हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दाढ़ी के सफेद बालों को काला करता है आलू का ऐसा प्रयोग

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 08, 2017
हालांकि आप मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो सफेद बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी लेते हैं।
  • 1

    मूछ और दाढ़ी के सफेद बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे

    उम्र बढ़ने के साथ मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा पिग्‍मेंट है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। लेकिन उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके अलावा तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा आदि के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद दिखने से आप उम्रदराज लगने लगते हैं। ऐसे में अनचाही सफेदी से छुटकारा पाना स्‍वाभाविक है। लेकिन आपकी मूछ पर दिखने वाले बाल छिप नहीं सकते। अतः आपको मूछ के सफेद बालों को हटाने का नुस्खा ढूंढना पड़ेगा। यह सही है कि आप सफेद बाल कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो कि आपके बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। आइए हम आपको मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों से छुटकारा पाने घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।
    Image Source : i.ytimg.com

    मूछ और दाढ़ी के सफेद बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे
  • 2

    दाल और आलू का पेस्‍ट

    इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल से बना पेस्‍ट मूछ के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

    दाल और आलू का पेस्‍ट
  • 3

    फिटकरी और गुलाबजल का कमाल

    फिटकरी और गुलाबजल से बने पेस्‍ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्‍त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें।
    Image Source : i.ytimg.com

    फिटकरी और गुलाबजल का कमाल
  • 4

    हल्दी का जादू

    हल्‍दी त्वचा की लगभग हर समस्या बहुत अच्‍छा उपाय है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है। इस प्रभावी उपाय से आप मूछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं। आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

    हल्दी का जादू
  • 5

    कच्चा पपीता

    कच्चा पपीता त्वचा की समस्‍याओं और अनचाहे बालों को हटाने में काफी मददगार होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पपीता आपके लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है। कच्चे पपीते में पपेन (papain) नामक एंजाइम बालों की बढ़त को रोकता है तथा ऐसा वह बालों की बढ़त की जगह से फॉलिकल्स को तोड़कर करता है। इसके अलावा यह त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करता है तथा मृत कोशिकाओं को हटाने में आपकी सहायता करता है।

    कच्चा पपीता
  • 6

    गुलाबजल और मूंग की दाल

    आप गुलाबजल एवं मूंग का पेस्ट बनाकर भी मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को हटा सकते हैं। मूंग में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है। इसके अलावा गुलाबजल को त्वचा को साफ करने के साथ बालों को हटाने में मदद करता है। आप इन दोनों चीजों को मिक्‍स करके प्रभावी रूप से अनचाहे सफेद बालों को हटा सकते हैं। ये त्वचा की गुणवत्ता को बढाने में भी मदद करता है।

    गुलाबजल और मूंग की दाल
  • 7

    पुदीने की चाय का प्रभाव

    इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है। इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों के सफेद होने के कारण बूढ़ा नहीं दिखना पड़ता।
    Image Source : Getty

    पुदीने की चाय का प्रभाव
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर