हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एंटी-एजिंग उत्‍पाद स्‍वास्‍थ्‍य को पहुंचाते हैं नुकसान

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 10, 2015
बाजार में मौजूद ढेरों एण्टी-एजिंग क्रीम्स, जो उम्र को थाम लेने जैसे लुभावने वादे करती हैं, इनमें से किसी एक का चुनाव कर उसका इस्तेमाल शुरू कर देते हैं, क्‍या आप जानते त्‍वचा के लिए ये कितने नुकसानदेह है, आइए हम बताते हैं।
  • 1

    एंटी-एजिंग उत्पाद

    अपने चेहरे की झुर्रियां किसे पसंद हैं। चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को रोकने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। टीवी पर विज्ञापन देखकर एंटी-एजिंग उत्पाद लाते हैं, बिना अपनी त्वचा की जरूरतों को समझे नए-नए उत्पाद बेहिचक इस्तेमाल करते हैं और जब इनका कोई असर नहीं दिखता तब सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। इसके अलावा इनके दुष्‍परिणाम भी त्‍वचा पर होते हैं।
    Image Source- Getty Images

    एंटी-एजिंग उत्पाद
  • 2

    संभल कर करें चुनाव

    एंटी-एजिंग उत्पादों की भरमार कई बार ये फैसला लेने पर मजबूर कर देती है कि हमारी जरूरतों के हिसाब से एंटी-एजिंग उत्पाद में कौन से तत्व होने जरूरी हैं। तो चलिए हम आपकी इस मुश्किल को आसान कर देते हैं। अब अगर आप कोई एंटी-एजिंग उत्पाद खरीदें तो पहले इन तत्वों की जांच जरूर कर लें जिससे ये उत्पाद सचमुच आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकें।
    Image Source- Getty Images

    संभल कर करें चुनाव
  • 3

    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड

    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में बेहद मददगार है जिससे त्वचा का ग्लो बरकरार रहता है। इसका उपयोग झुर्रियों, झाईं आदि के उपचार में मददगार होता है और त्वचा के छिद्रों को फैलने से रोकता है। एंटी एजिंग उत्पाद खरीदते वक्त आप यह जरूर पता कर लें कि उस उत्पाद में यह तत्व है या नहीं।
    Image Source- Getty Images

    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड
  • 4

    कॉपर पेपटाइड्स

    एंटी-एजिंग उत्पादों में उपयोग की गई सामग्रियों को जब आप पढ़ेंगे तो इसमें कॉपर पेपटाइड्स का जिक्र जरूर होगा। कॉपर पेपटाइड्स त्वचा में कोलाजेन नामक तत्व को बढ़ाता है जो ढीली त्वचा को टाइट करने में मददगार है। यह त्वचा की झुर्रियों को कम करने में काफी उपयोगी है इसलिए अधिकतर एंटी-रिंकल्स क्रीम में इसका उपयोग किया जाता है।
    Image Source- Getty Images

    कॉपर पेपटाइड्स
  • 5

    किनेटिन

    किनेटिन पौधों में पाया जाने वाला एक ऐसा हार्मोन है जो उनकी कोशिकाओं के विभाजन में बहुत अहम है। शोधों में पाया गया है कि यह तत्व न सिर्फ त्वचा की रिकवरी में सहायक है बल्कि कोलाजेन के निर्माण भी यह काफी उपयोगी है।
    Image Source- Getty Images

    किनेटिन
  • 6

    रेटिनॉयड्स

    हर अच्छे एंटी-एजिंग उत्पाद में रेटिनॉयड्स का उपयोग जरूर होता है जो झुर्रियों के उपचार में काफी फायदेमंद माना जाता है। हो सकता है आपको उत्पाद के लेबल पर रेटिमॉयड की जगह रेटिन-ए और एवज जैसे तत्व लिखे हुए मिलें। ये भी इसी के रूप होते हैं। इस तत्व का प्रभाव लंबे समय तक उपयोग करने के बाद ही पता चलता है।
    Image Source- Getty Images

    रेटिनॉयड्स
  • 7

    मॉइश्‍चराइजर

    किसी भी एंटी-एजिंग क्रीम को खरीदते वक्त यह ध्यान जरूर दें कि त्वचा को मॉश्च्युराइज करने के लिए इसमें क्या है। मसलन, जोजोबा ऑयल, ग्रीन टी के तत्व आदि त्वचा की नमी को बरकरार भी रखते हैं और त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं।
    Image Source- Getty Images

    मॉइश्‍चराइजर
  • 8

    सस्ता पड़ सकता है मंहगा

    हालांकि एंटी-एंजिंग क्रीम बोटोक्स ट्रीटमेंट और सर्जरी के मुकाबले काफी सस्ती होती है और यह भी माना जाता है कि यह उम्र को रोकने का सबसे सुरक्षित उपाय है। फिर भी आपको अपनी त्वचा की प्रकृति के अनुरूप ही किसी त्वचा स्पेशलिस्ट से सलाह लेकर इनका इस्तेमाल करना चाहिए।
    Image Source- Getty Images

    सस्ता पड़ सकता है मंहगा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर