हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आंखों में पानी आने की समस्‍या के लिए घरेलू उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 10, 2015
आंखों को ज्‍यादा स्‍पर्श या रगड़ने वाले लोगों को आंखों में पानी आने की समस्‍या अक्‍सर होती है। यूं तो यह बीमारी कभी भी हो सकती है परन्तु गर्मी के दिनों में इसका प्रकोप अधिक दिखाई देता है। आंखों में पानी आने के साथ-साथ आंखों में खुजली होने लगती है, आंखें लाल हो जाती हैं। साथ ही आंखों में जलन भी होने लगता है।
  • 1

    आंखों से पानी आने की समस्‍या

    आंखों में पानी आना बहुत ही आम समस्‍या है, और यह समस्‍या उच्‍च प्रदूषित वातावरण और मौसमी एलर्जी के दौरान और भी बिगड़ जाती है। इस समस्‍या में आंखों में पानी के साथ-साथ आंखों के चारो ओर खुजली भी होती है। आंखों को ज्‍यादा स्‍पर्श या रगड़ने वाले लोगों को यह समस्‍या अक्‍सर होती है। जल्‍द राहत पाने के लिए आप कुछ प्राकृतिक उपचारों का सहारा ले सकते हैं। इन उपायों में कई उपाय तो आपकी रसोई में आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं। हालांकि, कुछ गंभीर मामलों में आपको आंखों के डॉक्‍टर से परामर्श करना चाहिए।   
    Image Source : Getty

    आंखों से पानी आने की समस्‍या
  • 2

    ठंडा सेक

    प्रभावित आंखों के आसपास ठंडा सेक करने से तत्‍काल राहत पाने में मदद मिलती है। इसे करने का सबसे आसान तरीका यह है कि एक साफ कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में भिगोकर अपनी आंखों पर रखें। ऐसा दिन में कई बार करें। इसके अलावा आप आंखों में पानी आने की समस्‍या से बचने के लिए कैमोमाइल टी बैग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी बैग को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखें और इसे आंखों पर कम से कम 10 मिनट के लिए रखें। जल्‍द ठीक होने के लिए इस उपाय को दिन में तीन से चार बार करें।
    Image Source : bp.blogspot.com

    ठंडा सेक
  • 3

    खीरा

    खीरे के एंटी-इर्रिटेशन गुण आंखों में पानी के साथ-साथ जलन और खुजली की समस्‍या को दूर करने में मदद करते हैं। खीरे को अच्‍छी तरह से धोकर उसके पतले-पतले स्‍लाइस काट लें। इन स्‍लाइस को 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। फिर अपनी आंखों के आस-पास इसे कम से कम 10 मिनट के लिए रखें। इस प्रक्रिया को दिन में चार से पांच बार करें। यह आंखों में पानी की समस्‍या के साथ-साथ डार्क सर्कल भी दूर करता है।
    Image Source : Getty

    खीरा
  • 4

    ठंडा दूध

    दूध भी आंखों में पानी की समस्‍या को दूर करने में इस्‍तेमाल किये जाने वाले लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है। कॉटन बॉल को ठंडे दूध में डिप करके अपनी आंखों के आस-पास रगड़ें। इसके अलावा आप शीतल प्रभाव पाने के लिए आंखों के आस-पास ठंडे दूध में भिगी कॉटन बॉल को कुछ देर रख भी सकते हैं। इस उपाया को सुबह और शाम करें।
    Image Source : Getty

    ठंडा दूध
  • 5

    गुलाब जल

    शुद्ध गुलाब जल आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर करने वाले सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है। यह आंखों के लिए सुखद और ठंडा होता है और आंखों को  स्पष्ट करने में मदद करता है। गुलाब जल को आंखों के लिए कई तरीके से इस्‍तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल से अपनी आंखों को दिन में कम से कम दो बार धोयें। इसके अलावा जल्‍द राहत पाने के लिए आप गुलाब जल को ड्रॉप के रूप में आंखों में डालने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    गुलाब जल
  • 6

    पानी और नमक

    आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर करने के लिए पानी और नमक का इलाज आसानी से उपलब्‍ध होने वाला है। जब इसका इस्‍तेमाल आंखों को धोने के लिए किया जाता है तो दोनों का संयोजन आंखों में पानी के साथ सूजन, जलन और आंखों के एकत्र किचड़ को धोने में भी मदद करता है। इसके अलावा नमक के एंटीबैक्‍टीरियल गुण बैक्‍टीरिया को मारने में मदद करते हैं। प्राकृतिक आई फॉश बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्‍मच नमक की मिलाये। इस मिश्रण को तब तक उबाले जब तक नमक पूरी तरह घुल नहीं जाता। फिर इस मिश्रण को अच्‍छे से ठंडा करके अपनी आंखों को धोये। इस उपाय को दिन में दो से तीन बार करें।
    Image Source : Getty

    पानी और नमक
  • 7

    ग्रीन टी

    ग्रीन टी के आंखों में पानी आने की समस्‍या से राहत प्रदान करने सहित कई स्‍वास्‍‍थ्‍य लाभ है। इसके एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण यह आंखों को राहत प्रदान करता है। आंखों के लिए आई फॉश बनाने के लिए एक कप पानी में ग्रीन टी दो बैग डालकर उबालें। फिर इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण से अपनी आंखों को दिन में दो बार धोयें।    
    Image Source : Getty

    ग्रीन टी
  • 8

    एलोवेरा

    अपने सूदिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण एलोवेरा आंखों में पानी आने की समस्‍या का एक और प्रभावी घरेलू उपाय है। एलोवेरा से निकले जैली को एक चम्‍मच शहद और आध कप एल्‍डरबैरी चाय के साथ मिलाये। इस मिश्रण से अपनी आंखों को दिन में दो बार तब तक धोये जब तक आपकी समस्‍या ठीक न हो जाये। इसके अलावा आप सिर्फ एलोवेरा के रस का इस्‍तेमाल अपनी आंखों को धोने के लिए भी कर सकते हैं।
    Image Source : Getty

    एलोवेरा
  • 9

    कच्चा आलू

    अपने एस्ट्रिजेंट गुणों के कारण कच्‍चा आलू आंखों में पानी आने की समस्‍या से जल्‍द राहत देता है। इस तरह से यह लाली और सूजन को दूर करने में भी मदद करता है। समस्‍या होने पर कच्‍चे आलू के पतले स्‍लाइस करके कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। फिर इन ठंडे स्‍लाइस को अपनी आंखों पर 15 से 20 मिनट के लिए रखें। इस उपाय को रात को सोने से पहले दो या तीन दिन नियमित रूप से करें।
    Image Source : Getty

    कच्चा आलू
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर