हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी त्‍वचा के लिए अमृत है पानी

By:Bharat Malhotra, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 29, 2014
पानी न केवल आपके शरीर के सभी अंगों को सही प्रकार कार्य करने में मदद करता है, बल्कि साथ ही साथ यह आपकी त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद होता है।
  • 1

    हाईड्रेशन

    पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है, संचार सुचारू रहता है और अन्य कई स्वास्थ्य परेशानियों से भी हमारा बचाव होता है। लेकिन, क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि पानी हमारी त्वचा के लिए भी जरूरी होता है। इसी से जुड़े कुछ सवालों के जवाब लेकर आए हैं आपके लिए। हम आपको बतायेंगे कि कैसे अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी रखा जाए, ताकि त्वचा सुंदर और स्वस्थ बनी रहे।

    हाईड्रेशन
  • 2

    सारा दिन कम होता है पानी

    हमें दिन भर नियमित अंतराल पर पानी पीते रहना चाहिये। आख‍िर हमारे शरीर से लगातार पानी कम होता रहता है। यहां एक बात जानना और जरूरी है कि हम जो भी पानी पीते हैं वह त्वचा तक पहुंचने से पहले हमारे शरीर के अन्य अंगों तक पहुंच जाता है। तो, ऐसे में त्वचा का बाहर से खयाल रखना भी जरूरी होता है।

    सारा दिन कम होता है पानी
  • 3

    डिहाइड्रेशन है खतरनाक

    अगर त्वचा में पानी की अध‍िक कमी हो जाए, तो इससे वह रूखी, सख्त और पपड़ीदार हो जाती है। रूखी त्वचा पर झुर्रियां और अन्य प्रकार के नुकसान होने की आशंका अध‍िक होती है। तो, अपनी त्वचा को किसी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।
    Image Courtesy: Getty

    डिहाइड्रेशन है खतरनाक
  • 4

    त्वचा को भी चाहिये पानी

    शरीर के अन्य अंगों की तरह हमारी त्वचा को भी पानी की जरूरत होती है। हमारी त्वचा पानी से बनी कोशिकाओं से निर्म‍ित होती है। शरीर के अन्य अंगों की तरह, हमारी त्वचा को भी सही प्रकार से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है।
     Image Courtesy: Getty

    त्वचा को भी चाहिये पानी
  • 5

    मॉश्चराइजर

    अपनी त्वचा में नमी का जरूरी स्तर बनाये रखने के लिए जरूरी है कि रोज रात को मॉश्चराइजर लगाकर सोयें। इससे आपकी त्वचा को 24/7 पोषण मिलेगा। केमिकल उत्पादों के उपयोग से बचें। स्वस्थ त्वचा के लिए कुदरती उत्पादों का उपयोग करना बेहतर रहेगा।
    Image Courtesy: Getty

    मॉश्चराइजर
  • 6

    पोषण दें

    रोजाना खूब पानी पियें। इससे आपकी त्वचा में पानी की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही आपको अपने आहार में भी बदलाव करने की जरूरत है। इसके लिए आपको खूब फल और सब्जियां खाने की जरूरत है। इससे आपकी त्वचा को जरूरी पोषण मिलेगा। प्रोसेस्ड और तैलीय भोजन का सेवन न करें। यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा नहीं।
     Image Courtesy: Getty

    पोषण दें
  • 7

    एक्सफोइलेट और हाइड्रेट

    आपको अपनी त्वचा को सिर्फ हाइड्रेट करने की ही जरूरत नहीं होती, बल्कि उसका रुखापन भी दूर करने की जरूरत होती है। साथ ही साथ आपको मृत कोशिकाओं को हटाना भी होता है। आप अपनी त्वचा पर मॉश्चराइजर लगाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा का रूखापन और क्रेक कम हो सकते हैं। अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने के लिए इस क्रिया को नियमित रूप से दोहराया जाना जरूरी है।
     Image Courtesy: Getty

    एक्सफोइलेट और हाइड्रेट
  • 8

    रूखी त्‍वचा का रखें खयाल

    अपनी त्वचा के रूखे क्षेत्रों पर आपको अध‍िक मेहनत करने की जरूरत होती है। अगर आपको अहसास हो कि आपकी त्वचा रूखी और खुजली वाली हो गयी है, तो उस पर आइंटमेंट अथवा क्रीम जरूर लगायें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन दूर होगा। पानी की पर्याप्त मात्रा और त्वचा की सही देखभाल से आप अपनी त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रख सकते हैं।  Image Courtesy: Getty

    रूखी त्‍वचा का रखें खयाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर