हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दो मुंहे बालों के लिए घरेलू उपचार

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 22, 2014
बाल ख़ूबसूरत हों तो सुंदरता में चार-चांद लगा देते हैं, इनके रूखे, बेजान व दो मुंहे होने पर समस्या होती है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
  • 1

    दो मुंहे बालों की समस्या

    घने, सुंदर और स्वस्थ बाल सुंदता में चार-चांद लगा देते हैं। लेकिन इनके दो मुंहे हो जोने पर, जोकि एक आम समस्या बन गयी है, ये कांतिहीन हो जाते हैं। ऐसे में इन्‍हें देखकर साफ पता चल जाता है कि बालों में पोषण की कमी है। बोलों के दो मुंहे होने के कई कारण होते हैं, जैसे प्रदूषित वातावरण, बालों पर अत्‍यधिक रसायनिक प्रोडक्‍ट का उपयोग, बार-बार धोना, बालों की ठीक दोखभाल न करना आदि से बाल ख़राब होते हैं। यदि आप बालों के दो मुंहे होने की समस्या से मिजात पाना चाहते हैं तो, निम्न घरेलू (प्राकृतिक और सुरक्षित) उपचारों की मदद ले सकते हैं।

     दो मुंहे बालों की समस्या
  • 2

    दूध और क्रीम

    दूध और क्रीम का पेस्ट भी दो मुंहे बालों पर लगाने से वे ठीक हो जाते हैं। इसके लिए आधा कप दूध लें और उसमें 1 चम्‍मच क्रीम मिलाएं। अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद अच्‍छे से बोलों को धो लें। या फिर एक बर्तन में दूध लें और दो मुंहे बालों को इनमें डुबोएं, 10 से 15 मिनट तक उन पर दूध लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें।

    दूध और क्रीम
  • 3

    पपीता

    पपीता त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा होता है, लेकिन आपको जानकर ख़ुशी होगी की ये आपके दो मुंहे बालों को भी ठीक बनाता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को स्वस्थ रखने और रूखापन हटाने में भी मदद करते हैं। इसका हेयर पैक बनाने के लिये बालों कि लंबाई के हिसाब से पपीता काटें और फिर मिक्‍सी में पीस कर उसमें आधा कप दही मिला लें। इस हेयर पैका को पूरे बालों में लगाएं खास कर के दो मुंहे बालों पर और फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

    पपीता
  • 4

    दही

    दही बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बोलों की समस्या को दूर करने के लिए घर की जमी दही की मलाई से बालों की मसाज करें और 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें। या फिर आधा चम्‍मच दही में एक चम्‍मच शहद मिला कर दो मुंहे बालों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद सिर को पानी से धो लें।

    दही
  • 5

    बीयर

    बीयर बालों के लिये अच्‍छी है। इसे बालों पर सही तरीके से लगाने के लिए थोड़ी सी बीयर अपनी हथेलियों पर लें और फिर इसे अपने बालों कि मसाज करें, जैसे आप ऑयल समाज करते हैं। एक से दो घंटो के बाद सिर को धो लें नहीं तो बीयर की गंध बालों में समा जाएगी।

    बीयर
  • 6

    नारियल तेल

    कई शोध इस बात की पुष्टी कर चुके हैं कि नारियल तेल की मसाज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसलिए रोज नहाने से हल्का गर्म नारियल तेल लें और उससे बालों की अच्छी तरह मसाज करें। फिर तौलिया गर्म पानी में निचोड़कर बालों में बांध लें। 15 मिनट बाद बालों पर शैंपू करें।

    नारियल तेल
  • 7

    शहद

    त्वचा हो या बाल, शहद दोनों के लिए ही लाभदायक होता है। दो मुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बालों के दो मुंहे हिस्सों पर रोज शहद से मसाज करें। इससे बालों का रूखापन दूर होगा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे।

    शहद
  • 8

    अंडा

    दो अंडों की जर्दी में 1 चम्‍मच बादाम तेल मिलायें और अच्छे से इन्हें मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से सिर पर हल्के-हल्के मसाज कीजिये और 1 घंटे के लिये छोड़ दीजिये, फिर बालों को शैंपू कर लें। इसके नियमित उपयोग से बाल न सिर्फ बेहतर होंगे बल्कि दो मुंहे बालों की समस्या से भी राहत मिलेगी।

    अंडा
  • 9

    विटामिन ई

    विटामिन ई की जरूरत त्वचा को भी होती है और बालों को भी। इसके लिए विटामिन ई के कैप्‍सूल को तोड़ कर गरम पानी में मिला लें और फिर इससे बालों को मसाज करें। थोड़ी देर मसाज करने के बाद 20 मिनट के लिए इन्हें छोड़ दें। अब 20 मिनट के बाद बालों को धो लें।

    विटामिन ई
  • 10

    कमाल के तेल

    अरंडी के तेल में बादाम और जैतून के तेल को एक सीमित मात्रा में डाल कर मिला लें। अब इसे अपने बालों में मसाज करते हुए लगाइये और फिर बालों को तौलिये से बांध लें। फिर लगभग 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें।

    कमाल के तेल
  • 11

    एवोकाडो या मेयोनीज़

    आधा ऐवोकाडो लें और इसे पीस कर बालों को गीला कर उन पर लगाएं। 30 मिनट बाद सिर को शैंपू कर लें। ऐवोकाडो ना होने पर आप बालों पर मेयोनीज़ भी लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें।

    एवोकाडो या मेयोनीज़
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर