हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अमरूद के स्वास्थ्य लाभ

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 01, 2014
अमरूद का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। अमरूद को जामफल के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग कई रूपों में किया जाता है। अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है जो कि हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन है।
  • 1

    विटामिन से भरपूर

    अमरूद में विटामिन सी छिलके में और उसके ठीक नीचे होता है तथा भीतरी भाग में यह मात्रा घटती जाती है।  फल के पकने के साथ-साथ यह मात्रा बढ़ती जाती है। अमरूद में प्रमुख सिट्रिक अम्ल है इसके छह से बारह प्रतिशत भाग में बीज होते है।

    विटामिन से भरपूर
  • 2

    मधुमेह से बचाए

    डायबिटीज के रोगी  के लिए एक पके हुये अमरूद का भरता काफी फायदेमंद साबित होता है। अमरूद के सेवन से खून में सुगर का स्तर कम होता है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होते हैं जो शुगर पचाने और इन्सुलिन बढ़ाने में मदद करते हैं।

    मधुमेह से बचाए
  • 3

    प्रजनन क्षमता बढ़ाता है

    इसमें फोलेट की अच्छी मात्रा है जिससे महिलाओं में प्रजनन क्षमता बढ़ती है। जो  महिलाएं मां बनने की इच्छुक हैं उन्हें हर रोज अमरूद का सेवन करना चाहिए।

    प्रजनन क्षमता बढ़ाता है
  • 4

    कैंसर से बचाए

    अमरूद में संतरे के मुकाबले चार गुना अधिक विटामिन सी होता है। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं और कैंसर से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं।

    कैंसर से बचाए
  • 5

    ब्लड प्रेशर की समस्या

    अमरूद में मौजूद पोटैशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।

    ब्लड प्रेशर की समस्या
  • 6

    थायराइड में फायदेमंद

    अमरूद में आयोडीन अच्छी मात्रा में होता है जिससे थायरॉइड की समस्या में आराम होता है। इससे शरीर का हार्मोनल संतुलन बना रहता है।

    थायराइड में फायदेमंद
  • 7

    दिमाग तेज करता है

    अमरूद में विटामिन बी अच्छी मात्रा में पायी जाती है। साथ ही, इसमें नायसिन भी है जो रक्त संचार बढ़ाता है जिससे दिमाग तेजी से काम करता है। इसके अलावा, पायरीडॉक्सीन नामक तत्व दिमाग और नसों के लिए फायदेमंद है।

    दिमाग तेज करता है
  • 8

    त्वचा के लिए फायदेमंद

    गुलाबी अमरूद में लाइकोपीन टमाटर से दोगुनी मात्रा में होता है जो त्वचा का अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाव करता है और त्वचा के कैंसर से बचाता है।

    त्वचा के लिए फायदेमंद
  • 9

    सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

    सर्दी-जुकाम होने पर भुना हुआ अमरुद नमक व काली मिर्च के साथ खाने से जुकाम की स्थिति से छुटकारा मिलता है। इसमें मौजूद विटामिन सी जुकाम में काफी फायदेमंद साबित होता है।

    सर्दी-जुकाम में फायदेमंद
  • 10

    पेट के लिए फायदेमंद

    अमरुद में पाया जाने बाला रेशा या फाइवर मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने की सबसे अच्छी दवा है तो जिन लोगों का पेट खराब रहता है वो लोग अमरुद का सेवन अवश्य करें।

    पेट के लिए फायदेमंद
  • 11

    आंखों के लिए फायदेमंद

    आंखों में रोशनी कम होने पर रोज एक अमरुद का सेवन करें इसमे आंखों के लिए जरूरी विटामिन ए प्रचुर मात्रा में मिलता है।

    आंखों के लिए फायदेमंद
Load More
X