजूदगी

    क्‍या आप जानते हैं कि डिशवाशिंग प्रोडक्‍ट में पाये जाने वाले पोटेशियम कार्बोनेट आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना खतरनाक है। यह श्वसन तंत्र की समस्याएं, त्वचा और आंखों में संक्रमण, और गले में जलन का कारण बनता है।
    Image Source : Getty

    पोटेशियम कार्बोनेट की मौजूदगी
  • 6

    सोडियम कार्बोनेट की मौजूदगी

    हालांकि यह अन्‍य केमिकल की तरह विषाक्‍त नहीं है, लेकिन अगर गलती से इसकी बड़ी मात्रा निगल ली जाये तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। लंबे समय में इसके परिणाम बहुत ही घातक हो सकते हैं। यहां तक कि व्‍यक्ति की मृत्‍यु भी हो सकती है।
    Image Source : .wikimedia.org

    सोडियम कार्बोनेट की मौजूदगी
  • 7

    त्वचा के लिए खतरनाक सोडियम हाइड्रोक्साइड

    इस केमिकल को बुनियादी तौर पर पीएच में वर्गीकृत किया जाता है। इससे व्‍यक्ति को एल्‍जामर रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा सोडियम हाइड्रोक्साइड  लवणीय या क्षारीय होते हैं, जिनमें पीएच वैल्यू लगभग 9-10 के आसपास होती है। वहीं हमारी त्वचा की पीएच वैल्यू 5.6 से 5.8 के आसपास होती है। साबुन का लगातार इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा की पीएच वैल्यू बढ़ जाता है, जो त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है।
    Image Source : hazmatmag.com

    त्वचा के लिए खतरनाक सोडियम हाइड्रोक्साइड
  • 8

    क्षारीय होता है डिशवाशर डिटर्जेंट

    एक तरल या पाउडर के रूप में, डिशवाशर डिटर्जेंट क्षारीय होता है। इसलिए अगर इसकी छोटी सी मात्रा भी निगल ली जाये तो यह अत्यंत कास्टिक हो सकता है और मुंह, गले और वायुमार्ग को गंभीर रूप से जलन का कारण बन सकता है। सबसे खराब स्थिति में, यह आजीवन होने वाली समस्‍याओं का कारण भी हो सकता है।
    Image Source : Getty

    क्षारीय होता है डिशवाशर डिटर्जेंट
  • 9

    लिवर कैंसर का खतरा

    वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि डेटर्जेंट्स में इस्तेमाल किए जाने वाला एक केमिकल ट्राइक्लोजन लिवर कैंसर को बढ़ावा देता है। सेन डिएगो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैरोलीना में की गई एक स्टडी के मुताबिक ट्राईक्लोसन नामक केमिकल से चूहों में लिवर कैंसर की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है। बाथरूम और किचन प्रॉडक्ट्स में एंटी -बैक्टीरियल एजेंट के रूप में इस केमिकल को मिलाया जाता है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली, प्रजनन शक्‍ति को कमजोर करने तथा शिशु में जन्मदोष पैदा करने का कारण माना जाता है।
    Image Source : Getty

    लिवर कैंसर का खतरा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर