हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कब और कैसे करें स्किन कैंसर के लिए स्‍वयं परीक्षण

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 02, 2015
त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि स्‍वयं परीक्षण से चेतावनी के संकेत जानने और त्‍वचा कैंसर का पता लगाने में मदद मिलती है। और जब आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो यह त्‍वचा में होने वाले परिवर्तन के बारे में आपको सचेत करता है और प्रारंभिक अवस्था में त्वचा कैंसर का पता लगाने की संभावना को बढ़ा देता हैं।
  • 1

    स्किन कैंसर

    त्वचा कैंसर सभी तरह के कैंसर में सबसे आम है। त्वचा का कैंसर मिलानोसाईट्स (melanocytes) सेल्स में होता है, जिसे मेलानोमा कहते हैं। स्किन कैंसर, स्किन के बाहरी हिस्से में होता है। स्किन कैंसर की ज्यादातर समस्याएं धूप में रहने वाले उन बुजुर्ग लोगों में होती है, जिनका इम्‍यून सिस्टम कमजोर होता है।
    Image Source : Getty

    स्किन कैंसर
  • 2

    स्किन कैंसर का स्‍वयं परीक्षण

    स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति आपको ईमानदार होना अच्‍छी बात है और इसके लिए सिर से पैर की अंगुली तक त्‍वचा का पूरी तरह स्‍वयं परीक्षण बहुत जरूरी होता है। त्वचा कैंसर फाउंडेशन के अनुसार, त्वचा का मासिक स्वयं परीक्षा आपको घाव में परिवर्तन की सूचना प्रदान करता है और यह त्‍वचा कैंसर या प्री कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।
    Image Source : Getty

    स्किन कैंसर का स्‍वयं परीक्षण
  • 3

    स्वयं परीक्षण की जरूरत

    त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि स्‍वयं परीक्षण से चेतावनी के संकेत जानने और त्‍वचा कैंसर का पता लगाने में मदद मिलती है। और जब आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो यह त्‍वचा में होने वाले परिवर्तन के बारे में आपको सचेत करता है और प्रारंभिक अवस्था में त्वचा कैंसर का पता लगाने की संभावना को बढ़ा देता हैं।  ज्यादातर लोगों के लिए, त्वचा कैंसर के लिए मासिक परीक्षण पर्याप्त होता है।
    Image Source : Getty

    स्वयं परीक्षण की जरूरत
  • 4

    ब्राइट कमरे में पता लगाएं

    त्‍वचा कैंसर के लिए मासिक स्‍वयं परीक्षण की शुरुआत करने के पहले, यह सुनिश्चित करें कि आप सही सेटिंग में हैं। त्‍वचा के लिए स्‍वयं परीक्षण एक ब्राइट रूम में करने की सलाह दी जाती है। साथ ही ऐसा रूम में करें जिसमें तीन तरह शीशा हो लेकिन अगर ऐसा कमरा उपलब्‍ध नहीं है तो पूरी लंबाई वाले शीशे के सामने आप ऐसा कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    ब्राइट कमरे में पता लगाएं
  • 5

    ABCDE नियम

    त्वचा का कैंसर किसी को भी कभी भी हो सकता है। हम स्वयं भी ABCDE नियम के अनुसार अपनी त्वचा की जांच कर सकते हैं। ABCDE नियम का मतलब है Asymmetry (असममिति), Border (किनारे), Color (रंग), Diameter (व्यास), and Evolving (कुछ नया उभारना)। अगर इसमें कुछ भी असमान्य लगे तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। एक बार सही सेटिंग में आने के बाद, आप अपने शरीर के अगले और पिछले हिस्‍से की जांच शुरू करें। अपनी बाहों को ऊपर उठाकर, परिवर्णी शब्द ABCDE का उपयोग कर आप संदिग्ध मोल्‍स का पता लगा सकते हैं।
    Image Source : webmd.com

    ABCDE नियम
  • 6

    असामान्य अंगों को भी अनदेखा न करें

    त्‍वचा कैंसर की जांच करने के लिए लिए आपको असामान्‍य हिस्‍से जैसे फोरआर्म, अंडरआर्म और हथेलियों की भी जांच करनी चाहिए। मेलेनोमा के लिए सबसे आम जगहों में आपकी हथेलियां और पैर का निचला हिस्‍सा और नेल का कोना शामिल है।
    Image Source : Getty

    असामान्य अंगों को भी अनदेखा न करें
  • 7

    अंगुलियां और अगूंठे की जांच करें

    पैरों और हाथों के पीछे, पैरों के तलवों और उंगालियों के बीच के रिक्‍त स्‍थान की जांच करना त्‍वचा कैंसर को पता लगाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपको नाखूनों में कोई नए और असामान्‍य पिगमेंटड बैंड दिखाई दें तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है।
    Image Source : Getty

    अंगुलियां और अगूंठे की जांच करें
  • 8

    कंधे के ऊपर की जांच

    आपका स्‍कैल्‍प और गर्दन के पीछे का भाग शरीर का ऐसा हिस्‍सा है, जिस पर ज्‍यादातर लोगों का ध्‍यान नहीं जाता। और अगर आप किसी भी तरह का मौका छोड़ना नहीं चाहते तो हाथ वाले शीशे से इन दोनों अंगों की जांच करें। इस काम के लिए आप अपने किसी दोस्‍त की मदद भी ले सकते हैं।
    Image Source : Getty

    कंधे के ऊपर की जांच
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर