हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन मसालों का सेवन करने से तेज होता है दिमाग

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 16, 2015
मसाले न केवल खाने का स्‍वाद बढ़ाते हैं बल्कि यह शरीर को फायदा भी पहुंचाते हैं, क्‍या आप जानते हैं विभिन्न मसालों में मौजूद तत्‍वों के कारण यह दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है।
  • 1

    मसालों से करें दिमाग तेज

    दिमाग हमारे शरीर को वो हिस्‍सा है जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता। लेकिन कई बार बढ़ती उम्र, गलत आदतों, नशे और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है। लेकिन घर की रसोईं और हमारे भोजन में शामिल होने वाले रोजमर्रा के मसालों के सेवन से दिमाग को तेज किया जा सकता है। इस स्लाइडशो में इऩ मसालों के बारें में विस्तार से पढ़ें।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    मसालों से करें दिमाग तेज
  • 2

    बहुत गुणकारी है हल्दी

    हल्दी सिर्फ खाने के स्वाद और रंग में ही इजाफा नहीं करती है, बल्कि दिमाग को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है। हल्दी में पाया जाने वाला रासायनिक तत्व कुरकुमीन दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने में मदद करता है और इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    बहुत गुणकारी है हल्दी
  • 3

    जीरा, लौंग और तेजपत्ता

    मसाले चाहे बीज के रूप में हों या पाउडर के रूप में हों, यह स्मरण शक्ति बढाने में मदद करते हैं। इसे सूप, ब्रेड, सब्जियों और सोसेज में पाउडर के रूप में डाल कर प्रयोग में लेते हैं। लौंग मस्तिष्क की ताकत को बढाती है और ऑक्‍सीडेटिव स्ट्रेस को कम करती है। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। तेजपात की थोड़ी सी मात्रा ही स्मरण शक्ति बढ़ाने और मस्तिष्क के सही ढंग से काम करने में लाभदायक है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    जीरा, लौंग और तेजपत्ता
  • 4

    काली मिर्च

    यह संज्ञात्मक क्रियाओं के उचित निष्पादन के लिए मस्तिष्क की मदद करती है। काली मिर्च में पाया जाने वाला पेपरिन नामक रसायन बीटा इंडोरफिन्स का स्तर बढ़ाता है। य़े शरीर और दिमाग की कोशिकाओं को आराम देता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी यह रसायन जादू सा काम करता है। इसीलिए दिमाग को स्वस्थ बनाए रखने के लिए काली मिर्च का उपयोग करें।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    काली मिर्च
  • 5

    तुलसी

    इस खास पोधे में पाए जाने वाला मिथेनोल, मस्तिष्क संचार में गिरावट के कारण मस्तिष्क को होने वाले नुकसान को कम करने में कारगर है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट हृदय और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है। साथ ही इसमें पाई जाने वाली एंटी-इंफ्लेमेटरी अल्‍जाइमर जैसे रोग से बचाव करता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    तुलसी
  • 6

    दालचीनी

    दालचीनी सिर्फ गर्म मसाला ही नहीं, बल्कि एक जड़ी-बूटी भी है। यह दिमाग को तेज करने की बहुत अच्‍छी दवा है। इसमें मौजूद तत्व याद्दास्त बढाने में काफी मदद कर सकते है। इसलिए दालचीनी के नियमित प्रयोग से भूलने की बीमारी भी कम हो जाती है। रात को सोते समय नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव में राहत मिलती है और दिमाग तेज होता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    दालचीनी
  • 7

    जायफल

    दिमाग को तेज करने वाली जड़ी-बूटियों में जायफल भी एक उपयोगी जड़ी-बूटी है। इसका माईरिस्तिसिन यौगिक भी दिमाग को तेज बनाता है और उसे काफी ताकत भी मिलती है। दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर डालकर इस्तेमाल करें। गर्म तासीर वाले जायफल की थोड़ी मात्रा का सेवन करने से दिमाग तेज होता है। इसको खाने से आपको कभी एल्‍जाइमर यानी भूलने की बीमारी नहीं होती।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    जायफल
  • 8

    अजवाइन की पत्तियां

    अजवाइन की पत्तियां खाने में सुगंध के अलावा शरीर को स्‍वस्‍थ बनाए रखने में भी मदद करती है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट दिमाग के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। अजवाइन, गिलोय, लौंग और जटामांसी इन चारों के काढ़े से मष्तिष्क ज्वर को रोगी को अप्रत्याशित लाभ पहुंचता है।
    ImageCourtesy@Gettyimages

    अजवाइन की पत्तियां
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर