हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

निशान वाले ऊतकों से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू उपचार

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 18, 2014
निशान वाले ऊतक अर्थात स्कार टिश्यू एक आम सौंदर्य से जुड़ा चिंता का विषय हैं। हालांकि इन्हें कुछ घरेलू उपचारों जैसे नारियल तेल, एलो वेरा आदि की मदद से दूर किया जा सकता है।
  • 1

    स्कार टिश्यू के लिए घरेलू उपचार

    निशान वाले ऊतक अर्थात स्कार टिश्यू एक आम सौंदर्य से जुड़ा चिंता का विषय है। यह ऊतक होता है जो त्वचा की पहली परत के क्षतिग्रस्त हो जाने पर सामान्य त्वचा की जगह ले लेता है। यह मामूली सा जलने से, कट जाने से, स्क्रैपेस, मुंहासे या किस छोटी सी सर्जरी आदि जैसे कारणों से हो सकता है। तकनीकी तौर पर बोला जाए तो स्कार टिश्यू स्वस्थ त्वचा जैसे ऊतक के एक ही प्रकार होता है। लेकिन यह अलग दिखता है क्योंकि इस ऊतक में फाइबर अलग ढंग से व्यवस्थित होता है। स्कार टिश्यू दर्द का कारण नहीं बनता, लेकिन सौंदर्य की दृष्टी से यह एक बढ़ा चिंता का विषय है। हालांकि इसे कुछ घरेलू उपचारों की मदद से दूर किया जा सकता है। तो चलिये जानें कौंन से हैं ये घरेलू उपचार।   
    Images courtesy: © Getty Images

    स्कार टिश्यू के लिए घरेलू उपचार
  • 2

    नारियल का तेल

    नारियल तेल में मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड होता है, जोकि एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है तथा मुक्त कणों से नुकसान से बचाव करता है। स्कार टिश्यू के उपचार के लिए एक चम्मच एक्ट्रा-वर्जिन नारियल तेल को माइक्रोवेव में गर्म करें और प्रभावित क्षेत्र पर हल्के से गोलाई में इसके सूखने तक मसाज करें। इच्छित परिणाम प्राप्त होने तक दिन में कई बार इसे दोहराएं।
    Images courtesy: © Getty Images

    नारियल का तेल
  • 3

    एलो वेरा

    एक एलो वेरा के पत्ते को आधा काट लें और इसका जैल बाहर निचोड़ लें। अब इस जैल को स्कार पर लगाएं और कुछ मिनटों तक इससे वहां मसाज करें। और फिर इसे खुद-ब-खुद सूखने दें और सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो दें। बेहतर परिणाम मिलने तक दिन में 2 से 3 बार इसे करें।  
    Images courtesy: © Getty Images

    एलो वेरा
  • 4

    विटामिन ई

    विटामिन ई स्कार टिश्यू से छुटकारा पाने के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय उपाय है। बस एक विटामिन ई कैप्सूल से तरल निकालकर कई हफ्तों तक दिन में दो से तीन बार स्कार पर लगाएं, जल्ग लाभ होगा। आप विटामिन ई क्रीम का इस्तेमाल भी कर सकते/सकती हैं। साथ ही विटामिन ई से भरपूर खाद्य जैसे बादाम, सूरजमुखी का तेल, अखरोट और पीनट बटर का सेवन करें।
    Images courtesy: © Getty Images

    विटामिन ई
  • 5

    नींबू का रस

    नींबू का रस स्कार टिश्यू से निपटने का एक बहुत प्रभावी तरीका है। ताजा नींबू का रस प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। दस मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ा मोश्चिराइज़र लगाएं। इसे कुछ हफ्तों तक दिन में दो बार लगाएं। जल्द ही आप लाभ होता महसूस कर पाएंगे।  
    Images courtesy: © Getty Images

    नींबू का रस
  • 6

    एप्पल साइडर सिरका

    इसकी अम्लीय प्रकृति प्रभावित त्वचा की पपड़ी जमा देती है और मृत त्वचा को हटा देती है। लगाने के लिए रूई की एप्पल साइडर सिरके में डुबाएं और फिर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, 10 से 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो दें और फिर इस जगह थोड़ा मोश्चिराइज़र लगाएं। लेकन ध्यान रहे कि यदि इसे लगाने से त्वचा में जलन हो तो इसमें थोड़ा पानी मिला लें।
    Images courtesy: © Getty Images

    एप्पल साइडर सिरका
  • 7

    लैवेंडर ऑयल

    स्कार टिश्यू के उपचार के लिए कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल स्कार पर डालकर गोलाई में 10 से 15 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। आप लैवेंडर ऑयल को बराबर मात्रा में ऑलिव ऑयल के साथ भी मिलाकर भी मसाज कर सकते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    लैवेंडर ऑयल
  • 8

    टी ट्री ऑयल, समुद्री नमक और कैमोमाइल

    डायल्यूट टी ट्री ऑयल, समुद्री नमक और कैमोमाइल को स्कार टिश्यू (खासतौर पर हाइपरट्रोपिक स्कार) के उपचार के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए इन चीजों को भी स्कार टिश्यू के उपचार के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।
    Images courtesy: © Getty Images

    टी ट्री ऑयल, समुद्री नमक और कैमोमाइल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर