हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन उच्‍च वसायुक्‍त आहार का जरूर करें सेवन

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 06, 2014
उच्‍च वसायुक्‍त आहार का सेवन करने से बचना चाहिए, लेकिन शरीर को ऊर्जावान बनाये रखने और त्‍वचा को निखारने के लिए भी वसा की जरूरत होती है, इसलिए कुछ आहारों को सेवन जरूर करें।
  • 1

    उच्‍च वसायुक्‍त आहार

    यह माना जाता है कि उच्‍च वसायुक्‍त आहार के सेवन से बचना चाहिए, क्‍योंकि ये हमारे शरीर में चर्बी बढ़ाते हैं और इसके कारण मोटापा और उससे संबंधित कई प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। लेकिन शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए वसा की भी जरूरत होती है, लेकिन अधिक वसा के सेवन से बचें। वसा से शरीर ऊर्जावान होता है, त्‍वचा में निखार आता है, बाल मजबूत होते हैं और इसमें पाये जाने वाले विटामिन और मिनरल बीमारियों से बचाते हैं।

    image source - getty images

    उच्‍च वसायुक्‍त आहार
  • 2

    असंतृप्‍त वसा के फायदे

    असंतृप्त वसा मेवा, एवोकैडो और जैतून आदि में पाया जाता है। असंतृप्त वसा हृदय के लिए फायदेमंद है, क्‍योंकि उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है और वे उच्च घनत्व लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती हैं। इसलिए अंसतृप्‍त वसा का सेवन करना चाहिए।

    image source - getty images

    असंतृप्‍त वसा के फायदे
  • 3

    एवोकैडो

    आधे एवोकैडो में 15 मिग्रा उच्‍च वसा होती है। एवो‍कैडो खाना स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा के लिहाज से फायदेमंद मानी जाती है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। यह प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी है जो त्वचा की सुरक्षा करती है। एवोकैडो त्‍वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनने में मदद करता है और इससे आपकी त्वचा को जवां रहती है।

    image source - getty images

    एवोकैडो
  • 4

    बादाम खायें

    बादाम और अन्‍य सूखे मेवों को आप हेल्‍दी स्‍नैक्‍स की तरह प्रयोग कर सकते हैं। एक औंस बादाम (इसमें लगभग 23 बादाम आते हैं) में 14 ग्राम वसा होती है। बादाम में वसा के अलावा विटामिन और अन्‍य मिनरल भी बहुतायत में पाये जाते हैं। यह त्‍वचा को निखारता है साथ ही शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करता है।

    image source - getty images

    बादाम खायें
  • 5

    मछली खायें

    मछली भी उच्‍च वसायुक्‍त आहार माना जाता है, इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। सालमन मछली को सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है, इसके साथ मैकेरल, टूना और सार्डिनेस खाने से भी दिल के दौरे की संभावना कम होती है।

    image source - getty images

    मछली खायें
  • 6

    जैतून

    जैतून और जैतून का तेल भी फायदेमंद है। अगर आपको जैतून पसंद है तो सलाद में 10 जैतून के फलों को शामिल कीजिए, अगर आप साबुत जैतून खाना पसंद नहीं करते हैं तब ऑलिव ऑयल का सेवन करें। इसकी प्रकृति गरम होती है और इसकी मालिश करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है।

    image source - getty images

    जैतून
  • 7

    अलसी और अन्‍य बीज

    अलसी और अन्‍य बीजों में भी उच्‍च वसा पायी जाती है। एक चम्‍मच अलसी को लेकर इसे दही, सलाद, सूप आदि में शामिल कर इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई होता है जो त्‍वचा में निखार लाता है और दर्द दूर करता है। त्‍वचा संबंधित बीमारियों से बचाव में भी यह फायदेमंद है।

    image source - getty images

    अलसी और अन्‍य बीज
  • 8

    अंडे

    अंडे में शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी पौष्टिक तत्‍व पाये जाते हैं। एक बड़े अंडे में केवल 5 ग्राम वसा पाया जाता है। आप हर रोज अंडे का सेवन ब्रेकफास्‍ट में कर सकते हैं। इसमें पायी जाने वाली वसा नुकसान की बजाय फायदेमंद मानी जाती है।

    image source - getty images

    अंडे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर