हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है कैमोमाइल टी

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 29, 2015
ग्रीन टी के फायदों के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप कैमोमाइल टी के बारे में जानते हैं? यह बहुत ही फायदेमंद है और बीमारियों से बचने में मददगार भी है, तो इसके फायदों के बारे में नहीं जानना चाहेंगे आप।
  • 1

    फायदों से भरपूर है ये चाय

    कैमोमाइल के फूल से बनी इस हर्बल टी में ठंडक और आराम देने वाले गुण होते हैं। प्राचीन समय में मिस्र के लोगों द्वारा इन फूलों को उगाया जाता था। तभी से इसके औषधीय गुणों के कारण इसका प्रयोग किया जाता आ रहा है। दुनिया भर के लोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की विस्‍तृत श्रृंखला के कारण कैमोमाइल चाय पीते हैं। कैमोमाइल टी गैस और मांसपेशियों के खिंचाव से राहत देती है। इसके सेवन से अनिद्रा से राहत मिलती है। महिलाओं में अनियमित माहवारी में भी यह फायदेमंद है। और तो और किडनी  और तिल्ली से जुड़ी परेशानियों में भी इसके सेवन से राहत मिलती है। आइए जानें कि आखिर आपको कैमोमाइल टी क्‍यों पीनी चाहिए।
    Image Source : Getty

    फायदों से भरपूर है ये चाय
  • 2

    अर्थराइटिस में फायदेमंद

    अर्थराइटिस के लिए जितने भी हर्ब हैं उसमें कैमोमाइल टी सबसे ज्यादा फायेदमंद मानी जाती है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व अर्थराइटिस के इलाज में फायदेमंद होते है। इसे आप चाय की तरह या खाने के तौर भी ले सकते हैं। यह जोड़ों में यूरिक एसिड बनने से रोकता है।
    Image Source : Getty

    अर्थराइटिस में फायदेमंद
  • 3

    त्‍वचा के लिए लाभकारी

    कैमोमाइल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक गुणों के कारण यह त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आंतरिक शांति प्रदान करता है। इसके साथ ही यह केंद्रीय तंत्रिका प्रणाली पर भी सकारात्‍मक असर डालता है। यह एक्जिमा में भी काफी मददगार होता है। इसके फूलों से बनी हर्बल टी का दिन में तीन बार सेवन आपको काफी फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों से उबरने में भी यह फूल काफी मदद करता है। एक साफ कपड़े को कैमोमाइल टी में डुबोकर उसे त्‍वचा के सं‍क्रमित हिस्‍से पर लगाने से काफी लाभ मिलता है।
    Image Source : Getty

    त्‍वचा के लिए लाभकारी
  • 4

    अच्‍छी नींद में सहायक

    कैमोमाइल टी को नाइट टाइम टी भी बोलते हैं, तंत्रिका तंत्र को शांत और नींद अच्छी मदद करने के लिए जाना जाता है, इसके नियमित सेवन से अनिद्रा की समस्‍या दूर होती है और आपको अच्‍छी नींद आती है। सोने से लगभग 30 या 40 मिनट पहले कैमोमाइल टी को पीने से आपको अच्‍छी नींद आती है।
    Image Source : Getty

    अच्‍छी नींद में सहायक
  • 5

    तनाव दूर करें

    कैमोमाइल टी में एंटीऑक्‍सीडेट की मौजूदगी के कारण यह सिरदर्द को दूर करने में मददगार होता है। इसके नियमित सेवन से डिप्रेशन और बैचेनी को भी दूर किया जा सकता है। अगर आपको कोई चिंता सता रही है, तो रिलेक्स रहने के लिए यह चाय बेहतर विकल्प है।
    Image Source : Getty

    तनाव दूर करें
  • 6

    कैंसर से लड़ें

    कैमोमाइल चाय के सेवन से कैंसर कोशिकाओं को कम करने में मदद मिलती हैं। शोधकर्ता अभी भी यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि कैमोमाइल चाय असामान्य सेलुलर विकास को कैसी पराजीत करती है।
    Image Source : Getty

    कैंसर से लड़ें
  • 7

    घाव को जल्‍द भरें

    कैमोमाइल टी में चिकित्‍सीय गुण मौजूद होते हैं। इसलिए कैमोमाइल चाय को पीने से मामूली घाव जल्‍द भरने लगते हैं। एक ताजा अध्‍ययन से पता चता है कि अध्‍ययन के दौरान जिन चूहों को कैमोमाइल फ्लेवर का पानी दिया गया उनमें न दिये जाने वालों की तुलना में घाव बहुत जल्‍दी भरें।
    Image Source : Getty

    घाव को जल्‍द भरें
  • 8

    डायबिटीज में मददगार

    कुछ शोधों से पता चला है कि कैमोमाइल टी डायबिटीज से ग्रस्‍त लोगों के लिए उपयोगी होता है। ए‍क नए अध्‍ययन के अनुसार, कैमोमाइल चाय पीने से रक्‍त शर्करा की मात्रा कम होती है और यह डायबिटीज संबंधी जटिलताओं से भी बचाता है।
    Image Source : Getty

    डायबिटीज में मददगार
  • 9

    इम्‍यूनिटी बढा़ये

    कैमोमाइल चाय पीने का एक और अच्‍छा कारण यह भी है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। नियमित रूप से कैमोमाइल चाय पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मदद मिलती है और यह स्‍वास्‍थ्‍य मुद्दों जैसे आम सर्दी जुकाम से बचाने का बहुत ही अच्‍छा प्राकृतिक उपाय है।
    Image Source : Getty

    इम्‍यूनिटी बढा़ये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर