हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जुओं की समस्‍या दूर करने के घरेलू उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 10, 2015
जरूरी नहीं कि जुएं मारने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जाए। घरेलू नुस्खों से भी इन्हें खत्म किया जा सकता है। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।
  • 1

    जुओं की समस्‍या

    बालों की समस्‍याओं में जुएं भी शामिल है। जुएं परजीवी हैं जो सिर की त्वचा में चिपककर खून चूसती रहती हैं जिससे सिर में खुजली होती है और ज्यादा खुजली करने से सिर की त्वचा कट-फट भी सकती है। बालों में जुएं पड़ने के मुख्य कारण बालों में गन्दगी होना है। इसके अलावा संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में आने से भी यह समस्‍या हो सकती है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक हो जाता है कि इनका जल्दी से जल्दी सफाया किया जाए। जरूरी नहीं कि जुएं मारने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जाए। घरेलू नुस्खों से भी इन्हें खत्म किया जा सकता है। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    जुओं की समस्‍या
  • 2

    लहसुन

    लहसुन की मजबूत खुशबू जूं को मारने में मदद करती हैं। लहसुन की 8 से 10 कली लेकर उसका पेस्‍ट बनाकर उसमें 2-3 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। इसके अलावा आप खाना पकाने के तेल, नींबू का रस, ग्रीन टी और थोड़ा सा शैम्पू और कंडीशनर के साथ ताजा लहसुन का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर, आधे घंटे के लिए अपने सिर को तौलिया या शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर नियमित रूप से इस्‍तेमाल होने वाले शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस उपाय को एक दो महीने के लिए साप्ताहिक आधार पर दोहराये।
    Image Courtesy : Getty Images

    लहसुन
  • 3

    बेबी ऑयल

    बेबी ऑयल जूं को मारने वाला एक और आसान और प्राकृतिक उपचार है। इसके लिए आपको बेबी ऑयल, कपड़े धोने के साबुन और थोड़े से सफेद सिरके की आवश्‍यकता होती है। अपने बालों पर थोड़ा सा बेबी ऑयल लगाकर, बालों में धीरे-धीरे कंघा करें। फिर बालों को कपड़ धोने के साबुन और गुनगुने पानी के साथ धो लें। और सोने से पहले अपने बालों में थोड़ा सा सफेद सिरका लगाकर सिर को शॉवर कैप या तौलिये से कवर कर, रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह के समय अपने बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को कम से कम तीन से चार दिन तक दोहराएं।
    Image Courtesy : healthychild.org

    बेबी ऑयल
  • 4

    जैतून का तेल

    जैतून का तेल प्रभावी ढंग से सिर की जुओं को मारता है। सोने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाकर शॉवर कैप या तौलिया लपेट लें। सुबह के समय बालों में अच्‍छे से कंघा करें। इससे बालों से जुं बाहर आने लगेंगी। फिर टीट्री युक्‍त हर्बल शैम्‍पू से बालों को धो लें। इसके अलावा आप आधा कप कंडीशनर और आधा कप जैतून के तेल में थोड़ा सा लिक्विड मिला लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैम्‍पू से साफ करके बालों में कंघा करें। अच्‍छे परिणाम पाने के लिए इस उपाय को एक सप्‍ताह में दो बार करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    जैतून का तेल
  • 5

    नीम

    नीम की पत्तियां में मौजूद प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक जुओं को मारने में मददगार होता है। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को लेकर इसका बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर एक घंटे के लिए लगाकर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें। इस समस्‍या को जल्‍द दूर करने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में दो बार करें।  
    Image Courtesy : Getty Images

    नीम
  • 6

    नमक

    नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को स्‍प्रे के माध्‍यम से बालों में लगा लें, ताकी बाल थोड़े गीले हो जाये। फिर शॉवर कैप लगाकर इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीनशर से धो लें। इस उपाय को हर तीन दिन के बाद दोहराये।
    Image Courtesy : Getty Images

    नमक
  • 7

    पेट्रोलियम जेली

    पेट्रोलियम जेली का जुओं पर दमघोंटू प्रभाव हो सकता है। जूंओं की समस्‍या होने पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत अपने स्‍कैल्‍प पर लगाकर शॉवर कैप या तौलिये से सिर को कवर करके रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह के समय पेट्रोलियम जेली दूर करने के लिए बेबी ऑयल का इस्‍तेमाल करें। फिर जुओं को दूर करने के लिए बालों में अच्‍छे से कंघा करें। इस उपाय को सिर से जुओं के दूर होने तक अपनाये।   
    Image Courtesy : Getty Images

    पेट्रोलियम जेली
  • 8

    टी ट्री ऑयल

    टीट्री ऑयल में प्राकृतिक कीटनाशक की मौजूदगी के कारण यह सिर की जुओं को दूर करने वाला एक प्रभावी उपाय है। जुओं की समस्‍या होने पर एक चम्‍मच टीट्री ऑयल, थोड़ा सा शैम्‍पू और तीन बड़े चम्‍मच नारियल या जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर अपने बालों को शॉवर कैप या तौलिये से कवर करके आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आधे घंटे के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। और आखिर में बालों से जूं को निकालने के लिए बालों में कंघा करें। लेकिन ध्‍यान रहें कि टीट्री ऑयल को अपने बालों में सीधा कभी न लगाये।
    Image Courtesy : Getty Images

    टी ट्री ऑयल
  • 9

    सफेद सिरका

    सिर की जुओं को दूर करने के लिए सफेद सिरका एक और सुरक्षित और सस्‍ता तरीका है। सफेद सिरके में एसिटिक एसिड के कारण यह जुओं को आसानी मार देता है। इस समस्‍या से बचने के लिए आप सफेद सिरके और पानी को समान मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण को अपने बालों में एक घंटे के लिए लगाकर बालों में तौलिया लपेट लें। फिर अपने कंघे को सफेद सिरके में डूबोकर अपने बालों में कंघा करें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू करने से पहले और बाद में सिरके से भी बालों को धो लें। करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    सफेद सिरका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर