हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दलिया खाने से घटता है वजन, जानें कैसे

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 02, 2015
दलिया न केवल स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि वजन घटाने में मददगार सबसे श्रेष्ठ आहार है। दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है। अगर आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह के नाश्ते में दलिया खाना शुरू करें।
  • 1

    वजन कम करने में मदद करता है दलिया

    अक्‍सर लोग स्‍वादिष्‍ट आहार न खाने के डर से अपने मन से वजन कम करने का विचार छोड़ देते हैं। और हो भी क्‍यों न, आखिर पसंदीदा आहार के लालच से बचना इतना भी आसान नहीं है। लेकिन भारतीय घरों में दलिये के रूप में जाना जाने वाला मोटा पीसा गेहूं, इस धारणा को गलत सा‍बित करता है। दलिया न केवल स्‍वस्‍थ और स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि वजन घटाने में मददगार सबसे श्रेष्ठ आहार है। दलिया गेंहू को दरदरा पीसकर बनता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। दलिया खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता और शरीर फिट रहता है। आइए जानें दलिया खाने से शरीर का वजन कैसे कम होता है।
    Image Source : Getty

    वजन कम करने में मदद करता है दलिया
  • 2

    शोध के अनुसार

    अमेरिका में शोधकर्ताओं ने पाया कि नाश्ते में दलिया खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है, भूख कम लगती है और अगले भोजन तक आप कम मात्रा में कैलोरी का उपभोग करते हैं। शोध के नतीजे में पाया गया कि सुबह के नाश्ते में शर्करा युक्त कॉर्नफ्लेक्स और दलिया की समान कैलोरी वाला नाश्ता करने के बावजूद दलिया के नाश्ते से तृप्ति का अहसास अपेक्षाकृत ज्यादा देर तक रहता है।
    Image Source : Getty

    शोध के अनुसार
  • 3

    लो कैलोरी युक्‍त अनाज

    दलिया में अन्‍य आहार की अपेक्षा कम कैलोरी होती है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। दलिया, बहुत कम घनत्‍व वाला फूड है जिससे शरीर का वजन घटाने में आसानी होती है। नियमित आधार पर दलिया खाने से आपको बहुत कम मात्रा में कैलोरी मिलती है। लेकिन यह आपकी पोषण संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करता है।  
    Image Source : Getty

    लो कैलोरी युक्‍त अनाज
  • 4

    फाइबर से भरपूर

    गेहूं की भूसी और गेहूं के बीज की मौजूदगी के कारण दलिया फाइबर का बहुत अच्‍छा स्रोत होता है। फाइबर पाचन स्‍वास्‍थ्‍य और शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में मददगार होता है, जिससे आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। इसके अलावा, आपके भोजन में मौजूद फाइबर चीनी में परिवर्तित नहीं होता है, जिससे दलिया खाने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    फाइबर से भरपूर
  • 5

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट युक्‍त अनाज

    दलिया में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते है जो शरीर से विषैले तत्‍वों को निकाल शरीर में स्‍फूर्ति लाते है। इसके सेवन से शरीर में अनावश्‍यक तत्‍वों में भी कमी आती है और शरीर के सभी कार्य सुचारू रूप से चलते है। एंटी ऑक्‍सीडेंट के कारण आपका चयापचय अच्‍छा रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।
    Image Source : Getty

    एंटी-ऑक्‍सीडेंट युक्‍त अनाज
  • 6

    धीरे-धीरे अवशोषित होना

    यह बहुत आम धारणा है, कि तेजी से पचने वाले आहार वजन घटाने में अधिक फायदेमंद होते है, हालांकि यह धारणा गलत है। क्‍योंकि तेजी से पचने वाले आहार से आपको तेजी से भूख लगती है और यह शरीर में शर्करा की अधिक भंडारण का कारण बनते है। दलिया खाने से वजन इसलिए कम होता है क्‍योंकि यह शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होता है।
    Image Source : Getty

    धीरे-धीरे अवशोषित होना
  • 7

    लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

    एक ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स किसी विशेष भोजन से कितनी चीनी परिवर्तित होती है, यह मापने के लिए प्रयोग किया जाता है। इाई इंडेक्‍स अधिक चीनी को इंगित करता है और लो इंडेक्‍स वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे अच्‍छे होते हैं। और दलिया ऐसा ही एक आहार है। यह धीरे-धीरे अवशोषित होता है और ब्‍लड शुगर को संतुलन करने में मदद करता है।
    Image Source : Getty

    लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स
  • 8

    उच्च प्रोटीन का स्रोत

    दलिया प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। आपको वजन घटाने के लिए दलिया खाना चाहिए क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है, लेकिन इसमें फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है। इसलिए इस सुरक्षित, प्रोटीन के फैट फ्री स्रोत को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
    Image Source : Getty

    उच्च प्रोटीन का स्रोत
  • 9

    लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती

    दलिया फाइबर से समृद्ध होता है, इसे पूरी तरह से अवशोषित होने में समय लगता है, और इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भरे हुए का अहसास होता है। न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित शोध की रिपोर्ट के अनुसार, नाश्ते में दलिया खाने से दिनभर कम भूख लगती है। वजन घटाने के लिए अब आपको अपनी भूख मारकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं होती है। नए शोध की मानें तो नाश्ते में गर्म दलिया का सेवन करने वाले लोगों के लिए वजन घटाना, अन्य लोगों की अपेक्षाकृत अधिक आसान होता है। दलिया से न सिर्फ भूख संतुष्ट होती है, बल्कि दिन भर स्नैक्स लेने की इच्छा भी कम होती है।
    Image Source : Getty

    लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर