हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

च्युइंग गम के होते हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 29, 2015
च्युइंग गम से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इससे तनाव दूर होता है और साथ ही वजन कम करने में भी इसे फायदेमंद माना जाता है।
  • 1

    जब चाहा चबा ली च्युइंग गम

    जब बोर हुए तब या फिर भोजन के बाद आप दिन में कभी भी च्युंइग गम चबाने लगते हैं। हो सकता है कि आपके कुछ दोस्त आपकी इस आदत को लेकर तंज कसते हों, लेकिन असल में यह आदत काफी फायदेमंद होती है। कई शोधों में इसके कई फायदे सामने आए हैं।

    जब चाहा चबा ली च्युइंग गम
  • 2

    शोधों से हुआ साबित

    कई वैज्ञानिक शोध इस बात की तस्दीक कर चुके हैं कि च्युइंग गम का सेवन करने से आपको शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचते हैं। इससे याद्दाश्त तो तेज होती ही है साथ ही साथ आपको तनाव से भी मुक्ति मिलती है। वैज्ञानिक बताते हैं कि च्युइंग गम से आपको मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है।

    शोधों से हुआ साबित
  • 3

    मानसिक क्षमता बढ़ती है

    च्युइंग गम चबाने से मानसिक शक्ति को कई प्रकार से फायदा होता है। उदाहरण के लिए शोधकर्ताओं ने बताया कि च्युंइग गम चबाने से आपकी याद्दाश्त तेज होती है। इसके लिए एक प्रयोग किया गया जिसमें लोगों के दो समूहों को एक ही प्रतियोगिता में भाग लेने को कहा गया। एक समूह को च्युंइग गम दी गई, वहीं दूसरे को ऐसा नहीं करने दिया गया। शोध के नतीजों में सामने आया कि गम चबाने वाले समूह को ज्यादा अंक मिले। स्मरण-शक्ति में इस बढ़ोत्तरी के पीछे जबड़े की क्रिया को जिम्मेदार माना गया। जब आप च्युइंग गम चबाते हैं तो हिप्पोकैम्पस अधिक सक्रिय हो जाता है। हिप्पोकैम्पस मस्तिष्क का वह हिस्सा होता है जो याद्दाश्त में गहरी भूमिका अदा करता है। स्मरण-शक्ति बढ़ाने के साथ ही च्यु्इंग गम से मस्तिष्क मे रक्त प्रवाह बढ़ाने में मदद करता है। जब आप च्युइंग गम चबाते हैं तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है और मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन मिलती है।

    मानसिक क्षमता बढ़ती है
  • 4

    चिता तनाव होता है दूर

    च्युइंग गम से आपको तनाव और चिता को दूर करने में मदद मिलती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन छात्रों ने एग्जाम के दौरान च्युइंग गम चबायी वे अधिक सजग और एकाग्र रहे। शायद आपको इस बात का इल्म न हो, लेकिन टेस्ट से जुड़े तनाव का संबंध आपके मसूड़ों से होता है। च्युइंग गम केवल तनाव को ही दूर करने में मददगार नहीं होती, बल्कि जब भी आप चिड़चिड़े और परेशान महसूस करते हैं तब भी आप च्युइंग गम चबा सकते हैं। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

    चिता तनाव होता है दूर
  • 5

    वजन कम करने में सहायक

    अगर आप वजन कम करने में जुटे हैं तो च्युइंग गम आपके लिए मददगार हो सकती है। तो अगली बार जब आपका मन कोई स्नैक या मीठा खाने का करे तो च्युइंग गम चबा लें। चूंकि च्युइंग गम में बहुत कम कैलोरी होती हैं, इसलिए यह आपके लिए सही स्नैक हो सकता है और इससे आपके डायट पर भी कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता। इसके साथ ही जबड़े के चलते रहने और गम के स्वाद से आपकी भूख भी नियंत्रित रहती है। और आप अधिक कैलोरी और वसा वाले स्नैक खाने से दूर रहते हैं।

    वजन कम करने में सहायक
  • 6

    ओरल हेल्थ का रखे खयाल

    यह बात दोहराने की जरूरत नहीं कि मीठे का सेवन करने से आपके दांतों को नुकसान होता है। हालांकि च्युइंग गम के सेवन से उल्टा आपको फायदा होता है। अगर आप सांसों की बदबू या मसूड़ों की समस्या से परेशान हैं तो इन परेशानियों से बचने के लिए आप गम चबा सकते हैं। ऐसा करने से आपके साल्विया का निर्माण होता है जो आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। साल्विया में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों में फंसे भोजन के कणों और नुकसानदेह एसिड को बाहर निकालने में मदद करते हैं। शुगर-फ्री गम भी दांतों के इनेमल की रक्षा करने में सहायक होता है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग च्युइंग गम चबाते हैं उनके दांतों में कैविटी होने की आशंका भी कम होती है।

    ओरल हेल्थ का रखे खयाल
  • 7

    पाचन क्रिया सुधारे

    शायद आपको इस बात का अंदाजा न हो, लेकिन भोजन के बाद च्युइंग गम के सेवन से आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ती है। देखें कि आप कितने समय बाद च्युइंग गम का सेवन करते हैं क्योंकि इससे आपके मुंह में अधिक साल्विया का निर्माण होता है जिससे पाचक अम्ल आपके पेट में ही रहते हैं।

    पाचन क्रिया सुधारे
  • 8

    चेहरे पर रक्त प्रवाह बढ़़ाये

    एक अमेरिकी शोध के मुताबिक रोजाना १५ मिनट तक च्युइंग गम चबाने से आपके चेहरे पर रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। इसके साथ ही लगातार चबाने की प्रक्रिया करने से आपके चेहरे का वर्कआउट भी हो जाता है। इससे आपके गाल और जबड़े मजबूत होते है। और एजिंग की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है।

    चेहरे पर रक्त प्रवाह बढ़़ाये
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर