हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बालों को घना बनाने के लिए 8 आहार

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 02, 2015
आपके खान-पान और जीवन शैली का पूरा प्रभाव आपके शरीर के साथ बालों पर भी पड़ता है। संतुलित और पौष्टिक आहार आपके बालों के फॉलिकल को सुदृढ़ता प्रदान करने में बहुत मदद करते हैं। अगर आप स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं तो आपके बाल भी काले और घने होंगे।
  • 1

    खानपान का प्रभाव पड़ता है बालों पर

    पौष्टिक आहार न सिर्फ आपके शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि बालों के क्वालिटी को सुधारने में भी मदद करता है। आपके खान-पान और जीवन शैली का पूरा प्रभाव आपके शरीर के साथ बालों पर भी पड़ता है। संतुलित और पौष्टिक आहार आपके बालों के फॉलिकल को सुदृढ़ता प्रदान करने में बहुत मदद करते हैं। अगर आप स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं तो आपके बाल भी काले और घने होंगे। स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए सबसे पहले संतुलित आहार का सेवन करना सबसे ज्यादा ज़रूरी होता है। संतुलित आहार में कुछ ऐसे खाद्द पदार्थ हैं जो बालों के लिए बहुत लाभाकारी होते हैं जो न सिर्फ आपके बालों को स्वस्थ रखेंगे बल्कि उन्हें सुंदर और काले घने बनाने में भी मदद करेंगे।

    Image Source - Getty Images

    खानपान का प्रभाव पड़ता है बालों पर
  • 2

    पालक

    पालक स्वास्थ्यप्रद खाद्दों में एक है। यह विटामिन सी, फोलेट, आयरन, और बीटा कैरोटीन का मूल स्रोत होता है जो बालों के फालिकल को स्वस्थ और स्कैल्प को नमीयुक्त बनाने में बहुत मदद करते हैं। जिनको बालों में रूसी की समस्या होती है उनके लिए निदान का काम करता है।

    Image Source - Getty Images

    पालक
  • 3

    शकरकंद

    शकरकंद बीटा कैरोटीन और एन्टी-ऑक्सिडेंटका स्रोत होता है जिसको शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करने में मदद करता है। जिसके कारण जो एसेनशियल ऑयल (essential oil) निकलता है वह स्कैल्प को नम बनाये रखने और रूसी के कारण बालों को गिरने से रोकने में मदद करता है। ये बालों को घना करने का ही एक तरीका है।

    Image Source - Getty Images

    शकरकंद
  • 4

    अखरोट

    अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acid) , विटामिन ई और बायोटीन (biotin) नाम का प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है जो बालों के रंग को काला और घना बनायें रखने में मदद करता है। जिनके बाल कम उम्र में सफ़ेद हो जाते हैं उनके लिए अखरोट बहुत लाभकारी सिद्ध होता है।

    Image Source - Getty Images

    अखरोट
  • 5

    गाजर

    गाजर तो बालों के लिए वरदान स्वरूप है क्योंकि यह विटामिनों से भरपूर होता है। गाजर में जो विटामिन ई होता है वह बालों को उगने, काले और घने होने में बहुत मदद करता है। विटामिन सी के कारण स्कैल्प में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है जो बालों को असमय सफ़ेद होने से बचाता है।

    Image Source - Getty Images

    गाजर
  • 6

    अंडा

    अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है। प्रोटीन के अलावा इसमें आयरन, सल्फर, जिन्क (zinc) और सेलेनियम (selenium) भी पाया जाता है। बालों के लिए आयरन बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि इसके कमी से बाल झड़ने लगते हैं। आयरन बालों के पुटिका को (follicle) ऑक्सिजन प्रदान करने में सहायता करता है जिससे बाल स्वस्थ और काले घने नज़र आते हैं।

    Image Source - Getty Images

    अंडा
  • 7

    बादाम

    बादाम, अखरोट आदि बालों के लिए कुदरत का वरदान हैं। इनमें आयरन, कॉपर, फास्फोरस, विटमिन बी-1 और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और नई कोशिकाओं का विकास करता है, जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। बादाम के तेल में 2-3 टी स्पून बादाम का दूध मिलाकर सिर की त्वचा, बालों की जड़ों पर लगाने से वे मजबूत और घने होते हैं।

    Image Source - Getty Images

    बादाम
  • 8

    केला

    केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। रोज एक केला खाने से बाल मजबूत होते हैं। इसमें शुगर, फाइबर, थाइमिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी उपयुक्त मात्रा में मौजूद होता है। केला खाने से बाल हैल्दी और मजबूत बनते हैं।

    Image Source - Getty Images

    केला
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर