हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए खायें ये 7 तेल

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 27, 2015
दिल को स्‍वस्‍थ रखने में खानपान की अहम भूमिका होती है, आप अपने खाने में जिस तेल का प्रयोग करते हैं उसका असर दिल पर पड़ता है, इसलिए ऐसे तेल का प्रयोग करें जो आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखे।
  • 1

    दिल को रखें स्‍वस्‍थ

    दिल स्‍वस्‍थ रहे तो पूरा शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है, क्‍योंकि दिल के स्‍वस्‍थ रूप से धड़कने से रक्‍त संचार ठीक रहता है और बीमारी नहीं होती। दिल के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर तेल के प्रयोग के कारण सबसे अधिक पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि आप दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए ऐसे तेल का प्रयोग करें जो इसके अनुकूल हो। खाना बनाने में कम तेल का इस्तेमाल हो इसके लिए हम नॉन स्टिक पॉट्स और पैन्स का उपयोग करने लगे हैं। ऐसा करके हम सोचते हैं कि हमने अपनी जीवनशैली को स्वस्थ बना लिया है। लेकिन इस बात में कोई संदेह नहीं कि सीमित मात्रा में तेल का उपयोग या तेल की आवश्यक मात्रा का उपयोग करना ही हमारे दिल के बेहतर है। इसलिए सही तेल का चुनाव करना बेहद जरूरी है।
    Image Courtesy : Getty Images

    दिल को रखें स्‍वस्‍थ
  • 2

    राईस ब्रॉन ऑयल

    दिल को स्‍वस्‍थ रखने वाले तेलों में इसका भी नाम आता है। इसे दिल के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि यह पॉलीअनसैचुरेटेड होता है। इसमें ओरिजनॉल नामक तत्‍व होता है जो शरीर से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करता है और दिल को भी स्‍वस्‍थ रखता है। इसलिए अपने खाने को राईस ब्रॉन तेल से बनायें।
    Image Courtesy : renegadehealth.com

    राईस ब्रॉन ऑयल
  • 3

    कैनोला तेल

    अगर आप तला और भुना हुआ खाना चाहते हैं और यह भी चाहते हैं कि इससे आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर न पड़े तो कैनोला का तेल प्रयोग कीजिए। इसका उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। इसे उन तेलों की सूची में शामिल किया जा सकता है जो आपके दिल के लिए अच्‍छा होता है। इसके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा भी नहीं बढ़ती है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैनोला तेल
  • 4

    तिल का तेल

    तिल का तेल का प्रयोग न केवल भारत में होता है बल्कि इसका प्रयोग लगभग पूरी एशिया में होता है। इसका प्रयोग करने के बाद खाने का स्‍वाद बदल जाता है, यानी यह बेहतर स्‍वाद के लिए भी जाना जाता है। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेट्री यौगिक होते हैं जो दिल की बीमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    तिल का तेल
  • 5

    ऑलिव ऑयल

    ऑलिव यानी जैतून का तेल दिल के लिए बहुत स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है। खाने के लिए यह बेहतर तेल है और इसके प्रयोग से खाने का स्‍वाद भी नहीं बिगड़ता है। इस स्वादयुक्त तेल में पॉलीफेनल्स नामक एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखते हैं। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल कीजिए और इसके प्रयोग से ही खाना बनाइये। यह आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखेगा।
    Image Courtesy : Getty Images

    ऑलिव ऑयल
  • 6

    वेजिटेबल ऑयल

    वेजिटेबल ऑयल की श्रेणी में विभिन्न प्रकार के तेलों का मिश्रण आता है जैसे सूर्यमुखी, कुसुम आदि। इसमें सभी तेलों के अच्छे गुण पाए जाते हैं तथा यह सभी प्रकार का खाना पकाने के लिए उपयुक्त है। सभी प्रकार के गुण पाए जाने के कारण इसे एक बहुमुखी तेल भी माना जाता है। यह आपके दिल के लिए यह एक उत्तम चुनाव है।
    Image Courtesy : Getty Images

    वेजिटेबल ऑयल
  • 7

    मूंगफली का तेल

    मूंगफली के तेल में दानों का स्वाद होता है। यह ट्रांस फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है तथा इसमें सैचुरेटेड फैट कम होते हैं। इसके अलावा यह विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और फायटोस्टेरॉल्स का अच्छा स्रोत है..
    Image Courtesy : masterkeyonline.com

    मूंगफली का तेल
  • 8

    सरसों का तेल

    सरसों बहुत लोगों को पसंद नहीं होता परन्तु वे लोग जो इस तेल का उपयोग करते हैं, उन लोगों के लिए यह बहुत ही अच्‍छा चुनाव है। इसका एक अलग स्वाद होता है, यह उच्च धूम्रबिंदु वाला तेल है और यह पॉलीअनसेचुरेटेड भी होता है। अगर सरसों के तेल में किसी तरह का मिलावट न हो तो यह आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
    Image Courtesy : Getty Images

    सरसों का तेल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर