हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है स्‍वीट कॉर्न

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 27, 2015
स्‍वीट कार्न विटामिन बी 1, विटामिन बी 5, विटामिन सी, फास्फोरस, मैंगनीज, फोलेट और आहार फाइबर से समृद्ध होने के कारण आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आइए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।
  • 1

    सेहत के लिए स्‍वीट कॉर्न

    स्वीट कॉर्न सबसे लोकप्रिय स्नैक्‍स या सब्जियों में से एक है। इसके मीठे स्‍वाद के कारण इसे बच्‍चे और बड़े सभी पसंद करते हैं। इसकी सब्‍जी मीठी और स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ विटामिन और मिनरल का बहुत बड़ा स्रोत होती है। डब्‍लूएच फूड आर्गेनाइजेशन के अनुसार, स्‍वीट कार्न विटामिन बी 1, विटामिन बी 5, विटामिन सी, फास्फोरस, मैंगनीज, फोलेट और आहार फाइबर से समृद्ध होता है। आइए जानें यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है।

    सेहत के लिए स्‍वीट कॉर्न
  • 2

    हृदय स्वास्थ्य

    स्वीट कॉर्न फोलेट का बहुत अच्छा स्रोत है। फोलेट सामान्यतः विटामिन B9 के रूप में जाना जाता है। नेचुरल होम रेमेडीज आर्गेनाइजेशन के अनुसार, फोलेट के सेवन से होमोसिस्‍टेन के स्‍तर को कम करने में मदद मिलती है। होमोसिस्‍टेन एक एमिनो एसिड है जो रक्‍त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। शरीर में होमोसिस्‍टेन के स्‍तर के बढ़ने से हार्ट अटैक्‍, स्‍ट्रोक और वैस्‍कुलर डिजीज हो सकती है। जबकि नियमित रूप से 100 प्रतिशत फोलेट का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को 10 प्रतिशत कम कर सकता है।

    हृदय स्वास्थ्य
  • 3

    कैंसर की रोकथाम

    स्वीट कॉर्न बीटा क्रीप्टोक्सान्थिन के रूप में जाना जाता है। बीटा क्रीप्टोक्सान्थिन बीटा कैरोटीन केमिकल जैसा ही एक केमिकल है। खाद्य पदार्थों के सेवन के दौरान मानव शरीर बीटा क्रीप्टोक्सान्थिन को विटामिन 'ए' में बदलता है। कैंसर एपिडेमियोलॉजी बॉयोमार्कर और रोकथाम में प्रकाशित जियान-मिन युआन द्वारा प्रदर्शन एक अध्‍ययन के अनुसार, बीटा क्रीप्‍टोक्‍सान्थिन के सेवन और लंग कैंसर के विकास के बीच उल्‍टा रिश्‍ता है। इसका मतलब बीटा क्रीप्‍टोक्‍सान्थिन का अधिक सेवन लंग कैंसर के विकास की व्‍यापकता को कम करता है।

    कैंसर की रोकथाम
  • 4

    याद्दाश्‍त को दुरूस्‍त करें

    स्‍वीट कॉर्न में थियामाइन या विटामिन बी 1 का उच्‍च स्‍तर होता है। डब्‍लूएच फूड आर्गेनाइजेशन के अनुसार, थियामाइन एक आवश्‍यक पोषक तत्‍व है जो मस्तिष्‍क कोशिका और संज्ञानात्‍मक कार्यों के लिए आवश्‍यक है। शरीर में एसीटाइल्‍कोलाइन के उत्‍पादन के लिए का थियामाइन उपभोग करना आवश्‍यक होता है। एसीटाइल्‍कोलाइन एक न्‍यूरोट्रांसमीटर है जो याद्दाश्‍त क्षमताओं के रखरखाव के लिए आवश्‍यक होता है। अल्जाइमर रोग से जुड़े प्राथमिक कारकों में एसीटाइल्‍कोलाइन का निम्न स्तर शामिल  है।

    याद्दाश्‍त को दुरूस्‍त करें
  • 5

    आंखों की रक्षा करें

    ऑस्‍फूडन्‍यूजडॉटकॉमएयू (AusFoodNews.com.au) के अनुसार, स्‍वीट कॉर्न में जॅक्सनथिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट मौजूद होता है। जॅक्सनथिन पीला रंग है जो प्राकृतिक रूप से स्‍वीट कॉर्न में होता है। जॅक्सनथिन के सेवन से उम्र से संबंधित आंखों के रोगों जैसे मैस्‍कुलर डिजनरेशन के खिलाफ एक सुरक्षात्‍मक प्रभाव मिलता है। इसके अलावा, स्‍वीट कॉर्न में मौजूद फोलेट और बीटा कैरोटीन मैस्‍कुलर डिजनरेशन से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

    आंखों की रक्षा करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर