हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लिंफ नोड्स की सूजन कम करने के घरेलू नुस्‍खे

By:Devendra Tiwari , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 17, 2017
लिंफ नोड में अगर सूजन आ गई है तो शरीर में दूसरी समस्‍यायें भी शुरू हो सकती हैं, लिंफ नोड की सूजन कम करने के लिए आपके घर में कौन से घरेलू नुस्‍खे मौजूद हैं, इसके बारे में इस स्‍लाइडशो में जानते हैं।
  • 1

    क्‍यों होती है लिंफ नोड में सूजन

    लिंफ नोड्स एक नहीं कई ग्रंथियां होती हैं जो शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों जैसे - जबड़े के पीछे, आर्मपिट, कान के पीछे, कान के पीछे, सिर के पीछे, आदि अंगों में होता है। इसका प्रमुख काम इम्‍यून सिस्‍टम को सुचारु करना है जिससे शरीर हानिकारक कीटाणुओं से लड़ सकता है। लेकिन किसी कारण से लिंफ नोड्स में सूजन हो जाती है, इस समस्‍या को लिंफेडेनोपैथी (lymphadenopathy) या लिंफैडेनिटिस (lymphadenitis) कहते हैं। इसके कारण शरीर के दूसरे अंगों में संक्रमण भी हो सकता है। इसके अलावा कोल्‍ड, टांसिल, जिंजिवाइटिस, त्‍वचा में संक्रमण, आदि समस्‍यायें भी हो सकती हैं। लिंफ नोड्स की सूजन कम करने के लिए आप घरेलू नूस्‍खों को आजमा सकते हैं। इस स्‍लाइडशो में उन नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं।

    क्‍यों होती है लिंफ नोड में सूजन
  • 2

    गरम पानी से सिंकाई

    लिंफ नोड्स में सूजन कम करने के लिए गरम पानी से सिंकाई कीजिए। जब गरम तापमान का संपर्क शरीर के दूसरे अंगों से होता है तब शरीर का रक्‍त संचार बढ़ जाता है और सूजन कम हो जाती है। इसके लिए पानी को गरम कीजिए और उसमें एक साफ कपड़े को भिगोकर सूजन वाली जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए रखें। जब तक सूजन समाप्‍त न हो जाये इस क्रिया को दिन में कई बार दोहरायें। गरम पानी से सूजन वाली जगह की सफाई भी कर सकते हैं।

    गरम पानी से सिंकाई
  • 3

    नमक पानी

    गले में या जबड़े में पायी जाने वाली लिंफ नोड में सूजन है तो नमक पानी का गरारा करने से जल्‍द आराम मिलता है। नमक और पानी लिंफ नोड की सूजन को कम कर देता है। इसके लिए एक कप पानी को हल्‍का गरम कर लीजिए, उसमें आधा चम्‍मच नमक मिलाइये। फिर इस पानी से गरारा कीजिए। सूजन कम होने तक दिन में कई बार इसे दोहरायें।
    healthyfoodstar.com

    नमक पानी
  • 4

    फायदेमंद है लहसुन

    लहसुन एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किसी भी तरह के संक्रमण को आसानी से दूर करते हैं। इसके लिए लहसुन की 2 या 3 कलियों का सेवन कीजिए। खाने में भी लहसुन का प्रयोग कीजिए। अगर समस्‍या अधिक गंभीर है तो लहसुन के तेल से दिन में 2 या 3 बार मालिश करें। इससे जल्‍द आराम मिलेगा।

    फायदेमंद है लहसुन
  • 5

    सेब का सिरका

    सेब का सिरका लिंफ नोड की सूजन कम करने में के लिए बहुत प्रभावशाली माना जाता है। यह शरीर के पीएच लेवेल को बढ़ा देता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण संक्रमण से भी बचाते हैं। इसके लिए सेब के सिरके को बराबर मात्रा में पानी से मिलाकर एक कपड़े में को इसमें भिगोकर सूजन वाली जगह पर लगायें। इसे दिन में दो बार प्रयोग करें। इसके अलावा एक चम्‍मच सेब का सिरका, एक चम्‍मच शहद को पानी में मिलाकर सेवन करने से जल्‍द आराम मिलता है।

    सेब का सिरका
  • 6

    बहुत गुणकारी है हल्‍दी

    हल्‍दी में कई गुण मौजूद होते हैं, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जिससे किसी भी प्रकार की सूजन आसानी से कम हो जाती है। यह संक्रमण से भी बचाता है और इसके प्रयोग से किसी प्रकार का घाव भी आसानी से और जल्‍दी भर जाता है। एक चम्‍मच हल्‍दी और शहद लेकर अच्‍छे से मिश्रण बना लीजिए, इसे सूजन वाले हिस्‍से पर लगाकर 10 मिनट तक रहने दें फिर इसे हल्‍के गरम पानी से साफ कर लीजिए। दिन में दो बार करने से जल्‍द आराम मिलता है।

    All Images - Getty

    बहुत गुणकारी है हल्‍दी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर