हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन सलाद का सेवन करने से नहीं लगेगी गर्मी

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 12, 2017
गर्मी के मौसम में खाने में सलाद का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए। सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है। गर्मियों मे विशेष तरह की सलाद बनाने के तरीके जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    कच्ची सलाद से पाये स्वास्थ्य

    गर्मियों में आपके शरीर को अधिक से अधिक पानी की आवश्कता होती है ,इसलिए कच्ची सलाद का सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है,पानी की कमी नहीं होती । शरीर का तापमान सामान्य रहता है।खीरा, ककड़ी, अनार के दाने, टमाटर, कटे केले को एक बाउल में डाले ,ऊपर से नमक ,काला नमक ,लाल मिर्च ,चीनी, इमली का पानी, चाट मसाला, नीबूं का रस डाल कर मिलाये। भुने जीरे से सजाये।

     कच्ची सलाद से पाये स्वास्थ्य
  • 2

    गर्मी मिटाने के साथ खूबसूरती बढ़ायें फ्रूट सलाद

    फ्रूट सलाद गर्मी मिटाने के साथ खूबसूरती भी बढता है। सलाद बनाते समय सब्जी और फलों का ताजा होना बहुत जरूरी है। सलाद में सेब, संतरे की फांके, काला अंगूर, कीवी पपीता, मौसमी व आडू मिलाएं।सलाद का स्वाद बढाने के लिए इसमें जैतून का तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल, फलों व नींबू का रस, सिरका दही व क्रीम का यूज करें। इस सलाद को केसर मिल्क शेक के साथ सर्व करें।

    गर्मी मिटाने के साथ खूबसूरती बढ़ायें फ्रूट सलाद
  • 3

    पानी की कमी को पूरा करे खीरा और दही की सलाद

    गर्मी से निपटने और पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप खीरे और दही के मिश्रण से तैयार सलाद ट्राई कर सकते हैं।खीरा, कटा हुआ टमाटर और हरी मिर्च को सलाद की कटोरी में रखकर मिक्स कर लें।दही फेंट लें और इसमें नमक और जीरा पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को सलाद के कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें। ऊपर से हरा धनिया और पुदीने के पत्ते डालकर सर्व करें।

    पानी की कमी को पूरा करे खीरा और दही की सलाद
  • 4

    मसालेदार सलाद से पायें पौष्टिकता

    गर्मी के मौसम में भी अगर आप को मसालेदार सलाद पसंद है, तो यह आपके लिए मनपंसदीदा सलादों में से एक सलाद हो सकता है। टमाटर, प्याज, ककड़ी, गाजर, शिमला मिर्च को बारीक काट लीजिये। एक कढाई में तेल को गर्म करे, अब इसमें जीरा, तिल डालिए। जब जीरा तड़कने लगे तब उसमें सब्जी मिश्रित कीजिये। अब इसमें नीबु का रस डालिये। सब्जियों को पकाना नहीं है। तुरंत गैस को बंध कर दीजिये।

    मसालेदार सलाद से पायें पौष्टिकता
  • 5

    खीरे और आम की मीठी सलाद

    अगर आप गर्मी के दिनों में ठंडा और मीठा खाना चाहते हैं तो खीरा मैंगो सलाद आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।  सोया सॉस, स्वीट लाइम जेस्ट, स्वीट लाइम जूस, आयल, ब्राउन शुगर, सिरका और काली मिर्च को एक बड़े कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें।  इसके बाद इसमें खीरा, आम और धनिया डालें और मिला लें। ऊपर से लाइम जेस्ट डालकर सर्व करें।
    Image Source-Getty

    खीरे और आम की मीठी सलाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर