हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चिलगोजे के कमाल के स्‍वाथ्‍यवर्द्धक गुणों के बारे में जानें

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 14, 2016
तासीर में गर्म, लाल भूरे रंग का चिलगोजा पाइन के पेड़ का बीज होता है जिसका प्रयोग भारत में मेवे की तरह होता है। इसमें कई सारे औषधीय गुण भी होते हैं, इस स्‍लाइडशो में इसके बारे में जानते हैं।
  • 1

    चिलगोज़े के औषधीय गुण

    तासीर में गर्म, लाल भूरे रंग का चिलगोजा पाइन के पेड़ का बीज होता है और भारत में एक मेवे के रूप में उपयोग होता है। चिलगोजा को भोजन व तेल मालिश आदि के लिए उपयोग किया जाता है। सौन्दर्य उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों में भी इसका उपयोग होता है। चिलगोजा अफगानिस्तान, पाकिस्तान, चीन और उत्तर पश्चिमी भारत में पाया जाता है। चिलगोज़े में कई सारे औषधीय गुण भी होते हैं। तो चलिए आज चिलगोज़े के औषधीय गुणों के बारे में जानते हैं। -

    चिलगोज़े के औषधीय गुण
  • 2

    दिल की बीमारियों से बचाव करे

    चिलगोजे में मौजूद ओइलिक एसिड असंतृप्त वसा अम्ल का एक अच्छा श्रोत है, जिससे रक्त में एच डी एल (अच्छा कोलेस्ट्रॅाल) का स्तर बढ़ता और एल डी एल (खराब कोलेस्ट्रॅाल) का स्तर कम होता है। इस प्रकार चिलगोजे के सेवन से कोरोनरी धमरी संबंधी बीमारियों जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा ओर कोनोनरी धमनियों का सख्त हो जाना आदि से बचाव होता है।

    दिल की बीमारियों से बचाव करे
  • 3

    विटामिन ई और बी का अच्छा स्रोत

    चिलगोजे में विटामिन ई और बी बहुतायत से होता है। विटामिन ई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो हानिकारक ऑक्सीजन मुक्त कणों से सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं चिलगोज़ो में मौजूद विटामिन बी कॉम्लेक्स, नियासिन, राइबोलेविन और थायमिन, हारमोन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे तनाव और चिंता कम होते हैं और मूड अच्छा बनता है। साथ ही चिलगोजे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण को नाकाम कर कैंसर और हृदय रोग से भी बचाव करते हैं।

    विटामिन ई और बी का अच्छा स्रोत
  • 4

    एनिमिया से बचाव करे और हड्डियां मजबूत बनाए

    चिलगोजे में मोजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत, दांतों को स्वस्थ्य, हृदय और तंत्रिका तंत्र एवं मांसपेशियों की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा चिलगोजे में पाया जाने वाला आयरन एनीमिया होने से बचाव करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण एवं कोशिकाओं की मरम्मत में सहायक होता है।

    एनिमिया से बचाव करे और हड्डियां मजबूत बनाए
  • 5

    सौंदर्य के लिए भी गुणकारी

    चिलगोज़ा त्वचा का सूखापन दूर करने के लिए, खाना पकाने में व अनेक प्रकार के सौन्दर्य उत्पादों एवं पारंपरिक दवाओं में वाहक या बेस तेल के रूप में उपयोग किया जाता है।

    All Images -Getty

    सौंदर्य के लिए भी गुणकारी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर