हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्‍चों को हेल्‍दी रखने के लिए खिलायें ये होममेड फूड

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 09, 2015
अगर आप अपने नन्‍हें मुन्‍ने को हेल्‍दी रखने के लिए होममेड फूड खिलाना चाहती हैं, तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।
  • 1

    नन्‍हें मुन्‍नों के लिए हेल्‍दी होममेड फूड

    अपने नन्‍हें मुन्‍ने को खाना खिलाना हर मां के लिए बहुत मशक्कत भरा होता है। एक तो वह कुछ भी खाने में बहुत परेशान करते हैं, दूसरा उनके दांत भी नहीं होते। वैसे तो सभी मां की पहली पसंद सेरेलैक होता है, लेकिन बाजार में मिलने वाले सेरेलैक को खिलाने से कुछ महिलाएं डरने लगी हैं। इसलिए आपको अपने नन्‍हें-मुन्‍ने को घर का बना पौष्टिक और टेस्‍टी खाना देना चाहिए। अगर आप अपने बच्‍चे को हेल्‍दी रखने के लिए होममेड फूड खिलाना चाहती हैं तो यह स्‍लाइड शो आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।

    नन्‍हें मुन्‍नों के लिए हेल्‍दी होममेड फूड
  • 2

    चावल का दलिया

    चावल का दलिया छोटे बच्‍चों को बहुत पसंद आता है। इसे बनाने के लिए जरूरत के अनुसार चावल का पाऊडर, पसंद अनुसार कोई भी (150ग्राम) दो दाल वैसे बच्‍चों के लिए मूंग या मसूर दाल बादाम (100 ग्राम) और चीनी या गुड़ स्वादानुसार लें। दोनों दाल को अलग से धोकर और नमी निकालने के लिए भूनकर पीस लें। इस दलिया को बनाने के लिए दो चम्मच चावल का पाऊडर, दो चम्मच दाल का पाऊडर और बादाम का पाऊडर में चार कप पानी मिलाकर, कुछ देर तक पकायें जब तक पानी आधा न हो जाये। अब उसमें स्वादानुसार गुड़ या चीनी मिलाकर बच्‍चे को खाने को के लिए दें।

    चावल का दलिया
  • 3

    गेहूं-चने का दलिया

    गेहूं-चने दलिया को बनाने के लिए 250 ग्राम गेहूं, 150 ग्राम चने की दाल, 200 ग्राम बादाम और स्‍वादानुसार गुड़ की जरूरत होती है। इन सबको अच्‍छी तरह भूनकर पीसकर पाऊडर बनाकर रखें लें, और जब भी बनाने की जरूरत हो तो एक पैन में दो कप पानी लेकर उसमें दो स्‍कूप पाऊडर मिलाकर गाढ़ा होने तक पकायें। पकने से लगभग 2 मिनट पहले इस दलिया में स्‍वादानुसार चीनी मिलायें। पकाते वक्‍त इसे लगातार हिलाते रहें, नहीं तो इसमें गांठे पड़ सकती है।

    गेहूं-चने का दलिया
  • 4

    रागी दलिया मिक्स

    रागी एक बेहद पौष्टिक मिलेट है, जो दिखने में सरसों जैसा लगता है। रागी खासतौर पर अपने अमिनो एसिड मिथियोनाईन के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन रागी का उपरी परत पचाया नहीं जा सकता, और इसलिए इस अनाज का प्रयोग करने से पहले, इसके धान को निकालना आवश्यक होता है। अपने नन्‍हें मुन्‍ने के  लिए रागी दलिया मिक्‍स बनाने के लिए रागी (450ग्राम) को रातभर भिगोकर रखें। पानी से छानकर निकालने के बाद ढककर एक दिन तक रख दें। उसके बाद धूप में सूखाकर तब तक भूनें जब तक कि महक न निकलें। अब इसका पाऊडर बनाकर हवाबंद जार में रखें। दो कप पानी पैन में लें और उसमें दो स्कूप पाऊडर मिलाकर पांच से दस मिनट तक लगातार हिलाते हुए गाढ़ा होने तक पकायें।

    रागी दलिया मिक्स
  • 5

    बाजरा दलिया मिक्स

    इसको बनाने के लिए (450 ग्राम) बाजरा, (200 ग्राम) मूंग दाल या कोई भी दाल, (100ग्राम) बादाम और चीनी स्वादानुसार लें। सभी चीजों को एक साथ भूनकर पीसकर पाऊडर बना लें। इस पाऊडर को हवाबंद जार में रखें। बच्‍चे को देने के समय दो कप पानी पैन में लें और उसमें दो स्कूप पाऊडर मिलाकर पांच से दस मिनट तक लगातार हिलाते हुए गाढ़ा होने तक पकायें। उसके बाद दलिया का गाढ़ापन अपने इच्छानुसार बनाकर ठंडा करके अपने नन्‍हें मुन्‍ने को खिलायें।
    Image Source : Getty

    बाजरा दलिया मिक्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर