हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें कभी डायटिंग न करने वाली महिलाओं के फिटनेस का राज़

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Oct 19, 2015
कई बार हम ऐसे लोगों को देखते हैं जो स्लिम होने के लिये खास चीज़ें नहीं करते फिर भी फिट और स्लिम रहते हैं। दरअसल इसके पीछे उनकी ये आदतें होती हैं, आप भी जानें।
  • 1

    डायटिंग के बिना स्लिम होने के राज़

    पड़ोस वाली शीला न तो जिम जाती है और न ही उसका कोई पर्सनल फटनेस ट्रेनर है, फिर भला वो इतनी स्लिम और फिट कैसे है, फिर भला ऐसा कौन सा राज़ हैं, जिसे वो छुपा कर रखती है! जी हां कई बार हम ऐसे लोगों को देखते हैं जो स्लिम होने के लिये कोई खास चीज़ नहीं करते लेकिन फिर भी फिट और स्लिम रहत हैं। इसके पीछे कुछ खास वजहें होती हैं, जैसे कि उनके जीन, इसके अलावा उनकी दिनचर्या की कुछ आदतें, जो कि उन्हें पतला रहने में मदद करती हैं। तो चलिये आज इन हेल्दी आदतों, जिन्हें आप राज़ कहती हैं, से पर्दा उठाते हैं और आपको भी बिना डाइटिंग के फिट और स्लिम रहने के गुर सिखाते हैं।    
    Images source : © Getty Images

    डायटिंग के बिना स्लिम होने के राज़
  • 2

    दिल खोलकर हंसना और पूरी नींद लेना

    कुछ अध्ययन बताते हैं कि रोजाना 10 मिनट तक जोर-जोर से दिल खोल कर हंसने से तकरीबन 50 किलो कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं। साथ ही इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता और रक्त प्रवाह भी बेहतर होते हैं। बच्चे दिन में करीब 300 बार तक हंस सकते हैं, देखिये वे कितने फिट और एक्टिव होते हैं। हंसी के अलावा जो व्यक्ति रात में अच्छी नींद ले पाते हैं उनका स्वास्थ्य अच्छा होता है और मोटापे की समस्या भी कम होती है। लेकिन ज्यादा इसका मतलब ये नहीं की आप सोते ही रहें, ज्यादा सोने का शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। सात से आठ घंटे की नींद लेना काफी होता है।
    Images source : © Getty Images

    दिल खोलकर हंसना और पूरी नींद लेना
  • 3

    घर का कामकाज करती हैं

    घर की सफाई के लिए झाडू-पौंछा करना हो या चादरें बदलनी हों या फिर डेकोरेशन का काम हो, इन सभी कामों में काफी ऊर्जा खर्च होती है और पूरा व्यायाम हो जाता है। ये महिलाएं अपने घरेलू कामों में अपना अधिक से अधिक समय खर्च करती हैं और स्लिम रहती हैं।  
    Images source : © Getty Images

    घर का कामकाज करती हैं
  • 4

    घर का ही खाना और हॉरर फिल्‍में देखना

    ये महिलाएं हफ्ते में कम से कम पांच दिन तक घर पर ही खाना बनाती हैं। एक रिपोर्ट के सर्वेक्षण में देखा गया कि वजन कम करने में कामयाब  हुए लोगों में ये आदत सामान्य थी और शीर्ष पर थी। इसके अलावा वे कभी-कभी डरावनी फिल्में भी देख लेती हैं। दरअसल इंग्लैंड की वैस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार हॉरर फिल्में देखते हुए कोई औसत वयस्क तकरीबन 133 किलो कैलोरी तक बर्न करता है। दरअसल जब हम किसी डरावने दृश्य से डरते और घबराते हैं तो एड्रीनेलिन हार्मोन निकलता है जिससे दिल की धड़कनें दोगुनी हो जाती हैं। लेकिन अगर आपका दिल कमज़ोर हो तो दूसरा विकल्प रहने ही दें।
    Images source : © Getty Images

    घर का ही खाना और हॉरर फिल्‍में देखना
  • 5

    खाने का पूरा ख्‍याल रखती हैं

    ये स्लिम महिलाएं रोज़ हैवी नाशता करती हैं, और बिना टाइम की भूखलगती है तो फल खाती हैं। ये डाइट में सलाद को जरूर रखती हैं। इसके अलावा बेहद जरूरी बात कि ये खाने को देर तक चबा कर खाती हैं। ये स्लिम महिलाएं शाम को सात बजे के बाद खाना नहीं खाती हैं। ये पानी भी खूब सारा पीती हैं।
    Images source : © Getty Images

    खाने का पूरा ख्‍याल रखती हैं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर