हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मीठे के आदी लोगों के लिये हेल्‍दी स्नैक्स

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 17, 2015
कृत्रिम मीठे से बनी मिठाइयों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं, जो न सिर्फ मोटापा बढ़ाती हैं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती हैं। बेहतर है कि कम कैलोरी वाली मिठाई घर पर बनाकर खाएं।
  • 1

    मीठे के आदी और हेल्‍दी स्नैक्स




    कई लोगों को मीठा खाने का बेहद शौक होत है, किसी भी तरह की मिठाई, हलवा और खीर आदि को देखकर उनके मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन कृत्रिम मीठे से बनी मिठाइयों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं, जो न सिर्फ मोटापा बढ़ाती हैं, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनती हैं। लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि आप मीठा खा ही नहीं सकते। आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्‍दी स्वीट स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें बेहद कम कैलोरी होती हैं।   
    Images source : © Getty Images

    मीठे के आदी और हेल्‍दी स्नैक्स
  • 2

    कम कैलोरी वाली चमचम मिठाई


    लोगों के लिये - तीन से चार
    बनाने में समय - 15 मिनट

    सामग्री- दूध- 11/2, नींबू रस- 2, चम्‍मच पानी- 3 कप, शहद,  इलायची पाउडर- 1 चम्‍मच, नारियल- 1 कप (घिसा हुआ), पिस्‍ता- 1 चम्‍मच

    बनाने की विधि- सबसे पहले एक पैन में दूध उबालें और फिर उसमें दो नींबू निचोड़ दें। इसके बाद उसका पनीर छान लें और मखमल के कपड़े में रख लें। पैन में थोड़ा पानी गर्म करें और उसमें शहद मिला लें, इसे तेज आंच पर उबालें। अब पनीर को कटोरे में निकालें और मसल लें और फिर चमचम के आकार का बना लें। फिर इसको धीरे-धीरे उबलते हुए चाशनी के शीरे में 10 मिनट के लिये डालें। इसके बाद आंच बंद कर दें और 10 मिनट बाद चमचम को प्‍लेट में निकालें और घिसे हुए नारियल तथा पिस्‍ते से सजाकर सर्व करें।
    Images source : © Getty Images

    कम कैलोरी वाली चमचम मिठाई
  • 3

    कम कैलोरी वाली फ्रूट खीर


    सामग्री - अंडे का पीला भाग, डाइट स्वीटनर, पिघली हुई शुगर फ्री चॉकलेट, ताजा विप क्रीम, संतरे का गूदा, कटे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, पपीता, तरबूज आदि।

    बनाने की विधि - शुगर फ्री और अंडे के पीले भाग को एक कटोरे में थोड़ी देर के लिये फेंटें। इसमें पिघली हुई जिलेटिन भी मिला सकते हैं। इसमें विप क्रीम भी मिला लें। पिघली हुई चॉकलेट और कटे फल व संतरे का गूदा मिलाएं। अब इसे छोटे कप में डालकर एक घंटे तक फ्रिज में रखें और फ्रिज से निकालकर परोसें।
    Images source : © Getty Images

    कम कैलोरी वाली फ्रूट खीर
  • 4

    वीटफ्लैक्स नट मिक्स


    वीटफ्लैक्स नट मिक्स बनाने के लिये एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली, पिस्ता, भुने हुए चने और एक कप सूखे कॉर्नफ्लैक्स में नमक, चाट मसाला, हल्का-सा सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल डालें और पैक कर ले लें। दफ्तर में या कहीं घूमने जाने पर बाजार से नमकीन आदि खरीदने की बजाय वीटफ्लैक्स नट मिक्स खाना बेहतर होता है। इनमें प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे सिलीनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं।
    Images source : © Getty Images

     वीटफ्लैक्स नट मिक्स
  • 5

    पनीर के गुलाब जामुन


    मीठा खाने के ज्यादातर शौकीन गुलाब जामुन पसंद करते हैं। इसे कम कैलोरी का भी बनाया जा सकता है। अगर आप को साधारण गुलाब जामुन पसंद हैं तो, आप आराम से पनीर के गुलाब जामुन भी बना सकती हैं और इन्हें खाने से कैलोरी भी कम मिलेगी।
    Images source : © Getty Images

     पनीर के गुलाब जामुन
  • 6

    ग्रनोला बार



    अगर कुछ मीठा या चॉकलेट खाने का मन करे, तो बाजार से कुछ खरीदने के बजाए घर की बनी ग्रनोला बार खाएं। इसका टेस्ट चॉकलेट से ज्यादा अच्छा होता है। ओट्स, किशमिश, अखरोट और ब्राउन शुगर से बनी हेल्दी बार को कई दिन तक रखा भी जा सकता है।
    Images source : © Getty Images

    ग्रनोला बार
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर