हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

घरेलू उपाय जो गंजेपन को दूर भगाये

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 14, 2014
बिगड़े खान-पान और लाइफस्‍टाइल के कारण गंजापन आज एक आम समस्या बन गई है। गंजेपन को वैज्ञानिक तरीकों के साथ ही घरेलू नुस्‍खों से भी दूर किया जा सकता है। इसके उपचार के लिए इन घरेलू नुस्‍खों को आजमाइए।
  • 1

    गंजेपन के लिए घरेलू उपचार

    बालों की जड़ों का कमजोर होने, पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी, पोषक तत्‍वों की कमी, चिंता, खाने में विटामिन, मिनरल, फाइबर आदि की कमी के कारण गंजेपन की समस्‍या होती है। गंजेपन को एलोपेसिया भी कहते हैं। गंजेपन से बचने और उससे छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं। घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से कुछ हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है।

    गंजेपन के लिए घरेलू उपचार
  • 2

    अनार की पत्तियां

    अपने आहार में पोषक तत्‍वों को शामिल कर आप गंजेपन की समस्‍या से बच सकते हैं। इसके अलावा आप घरेलू उत्‍पादों को बालों में लगाकर भी इस समस्‍या से बच सकते हैं। इसके लिए आप अनार की पत्तियों फायदेमंद साबित हो सकती है। गंजेपन वाली जगह पर अनार की पत्तियों को पीसकर लेप लगाएं। नियमित अनार का प्रयोग करने से बाल उगने लगते हैं।

    अनार की पत्तियां
  • 3

    मेथी और दही

    गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुंचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। गंजेपन के लिए मेथी को एक रात पानी में भिगोने के बाद इसे दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्‍ट को बालों की जड़ों में लगाइए। करीब एक घंटा बालों में लगाने के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से बालों की जड़ों में मौजूद रूसी कम होगी और सिर की त्‍वचा में नमी आएगी।

    मेथी और दही
  • 4

    मुलेठी

    बालों को झड़ने से रोकने के लिए और गंजापन को दूर करने के लिए मुलेठी एक प्रभावी जड़ी-बूटी है। मुलेठी में मौजूद मोलिफ्यिंग यानि मुलायम करने वाले गुण के कारण बालों की जड़ों के रोमछिद्र खुल जाते है, स्कैल्प को शांति मिलती है और  जलन दूर होती है। थोड़ी सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लीजिए, फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाइए। इस पेस्‍ट को रात में सोने से पहले सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक इस पेस्‍ट को सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।

    मुलेठी
  • 5

    हरे धनिये का पेस्‍ट

    गंजापन दूर करने के लिए घरेलू उपचार के तौर पर हरा धनिया बहुत फायदेमंद होता है। हरे धनिये को पीसकर इसका पेस्‍ट बनाकर गंजेपन वाले स्‍थान पर लगाएं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।

    हरे धनिये का पेस्‍ट
  • 6

    प्‍याज भी है फायदेमंद

    बड़ी प्‍याज लेकर उसके दो हिस्‍से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्‍से से बाल उड़ गये हैं, वहां पर आधे प्‍याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे। इसके अलावा आप प्‍याज के रस को निकालकर भी गंजेपन वाले स्‍थान पर लगा सकते हैं। यह उपाय गंजेपन को दूर करने के लिए बहुत ही प्रभावी और सरल उपाय हैं।

    प्‍याज भी है फायदेमंद
  • 7

    हिबिस्कस

    हिबिस्‍कस में मौजूद कई प्रकार के प्राकृतिक गुण झड़ते बालों के इलाज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसका इस्‍तेमाल बाल बढ़ाने, रूसी के इलाज और बालों को अधिक घना करने के लिए किया जाता है। गंजापन दूर करने के लिए हिबिस्‍कस को नारियल के तेल में मिला कर बालों में इस्‍तेमाल किया जाता है। इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार करने फायदा होता है।

    हिबिस्कस
  • 8

    जिन्‍सेंग

    जिन्‍सेंग ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्‍तेमाल स्‍कैल्‍प के उपचार और कंडीशनिंग के रूप किया जा सकता है। यह बालों को गिरने से और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिन्‍सेंग को पानी में उबालकर और थोड़ा ठंडा करके बालों और जड़ों में लगा लें। थोड़ी देर बाद इसको पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल काले, घने और सुंदर हो जाऐगें और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

    जिन्‍सेंग
  • 9

    केस्टर ऑयल (अरंडी का तेल)

    केस्‍टर ऑयल और लेमन एसेंशियल ऑयल का मिश्रण बालों की जड़ों में लगाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का झड़ना कम होता है। इसके लिए 8 चम्‍मच केस्‍टर ऑयल और एक चम्‍मच लेमन एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर पांच मिनट तक मालिश करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे हल्‍के शैम्‍पू से धो लें।

    केस्टर ऑयल (अरंडी का तेल)
  • 10

    उड़द की दाल का पेस्‍ट

    उड़द की दाल से बना पेस्‍ट कुछ दिनों तक लगातार बालों की जड़ों में लगाने से गंजापन दूर हो जाता है और बाल फिर से उगने लगते है। इसके लिये उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए।

    उड़द की दाल का पेस्‍ट
  • 11

    एवोकैडो और नारियल का दूध

    एवोकैडो और नारियल के दूध के इस्‍तेमाल से बालों का झड़ना बंद होता है और नए बाल आने लगते है। इसके लिए एवोकैडो, नारियल के दूध और नीबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में म‍ालिश करें और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू का उपयोग कर अपने बालों को धो लें। फायदा होगा।

    एवोकैडो और नारियल का दूध
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
Post Your comment
Comments
  • amol jogale01 Jul 2015
    Ganjepan yani baalo ka jhadana ek aam samasya ban gayi hai, ise door karne ke aapne jo tips bataye hai wo bahut hi achhe aur kargar hain.