हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

खराब पेट को ठीक करने के लिए घरेलू नुस्‍खे

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 05, 2014
पेट खराब होने पर समझ में नहीं आता कि ऐसे कौन से उपाय करें जिससे इस समस्‍या से बचा जा सकें। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये जानें खराब पेट को ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में।
  • 1

    खराब पेट के लिए घरेलू नुस्‍खे

    अक्‍सर बाहर का खाने या गलत खाने के कारण पेट खराब हो जाता है। पेट खराब होने पर आपको बार-बार टॉइलेट जाना पड़ सकता है। पेट में खराबी होने पर शरीर से पानी निकल जाता है और शरीर में कमजोरी आ जाती है। ऐसे में समझ में नहीं आता कि ऐसे कौन से उपाय करें जिससे इस समस्‍या से बचा जा सकें। आइए इस स्‍लाइड शो के जरिये जानें खराब पेट को ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

    खराब पेट के लिए घरेलू नुस्‍खे
  • 2

    लिक्विड का अधिक सेवन

    दस्‍त होने पर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए दस्‍त होने पर सबसे पहले चीनी और नमक मिलाकर पानी पीये ताकि शरीर से निकले पानी की प‍ूर्ति हो जाए। इसके अलावा नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का सेवन थोड़ी-थोड़ी देर पर करते रहें। साथ ही ज्‍यादा मसालेदार भोजन न करें।

    लिक्विड का अधिक सेवन
  • 3

    गाजर

    पेट खराब होने की स्थिति में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो मुश्किल और बढ़ सकती है। इसको दूर करने के लिए और खराब पेट को ठीक करने के लिए आपको गाजर का जूस पीना चाहिए। गाजर का जूस पीने से पेट सही हो जाता है। जूस में पुदीने का रस भी मिला लें तो आपके पेट को ठंडक भी मिलेगी।

    गाजर
  • 4

    जीरा

    पेट खराब की सबसे अच्‍छी दवा जीरा है। पेट खराब होने पर आधा चम्मच जीरा चबाकर खाएं व गुनगुना पानी के साथ उसे सटक लें। ऐसा करने से दस्त एकदम बंद हो जाते है।

    जीरा
  • 5

    सेब

    फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाये। सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो आपको अपच दूर करने में मदद कर सकता है। सेब का छिलका भी फाइबर से भरपूर होता है इसलिए अच्‍छे परिणाम के लिए सेब को छिलके समेत ही खाएं। इसके अलावा सेब के रस का सिरका भी पेट का हाजमा सही रखने में मदद करता है इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका और शहद मिलाकर पी जाइए।

    सेब
  • 6

    हर्बल टी

    हर्बल टी में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसलिए इसको पीने से पेट की गैस कम होती पेट को राहत मिलती है।

    हर्बल टी
  • 7

    बेल

    बेल का सबसे ज्‍यादा प्रयोग पाचन तंत्र संबंधी विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है। दस्‍त होने पर यह फल बहुत लाभकारी होता है। इसका प्रयोग पेट में जलन, गैस, बदहजमी आदि के उपचार में भी किया जाता है। बेल का गूदा लेकर उसे थोड़ा से पानी के साथ पीने से दस्त सही हो जाते है।

    बेल
  • 8

    अदरक

    अदकर एक एंटीबायोटिक के रूप में कार्य करता है। इसके इस्‍तेमाल से शरीर से कीटाणुओं का खात्‍मा होता है और आप किसी भी प्रकार की एलर्जी से बचे रहते हैं। दस्‍त होने पर एक चम्‍मच अदरक का पेस्‍ट लेने से या अदरक की चाय बनाकर पीने से लाभ होता है और पेट की ऐंठन दूर होती है।

    अदरक
  • 9

    चावल

    दस्‍त को रोकने सबसे अच्‍छा और घरेलू उपाय है स्‍टार्च से भरा भोजन। यह आपको चावल से मिल सकता है। चावल को पानी में तब तक उबालें, जब तक यह मुलायम न हो जाएं। फिर छानकर इस पानी की पी जाये। यह दस्त रोकने का अच्छा उपाय है। इसके अलावा चावल को दही के साथ मिक्‍स करके खाने से पेट को आराम मिलता है।

    चावल
  • 10

    बेकिंग सोडा

    अक्‍सर पेट में एसिड के उच्‍च स्‍तर के कारण अपच की समस्‍या होती है। बेकिंग सोडा पेट में खराबी को ठीक करने का सबसे सरल और प्रभावी उपचारों में से एक है क्‍योंकि यह ऐन्टैसिड की तरह काम करता है। आधे गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट में एसिड और दर्द से राहत मिलती है।

    बेकिंग सोडा
  • 11

    धनिया

    धनिया खराब पेट के इलाज के लिए एक प्रभावी मसाला है। पेट खराब होने पर आधा गिलास छाछ में थोड़ा सा भुना हुआ धनिया मिलाकर दिन में दो बार पीने से लाभ होता है। इसमें आप इलायची के बीज, लौंग या अदरक का पेस्‍ट भी मिला सकते हैं।

    धनिया
  • 12

    ग्रेपफ्रूट

    ग्रेफ्रूट के छिलके में विटामिन और पोषक तत्‍व होते है जो अपच के कारण पेट में गर्मी और जलन को दूर करते हैं। इसके अलावा यह पाचक रस के प्रवाह में सुधार करके पाचन तंत्र के कार्यो को बेहतर करते है। पेट में खराबी से बचने के लिए  ग्रेपफ्रूट के छिलकों को कुछ घंटों को धूप में सूखा लें फिर इसका चूर्ण बना लें। आधा चम्‍मच इस चूर्ण को पानी के साथ खाने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

    ग्रेपफ्रूट
  • 13

    दालचीनी

    आसानी से उपलब्‍ध होने वाला यह मसाला अपच की समस्‍या से निजात पाने में बहुत मदद करता है। दालचीनी पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और ऐंठन और दर्द से तत्काल राहत प्रदान कर सकता हैं। पेट खराब होने पर दालचीनी से बनी चाय पीने से राहत मिलती है इसको बनाने के लिए एक कप पानी में दालचीनी पाउडर मिलाकर थोड़ी देर उबाले फिर इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। कुछ मिनटों के बाद इस चाय को पी लें।

    दालचीनी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर