हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सुपरमार्केट में मिलने वाले सेहतमंद आहार

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 13, 2014
सुपरमार्केट में आपके लिए कई सेहतमंद विकल्‍प मौजूद हैं| लेकिन सबसे ज्‍यादा जरूरी है उनको पहचानने की, इसलिए सुपरमार्केट में मिलने वाले सेहतमंद आहार के बारे में जानना जरूरी है।
  • 1

    सुपरमार्केट के सेहतमंद आहार

    आजकल लोग अपनी जरूरत का सारा सामान मॉल्‍स या सुपरमार्केट से खरीदते हैं, सुपरमार्केट ऐसी जगह है जहां पर लोगों को उनकी जरूरत का सारा सामान आसानी से मिल जाता है। लेकिन यदि इस जगह आप खाने का सामान ले रहे हैं तो उसके बारे में जानना जरूरी है। क्‍योंकि यहां पर बाहर से आकर्षक दिखने वाले आहार आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। आगे स्‍लाइडशों में जानिए सुपरमार्केट में मिलने वाले सेहतंमंद आहार के बारे में।

    सुपरमार्केट के सेहतमंद आहार
  • 2

    सेरेल्‍स यानी सर्वश्रेष्‍ठ अनाज

    सुपरमार्केट में मिलने वाले सेहतमंद आहार में पहल नंबर सेरेल्‍स का आता है। सेरेल्‍स यानी साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। अनाज की अपनी विशेषता है। गेहूं, चावल, बाजरा, मक्का आदि अनाज में विटामिन, मिनरल्‍स, आदि पौष्टिक तत्‍व पाये जाते हैं। ये आहार सेहतमंद होते हैं, तो आप इनको सुपरमार्केट से खरीद सकते हैं।

    सेरेल्‍स यानी सर्वश्रेष्‍ठ अनाज
  • 3

    सुपरमार्केट के फल

    अमरूद, आंवला, केला, खीरा, खरबूज, तरबूज आदि अत्यंत लाभदायक हैं। ये सुपरमार्केट में आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा सुपरमार्केट में रखे ये फल बाहर खुले में बिकने वाले फलों के मुकाबले अधिक स्‍वच्‍छ होते हैं। यानी इसमें बैक्‍टीरिया होने की संभावना कम होती है। इसलिए विटामिन और मिनरल से भरे इन फलों का सेवन रोज करना चाहिए। ये फल आपको सेहतमंद बनाते हैं।

    सुपरमार्केट के फल
  • 4

    रंगीन सब्जियां

    सब्जियां खनिज लवण से भरपूर होती हैं। मौसमी सब्जियों को भोजन में अवश्य शामिल करें। मूली, मैथी, गाजर, पालक को कच्चा भी सलाद के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। कम से कम 100 ग्राम सब्जी नियमित खाना चाहिए। सुपरमार्केट में रंगीन सब्जियां आप खरीद सकते हैं।

    रंगीन सब्जियां
  • 5

    दलिया भी लें

    सुपरमार्केट में खरीदी दलिया को आप घर पर बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। दलिया खाने से कई बीमारियां नहीं होती हैं। फाइबर और एंटी-ऑक्‍सीडेंट युक्‍त दलिया खाने से बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। मधुमेह और ब्‍लड प्रेशर को नियं‍त्रण में रखने के लिए सुबह के नाश्‍ते में दलिया अवश्‍य खाइए।

    दलिया भी लें
  • 6

    पैक्‍ड दूध

    सुपरमार्केट में आप पैक्‍ड दूध खरीद सकते हैं। दूध में कई पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए जरूरी हैं। इसमें लैक्टिस एसिड होता है, जो त्वचा को मुलायम रखता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो पर्यावरण के विषैले प्रभावों से त्वचा को बचाते हैं। दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। रोज एक गिलास दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस की आशंका कम हो जाती है।

    पैक्‍ड दूध
  • 7

    पास्‍ता भी खरीदें

    सुपरमार्केट में आप पास्‍ता की कई उत्‍पाद खरीद सकते हैं। पास्ता को मिनटों में घर पर तैयार कर सकते हैं। यह काफी हद तक चाइनीज नूड्ल्स से मिलता है, क्योंकि यह आटे से तैयार किया जाता है। कुछ लोग तो पास्ता को सलाद व स्नैक्स के तौर पर लेना पसंद करते हैं। यह स्‍वादिस्‍ट होने के साथ-साथ हेल्दी फूड भी है और इसें कई विटामिंस मौजूद हैं। पास्ता को गोभी, मटर व गाजर डालकर कर तैयार कर सकते हैं।

    पास्‍ता भी खरीदें
  • 8

    पनीर के उत्‍पाद

    चीज यानी पनीर दूध के प्रोटीन और वसा से बनता है। बच्चे अगर दूध पीने में आनाकानी करते हैं तो उन्हें पनीर युक्त भोजन भी दिया जा सकता है, जिसके माध्यम से उनके शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पहुंचाई जा सकती है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी पनीर उत्तम आहार है। पनीर से कई प्रकार के पकवान बनाये जा सकते हैं, स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से पनीर बहुत फायदेमंद होता है। सुपरमार्केट में आप पनीर से निर्मित कई उत्‍पाद खरीद सकते हैं।

    पनीर के उत्‍पाद
  • 9

    अंडा भी जरूरी

    यह सुपरमार्केट में बड़ी आसानी से मिल जायेगा। नियमित रूप से एक अंडा खाने से न केवल दिनभर स्फूर्तिवान रहा जा सकता है बल्कि इससे कुपोषण की समस्या का समाधान भी किया जा सकता है। एक शोध के मुताबिक एक अंडे में 6.3 ग्राम प्रोटीन होती है, जो शरीर में स्फूर्ति को बनाए रखने में बहुत कारगर है। अंडे के सफेद भाग में 3.5 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि इसके पीले हिस्से में 2.8 ग्राम प्रोटीन होता है। यानी संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे।

    अंडा भी जरूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर