हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेहत के लिए अच्‍छी नहीं चा‍इनीज फूड की लत

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 31, 2015
क्‍या आपको चाइनीज फूड बहुत पसंद हैं? और फ्राइड राइस, नूडल्‍स, सूप और मोमोज के बारे में सोचने मात्र से ही मुंह में पानी आ जाता है? तो आपको यह स्‍लाइडशो जरूर पढ़ना चाहिए।
  • 1

    धीमा जहर है चा‍इनीज फूड

    वर्तमान में चाइनीज फूड सबसे अधिक लोकप्रिय हो गया है, बच्‍चे हों या युवा या फिर बुजुर्ग सभी इसके दीवाने हैं। बात चाहे लंच बॉक्‍स में स्‍पेशल रखने की हो या फिर कॉलेज कैंटीन में हलकी भूख मिटाने की, सभी जगह चाइनीज फूड को पंसद किया जाता है। लेकिन स्‍वाद के दीवाने शायद ये नहीं जानते है कि स्‍वादिष्‍ट चाइनीज फूड स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। चाइनीज फूड में सोडियम की अधिक मात्रा और स्‍वाद को बढ़ाने के लिए किया जाने वाला अजीनोमोटो और सोया उत्‍पादों का इस्‍तेमाल शरीर के लिए धीमा जहर है।
    Image Source : Getty

    धीमा जहर है चा‍इनीज फूड
  • 2

    हड्डियों को खोखला करता है

    क्‍या आप जानते हैं, पिछले कुछ सालों से हमारी लत बन चुका चाइनीज फूड हमारी हड्डियों को खोखला कर रहा है। जीं हां चाइनीज फूड की हर आइटम में इस्‍तेमाल होने वाला अजीनोमोटो में कारसिनोजैनिक नाम का पदार्थ मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों को खोखला कर रहा है।
    Image Source : Getty

    हड्डियों को खोखला करता है
  • 3

    दिमाग पर असर

    चाइनीज फूड में मौजूद अजीनोमोटो के कारण, सेवन करने वालों को इसके स्‍वाद के कारण लत पड़ जाती है। और बार-बार भूख लगने लगती है। इस तरह से दिमाग की नसें उत्तेजित होकर न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ा देती है। और सिर-दर्द, व्यवहार में बदलाव, हृदय की धड़कन बढ़ने जैसी समस्‍याएं देखने को मिलती है।
    Image Source : Getty

    दिमाग पर असर
  • 4

    कैंसर का खतरा

    निश्चित रूप से चाइनीज फूड में सोया प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, लेकिन इसमें उच्‍च मात्रा में फीटोएस्ट्रोगेन तत्‍व भी मौजूद होता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन ब्रेस्‍ट कैंसर, इंफर्टिलिटी, गर्भाशय फाइब्रॉएड, सेक्‍स इच्‍छा में कमी और एंडोमेट्रिओसिस जैसी समस्‍या का कारण बन सकता है।
    Image Source : Getty

    कैंसर का खतरा
  • 5

    ब्लड प्रेशर का बढ़ना

    चाइनीज फूड में मौजूद एमएसजी यानी मोनोसोडियम ग्लूटामेट की ज्यादा मात्रा से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और ऐसे लोग जो पहले से ही हाइपरटेंशन के शिकार हैं उनके लिए और परेशानी बढ़ सकती है।
    Image Source : Getty

    ब्लड प्रेशर का बढ़ना
  • 6

    पाचन तंत्र में गड़बड़ी

    सोया फाइटेट का एक समृद्ध स्रोत है, यह एक एंजाइम है जो मानव पाचन तंत्र में मिनरल के अवशोषण को ब्‍लॉक कर देता है। जिससे पाचन तंत्र में गड़बड़ी आने से कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकता है।
    Image Source : Getty

    पाचन तंत्र में गड़बड़ी
  • 7

    दिल की बीमारी का खतरा

    एमएसजी एक प्रकार का प्रिजर्वेटिव है, जिसका इस्तेमाल चाइनीज फूड का फ्लेवर बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। इसके ज्यादा इस्‍तेमाल से दिल पर असर हो सकता है। इसकी वजह से हार्ट बीट तेज हो सकती है, कार्डिएक अरेस्ट हो सकता है और चेस्ट पेन होने की आशंका भी रहती है।
    Image Source : Getty

    दिल की बीमारी का खतरा
  • 8

    अन्‍य समस्‍याएं

    एमएसजी दूसरे फ्लेवर जैसे मुख्यतः नमक और चीनी के साथ मिलकर काम करता है और उमामी फ्लेवर को सक्रिय कर आपके टेस्ट को बढ़ाता है। लेकिन इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से शुरुआत में सिर दर्द, मुंह पर लाली, पसीना, सुन्न होना, चेहरे पर दबाव, छाती पर दर्द, उलटी और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ अध्ययन से पता लगा कि इसके सेवन से बच्चों के दिमाग और आंख पर भी असर पड़ता है।
    Image Source : Getty

    अन्‍य समस्‍याएं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर