हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अरंडी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 21, 2014
अंरडी सौंदर्य उत्पाद होने के साथ ही कई बीमारियों से भी बचाने में कारगर साबित हो सकता है। आइए जानें अरंडी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
  • 1

    कैस्टर के गुण

    अरंडी यानी कैस्टर में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं। इसके पत्ते, बीज और तेल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। कैस्‍टर ऑयल के उपयोग से बालों को मजबूत एवं सुन्दर बनाने के साथ कई बीमारियों के उपचार भी किया जाता है। आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

    कैस्टर के गुण
  • 2

    बाल उगाए

    अगर आपके सिर पर बाल कम हैं या भौहों पतली हैं तो हर रोज अरंडी के तेल का प्रयोग करें। सोते समय भौहों पर या जहां बाल कम हैं हल्‍का अरंडी का तेल लगाएं। कुछ दिन तक नियमित प्रयोग करने से फर्क आपको दिखायी देने लगेगा।

    बाल उगाए
  • 3

    जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

    जोड़ों के दर्द के उपचार के लिए भी कैस्टर ऑयल फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद एंटी इंफलेमेटरी तत्व जोड़ों के दर्द को ठीक करता है। हर रोज कैस्टर ऑयल से जोड़ों पर मालिश करने से जोड़ों का दर्द अपनेआप ठीक हो जाएगा।

    जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए
  • 4

    जल जाएं तो

    अरंडी के तेल में थोड़ा सा चूना मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाएं। इससे जले हुए घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा अरंडी के पत्तों के रस में सरसों का तेल मिलाकर लगाने से भी लाभ होता है।

    जल जाएं तो
  • 5

    सूजन करें दूर

    अरंडी के पत्तों पर सरसों का गर्म तेल लगाकर सूजन वाली जगह पर बांधे या चाहें तो अरंडी के तेल से सूजन वाली जगह पर मालिश करें इससे दर्द और सूजन में आराम मिलेगा।

    सूजन करें दूर
  • 6

    नाखूनों को चमकदार बनाए

    अरंडी के तेल को हल्का सा गर्म करें और इसमें अपनें हाथ के नाखूनों को कुछ देर के लिए डुबोएं और फिर मालिश करें। आप चाहें तो नाखूनों को डूबोने की जगह कॉटन की मदद से नाखूनों पर तेल लगाकर मालिश कर सकते हैं। इससे नाखून चमकने लगेगें।

    नाखूनों को चमकदार बनाए
  • 7

    कब्ज की समस्या

    शोधों के मुताबिक अरंडी के तेल के प्रयोग से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है। सुबह एक चम्मच अरंडी का तेल लेने से कब्ज की समस्या में छुटकारा मिलता है। आप चाहें तो इसे संतरे के जूस, करौंदे का जूस या अदरक के जूस के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। ध्यान रहे तीन दिन से ज्यादा अरंडी का तेल ना लें।

    कब्ज की समस्या
  • 8

    दाद

    दाद की समस्या से परेशान हैं तो अरंडी के तेल का प्रयोग करें। इसमें मौजूद अनडाइसीक्लीनिक एसिड फंगल इंफेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। अंरडी के तेल को प्रभावित क्षेत्र पर पूरी रात लगे रहने दें। हर रात को सोने से पहले उस स्थान पर अरंडी का तेल लगाएं।  


    दाद
  • 9

    त्वचा की समस्या

    त्वचा में किसी प्रकार का संक्रमण या सनबर्न, एक्ने या रूखी त्वचा होने पर अरंडी के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। हर रोज सुबह और रात को अरंडी के तेल में कॉटन को डुबोएं और त्वचा पर लगाएं। नियमित रुप से इसके इस्तेमाल से त्वचा की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।   

    त्वचा की समस्या
  • 10

    स्टाई की समस्या

    स्टाई आंखो से जुड़ी समस्या है जिसमें आंखों की पलकों काफी सुख जाती हैं जिससे उनमें से रूसी निकलने लगती है। अरंडी के तेल में मौजूद एंटीबैक्टेरियल तत्व पलकों में होने वाली इस समस्या को दूर करता है। दिन में दो या तीन बार तेल की थोड़ी सी मात्रा आंख के प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

    स्टाई की समस्या
  • 11

    झुर्रियों का इलाज

    अरंडी के तेल में मौजूद तत्व कोलेजन के निर्माण में साहयता करते हैं जिससे त्वचा मुलायम व नमीदार रहती है। यह झुर्रियों की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। यह त्वचा में जवां बनाए रखने में मदद करता है।

    झुर्रियों का इलाज
Load More
X