हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लगातार डकार आने पर करें ये घरेलू उपचार

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 07, 2014
लगातार डकार आने का मतलब है कि आपने खाने के साथ अधिक मात्रा में हवा निगल ली है। हालांकि कुछ घरेलु नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • 1

    डकार

    जब कोई इंसान खाना खाते वक्त या उसके बाद बार-बार डकार लेता है तो इसका मतलब है कि उसने खाने के साथ ज्यादा मात्रा में हवा निगल ली है। लेकिन जब डकार अदिक आए तो इसके पीछे पाचन तंत्र के ऊपरी भाग में पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रोपारेसिस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। जब लगातार डकार आती हैं तो लोग विचलित हो जोते हैं और उन्‍हें समझ में नहीं आता कि इन्हें कैसे रोका जाए। तो चलिए आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे के बारे में बताते हैं जिनसे आपकी डकार जल्द ही रुक जाएंगी।

    डकार
  • 2

    पानी

    जल सिर्फ जीवन ही नहीं बल्कि कई समस्याओं का समाधान भी है। यदि लगातार डकार आए तो थोड़ा-थोड़ा कर ठंडा पानी पीजिये। ऐसा करने से जल्द ही डकार आना बंद हो जाती हैं।

    पानी
  • 3

    सौंफ

    सौंफ पेट से सम्बंधित समस्याओं के लिए लाभदायक होती है। इसके सेवन से पेट में वायु की शिकायत ख़तम होती है। सौंफ का रस और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से हिचकी और डकार आना रुक जाती हैं। आप सौंफ को चबा भी सकते हैं।

    सौंफ
  • 4

    इलायची

    डकार आने पर इलायची डाल कर गरमा-गरम चाय बनाएं और धीरे-धीरे कर पियें। इलायची की चाय पीने से डाकार आने की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

    इलायची
  • 5

    पुदीना

    पुदीने का सेवन करने से पेट सही रहता है। पुदीने की तासीर ठंडी होती है, लगातार डकार आने पर पुदीने की पत्‍तियों को चाय में मिलाका पियें, जल्द ही इन परेशान करने वाली डकारों से निजात मिल जाएगी।

    पुदीना
  • 6

    धनिया

    धनिया न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि लगातार आ रही डकारों की समस्या को भी ठीक करता है। तो यदि आपको लगातार डाकारें आ रही हों तो धनिया का एक डंठल चबा लें। जल्द ही डाकारे आना बंद हो जाएंगी।

    धनिया
  • 7

    सोडा

    क्योंकि डकार आना एक वायु विकार है और वायु विकार में सोडा पीना फायदा करता है। सोडा एसिडिक होता है, और कुछ एसिडिक पीने से पेट में बन रही गैस ठीक हो जाती है और डकार आना बंद हो जाती हैं।

    सोडा
  • 8

    नींबू

    नींबू का रस भी लगातार डकार आने की समस्या को ठीक करता है। इसलिए जब डाकार आएं तो ताजे नींबू के रस के बिना कुछ मिलाए पियें, डकार बंद हो जाएंगी।

    नींबू
  • 9

    अदरक

    डकार आने पर अदरक को घिस कर उसका रस या चाय में डालकर पीने से लाभ होता है। खालिस रस का स्वाद अच्छा न लगे तो आप इसके रस में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

    अदरक
  • 10

    लौंग

    लौंग एक प्राकृतिक हर्ब है, इसके सेवन से कई समस्याएं ठीक होती हैं। यह डकार आने पर भी फायदा करती है, तो लगातार डकार आने पर एक लौंग मुंह में रख कर चूसें, जल्द ही डकार आना बंद हो जाएंगी।

    लौंग
  • 11

    ठंडा दूध

    ठंडा दूध पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। लगातार हिचकी या डकार आने पर ठंडा दूध पीना फायदा करता है। ठंडे दूध को धीरे-धीरे कर पीने से डकार आना बंद हो जाती हैं।

    ठंडा दूध
  • 12

    खट्टे फल

    खट्टे फल खाने से भोजन आराम से पच जाता है और डकार आने की समस्या भी ठीक हो जाती है। इसके लिए आप मुसम्‍मी, संतरा या फिर अनन्नास आदि फल खा सकते हैं।

    खट्टे फल
Load More
X