हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एचआईवी ग्रस्‍त मरीज कैसे जिएं स्‍वस्‍थ जीवन

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 08, 2013
एचआईवी का अभी तक कोई इलाज संभव नही हो पाया है। लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर आप स्‍वस्‍थ जीवन जी सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में।
  • 1

    जीवन चलने का नाम

    जैसे ही किसी को यह पता चलता है कि उसे एचआईवी है, उसका सारी जिंदगी बदल जाती है। हम सभी जानते हैं कि अभी तक एचआईवी का कोई इलाज संभव नहीं है। लेकिन, अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर हम इसके साथ होने वाली कई बीमारियों, जैसे टीबी आदि से बच सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे उपायों को जिन्‍हें अपनाकर आप स्‍वयं को अपने आने वाले जीवन के लिए बेहतर रूप से तैयार कर सकते हैं।

    Image Source : Getty

    जीवन चलने का नाम
  • 2

    अच्‍छा आहार अपनाएं

    वजन का अधिक होना यूं तो एक सामान्‍य समस्‍या है, लेकिन एचआईवी ग्रस्‍त मरीजों के लिए यह अधिक चिंता की बात है। अमेरिका के नेवी हॉस्पिटल की एक स्‍टडी के मुताबिक अधिक वजन सामान्‍य व्‍यक्तियों की तुलना में एचआईवी ग्रस्‍त मरीजों को अधिक नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आपको चाहिए कि अपने डॉक्‍टर से मिलकर अपने लिए एक सही डाइट प्‍लान भी तैयार करवाएं।

    Image Source : Getty

    अच्‍छा आहार अपनाएं
  • 3

    बुरी लत छोड़ें

    धूम्रपान और अधिक मात्रा में शराब पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना खतरनाक है यह तो हम सब जानते हैं, लेकिन एचआईवी ग्रस्‍त मरीजों के लिए यह खतरा और भी अधिक होता है। चूंकि इन मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद कमजोर हो जाती है, इसलिए इन लतों के दुष्‍प्रभाव अधिक गंभीर हो सकते हैं। 2007 में अमेरिका में किए गए एक शोध में कहा गया था कि अधिक मात्रा मे अल्‍कोहल का सेवन करने से एचआईवी पॉजीटिव मरीजों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। तो, जितनी जल्‍दी हो सके इन आदतों से छुटकारा पाना ही बेहतर है।

    Image Source : Getty

    बुरी लत छोड़ें
  • 4

    कसरत है जरूरी

    कसरत आपको स्‍वस्‍थ रखती है। इसका एक लाभ यह भी है कि नियमित तौर पर व्‍यायाम करने से एचआईवी के कुछ लक्षणों का असर कम हो जाता है। व्‍यायाम करने से भूख में कमी और नसों में दर्द जैसे लक्षणों में राहत मिलती है।

    Image Source : Getty

    कसरत है जरूरी
  • 5

    पूरी दवाएं खाएं

    आपका डॉक्‍टर आपको कुछ ऐसी दवाएं सुझा सकता है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को लंबे समय तक स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। तो, डॉक्‍टर की सुझाई दवाओं का पूरा और नियमित सेवन करें। और कभी भी अपने डॉक्‍टर स्‍वयं बनने की कोशिश तो कतई न करें।

    Image Source : Getty

    पूरी दवाएं खाएं
  • 6

    आत्‍महत्‍या का विचार त्‍यागें

    एचआईवी पॉजीटिव मरीजों में आत्‍महत्‍या का विचार आना सामान्‍य है। ऐसे में मरीज को सकारात्‍मक रवैया अपनाना चाहिए। परिवार और मित्रों का सहयोग भी ऐसे समय में मरीज के साथ रहना चाहिए। सामाजिक बहिष्‍कार इसका कोई इलाज नहीं है, बेहतर यही है कि सब मिलकर रोगी को इससे लड़ने में मदद करें।

    Image Source : Getty

    आत्‍महत्‍या का विचार त्‍यागें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर