हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्‍चों में एडेनॉयड और टॉन्सिल के उपचार के 7 घरेलू नुस्‍खे

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 08, 2015
बच्‍चों को आसानी से कोई भी बीमारी हो सकती है, क्‍यों‍कि उनका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होता है, इसमें टॉन्सिल भी एक समस्‍या है, यह लाइलाज नहीं है, बस कुछ बातों का ध्‍यान रखकर इसका उपचार किया जा सकता है।
  • 1

    बच्चों को टॉन्सिल

    टॉन्सिलाइटिस होने पर टॉन्सिल्स में यानी गले के दोनों तरफ सूजन आ जाती है। शुरुआत में मुंह के अंदर गले के दोनों ओर दर्द महसूस होता है, इसके कारण बार-बार बुखार भी होता है। टॉन्सिल्स की परेशानी बच्चों में ज्यादा देखने को मिलती है। टॉन्सिलाइटिस होने पर गले में दर्द, खाना निगलने में तकलीफ, गले में सूजन, बुखार, सिरदर्द, जीभ पर सफेद परत जमना आदि समस्‍या होती है। लेकिन अगर कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाये तो टॉंन्सिल की समस्‍या का उपचार किया जा सकता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    बच्चों को टॉन्सिल
  • 2

    नमक पानी का गरारा

    अगर आपका बच्चा टॉन्सिल की समस्या से परेशान हो तो उसे तुंरत ही नमक पानी से गरारा कराएं। एक गिलास गर्म पानी में एक टेबलस्पून चम्मच नमक मिलाकर गरारा कराएं। नमक की उच्च साद्रता ज्वलनशील ऊतकों से लिक्विड को निकालने में मदद करती है जिससे सूजन कम हो जाती है। जिसकी वजह से बैक्टीरिया को फैलने का मौका नहीं मिल पाता है। साथ ही नमक पानी का गरारा गले के दर्द में भी राहत देता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    नमक पानी का गरारा
  • 3

    नींबू और शहद

    शहद के एंटी बैक्टीरियल होने के साथ इसकी प्रज्वलनरोधी गुण टॉंसिल की सूजन को कम करनें में मदद करते है। एक टेबलस्पून शहद में नींबू के जूस की 2-3 बूंद मिलाकर अपने बच्चे को दिन में तीन बार सेवन कराएं। ये गले के दर्द से राहत देगा।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    नींबू और शहद
  • 4

    अदरक है फायदेमंद

    अदरक यह एक प्राकृतिक दवा के रूप में प्रयोग की जाती है। आप अदरक को शहद के साथ मिला कर चूस सकते हैं, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। गरम पानी में नींबू का रस और ताजा अदरक पीस कर मिला दें, उसके बाद उस पानी से हर 30 मिनट के बाद गरारा करनें से भी राहत मिलगी।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    अदरक है फायदेमंद
  • 5

    गर्म खाना खिलायें

    गरम चावल उबला हुआ चावल मुलायम होता है जिसको निकलने में आसानी होती है। मसालेदार चावल खाने की बजाए हमेशा प्‍लेन राइस खाइये। आप चाहें तो इसमें लौंग डाल कर खा सकते हैं।उबली पालक उबली और भाप में पकाई गई सब्‍जियों का सेवन गले के इंफेक्‍शन को ठीक कर सकता है। आप पालक का सूप काली मिर्च पाउडर डाल कर पी सकते हैं। टॉन्सिल को ठीक करने के लिये आप बिना सांभर के गरम गरम इडली खा सकते ImageCourtesy@Gettyimages

    गर्म खाना खिलायें
  • 6

    दर्द कम करे लहसुन

    उबलते हुए पानी में 4-5 लहसुन डाल दीजिये और जब पानी अच्छे से उबल जाए तब उसे छान लीजिये। इसके बाद इस पानी से गरारा कीजिये। इससे दर्द भी ठीक हो जाएगा और मुंह से बदबू की शिकायत भी दूर हो जाएगी।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    दर्द कम करे लहसुन
  • 7

    हल्दी रोग भगाये जल्‍दी

    टॉन्सिल के उपचार के लिए हल्दी सर्वश्रेष्ठ औषधि है। इसका ताजा चूर्ण टॉन्सिल पर दबायें, गरम पानी से कुल्ले करवायें और गले के बाहरी भाग पर इसका लेप करें तथा इसका आधा-आधा ग्राम चूर्ण शहद में मिलाकर बार-बार चटाते रहें। रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में थोड़ी सी हल्दी और काली मिर्च पाउडर डालकर इसका सेवन करने से टॉंसिल से राहत पाई जा सकती है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    हल्दी रोग भगाये जल्‍दी
  • 8

    तुलसी के पत्‍ते और शहद

    तुलसी के पत्तों का रस शहद में मिला लें हल्का गुनगुना करके खाने से गले की खुजली और दर्द दूर होता है। सूजन में भी तुलसी का रस काफी फायदेमंद होता है। इसी प्रकार तुलसी की मंजरी के चूर्ण का उपयोग भी किया जा सकता है। 5 पत्ते तुलसी, 5 पत्ते काली मिर्च, 2 ग्राम या चने के बराबर अदरक को 1 कप पानी में उबालें। फिर छानकर पानी को पी लें। अगर चाहें तो इसमें आधा चम्मच चीनी और आधा चम्मच चाय पत्ती डालकर भी उबाल सकते हैं। रात को पीकर सोएं और इसे पीने के बाद कुछ खाएं-पिएं नहीं।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    तुलसी के पत्‍ते और शहद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर