हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

प्राकृतिक रूप से ऑक्‍सीटोसिन बढ़ाने के उपाय

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 27, 2016
ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली 'लव हार्मोन' है, जो पुरुष और महिलाओं दोनों को बंधन में बांधने में मदद करता है। यह एक-दूसरे से जुड़े रहने में मदद करता है, साथ ही खुशमिजाज भी बनाता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से तनाव से राहत पाने और ऑक्‍सीटोसिीन को बढ़ाने के उपायों के बारे में जानें।
  • 1

    प्राकृतिक रूप से बढ़ायें ऑक्‍सीटोसिन

    ऑक्सीटोसिन को 'हैप्पी हार्मोन' के नाम से जाना जाता है। ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली 'लव हार्मोन' है, जो पुरुष और महिलाओं दोनों को बंधन में बांधने में मदद करता है। ऑक्सीटोसिन साथी के प्रति लगाव की भावना को बढ़ावा देता है। यह एक-दूसरे से जुड़े रहने में मदद करता है, साथ ही खुशमिजाज भी बनाता है। मस्तिष्क के एक खास हिस्से में इसकी सक्रियता होने पर लोगों में प्यार की भावना पैदा होती है। लेकिन ऑक्‍सीटोसिन के कम होने पर तनाव बढ़ने लगता है और यह सूजन को बढ़ाकर कैंसर, हृदय, पेट और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का कारण बन सकता है। इसलिए ऑक्‍सीटोसिन को बढ़ाने के उपाय करने चाहिए। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से तनाव से राहत पाने और ऑक्‍सीटोसिीन को बढ़ाने के उपायों के बारे में जानें।

    प्राकृतिक रूप से बढ़ायें ऑक्‍सीटोसिन
  • 2

    ज्‍यादा गले लगाये

    एक अध्‍ययन के अनुसार, एक साधारण सा आलिंगन रक्‍त प्रवाह में ऑक्‍सीटोसिन के स्‍तर को बढ़ा सकता है। तो अगली बार जब आप अपने पार्टनर, दोस्‍त या पेरेट्स को गले लगाये तो अधिक और लंबे समय तक लगाये, यह प्राकृतिक रूप से ऑक्‍सीटोसिन के स्‍तर को बढ़ाता है।

    ज्‍यादा गले लगाये
  • 3

    मसाज लें

    आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि साधारण सी मसाज इससे कैसा जुड़ी हो सकती है। लेकिन व्‍यस्‍त दिन के बाद मसाज किसी दिव्‍य औषधि की तरह होती है। मसाज या पार्टनर के द्वारा कंधे को रगड़ना आपके लिए किसी जन्‍नत से कम नहीं होता। इसलिए अगर अगली बार आपका पार्टनर आपको मसाज के लिए ऑफर करें तो फौरान से हां कर दें। एक अध्‍ययन के अनुसार, साधारण सी मसाज आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से ऑक्‍सीटोसिन के स्‍तर को बढ़ा कर पार्टनर के बीच एक बेहतर संबंध में मदद करता है।

    मसाज लें
  • 4

    अधिक अंतरंगता के लिए कहें हां

    शोध से साबित हुआ है कि अंतरंगता से स्वाभाविक रूप से शरीर में ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। पार्टनर के साथ अधिक सेक्‍स करने से ऑक्‍सीटोसिन निकलता है जो आपके बंधन को मजबूत कर आपको पूरे दिन प्‍यार भरा और आरामदायक महसूस कराता है। इसके अलावा पार्टनर को अधिक छूने या चुंबन जैसे चीजें करने से भी शरीर में ऑक्‍सीटोसिन का स्‍तर बढ़ जाता है। इसलिए इसे लव हार्मोंन कहते हैं। तो है न यह जादुई।

    अधिक अंतरंगता के लिए कहें हां
  • 5

    अपने एड्रेनालाईन को पंप करें

    एक मनोरंजन पार्क में जाकर आपने हाथ को बंजी जंपिंग में फैलने की कोशिश करने जैसा साहसिक काम करें। अध्‍ययन से साबित हुआ है कि रोमांचक चीजों से प्‍यार करने वाले लोगों में भी ऑक्सीटोसिन का स्‍तर बढ़ता है। साहसिक गतिविधियों से आप अधिक जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और यह ऑक्सीटोसिन के स्तर पंप करता हैं। तो, अब आपके पास जंगली होने के अधिक कारण मौजूद है।

    अपने एड्रेनालाईन को पंप करें
  • 6

    सुखद दृश्य या अनुभव का मजा लें

    आप गौर करें कि कौन सा सुखद दृश्‍य या आवाज आपको तुरंत आराम देती है? जीं हां आपका पसंदीदा भोजन की गंध या पसंदीदा संगीत और कुछ खास तरह का प्रकाश आपके शरीर में ऑक्‍सीटोसिन के स्‍तर को बढ़ा सकता है। यह संवेदी अनुभव मनुष्य के लिए और अधिक खुशी लाने के लिए जाने जाते है।
    Image Source : Getty

    सुखद दृश्य या अनुभव का मजा लें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर