हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हर समय पैर ठंडे रहते हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनायें

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 08, 2016
क्‍या आपके पैर हर समय ठंडे रहते हैं, तो ऐसा आपके पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन और ऑक्‍सीजन के ठीक से नहीं पहुंच पाने के कारण हो रहा है। इसके बारे में विस्‍तार से जानने के लिए इस स्‍लाइडशो को पढ़ें।
  • 1

    आयरन युक्‍त आहार लें

    आयरन की कमी के कारण शरीर के अंगों तक ऑक्‍सीजन ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता, और आपके पैर ठंडे हो जाते हैं। इसलिए आयरन की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में खजूर, सेब, दाल, बींस, रेड मीट, गुड़, पालक, सोयाबीन, टोफू और बादाम आदि को शामिल करें।

    आयरन युक्‍त आहार लें
  • 2

    हाइड्रोथेरेपी भी है मददगार

    हाइड्रोथेरपी भी आपकी इस समस्‍या को दूर करने में मदद करती है। इस थेरेपी में गर्म और ठंडे दोनों तरह के पानी का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए आपको पहले 2 मिनट तक ठंडे पानी में पैरों को डूबोकर रखना होगा। फिर पैरों को एक मिनट के लिए गुनगुने पानी में रखना होगा। ऐसा कम से कम 15 मिनट तक करें, फिर पैरों को अच्‍छे से तौलिये से पोंछकर मोजे पहन लें।

    हाइड्रोथेरेपी भी है मददगार
  • 3

    पैरों की एक्‍सरसाइज करें

    पैरों की एक्‍सरसाइज करने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है। एक्‍सरसाइज करने के लिए दोनों पैरों की उंगलियों के भार पर एक मिनट तक खड़े होने के बाद धीरे-धीरे अपनी एडियों पर वापस जमीन पर आये। ऐसा 10 मिनट तक कीजिये। साथ ही आप इस एक्‍सरसाइज को भी कर सकते हैं जैसे अपने पैर के पंजे की मदद से जमीन पर पड़ा कोई रूमाल उठाने की कोशिश करें। इसके अलावा बैठकर दोनों पैरों के पंजों को क्‍लॉक वाइज 10-20 बार घुमाइये।

    पैरों की एक्‍सरसाइज करें
  • 4

    अदरक और ग्रीन टी का सेवन

    समस्‍या से बचने के लिए अदरक और ग्रीन टी को अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करें। इसके लिए 2 कप पानी में अदरक के छोटे से टुकडे को 10 मिनट तक उबाल कर छान लें। फिर उसमें शुद्ध शहद मिलाकर दिन में 2 या 3 बार सेवन करें। इसके अलावा दिन में 2-3 कप ग्रीन टी पिएं, लेकिन ध्‍यान रहें अगर आप ग्रीन टी में चीनी लेते हैं तो चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करें और दूध कतई न मिलाएं।

    अदरक और ग्रीन टी का सेवन
  • 5

    मैग्नीशियम युक्‍त आहार

    मैग्‍नीशियम ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए अपने आहार में मैग्‍नीशियम युक्‍त आहार जैसे पालक, चुकंदर, ब्रोकली, सीफूड, एवोकाडो, खीरा, बींस, आलू, साबुत अनाज, कद्दू के बीज, तिल के बीज और बादाम आदि को शमिल करें। इसके साथ ही आप मैग्नीशियम सल्फेट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक टब में गर्म पानी लेकर, इसमें आधा कप मैग्नीशियम सल्फेट डालें। इस पानी में 15 से 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को करने से आपको बहुत फायदा होगा।
    Image Source : Getty

    मैग्नीशियम युक्‍त आहार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर