हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इलायची के स्वास्थ्य लाभ

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 07, 2014
दिखने में छोटी सी इलायची सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। भोजन में इसके प्रयोग से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आइए जानें इलायची के स्वास्थ्य लाभ के बारे में।
  • 1

    इलायची के गुण

    भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाने में इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ स्वादिष्ट और सुगंधदायक ही नहीं होती इसमें और भी कई गुण पाये जाते हैं। मसलन यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की इसमें भरपूर मात्रा पाई जाती है।

    इलायची के गुण
  • 2

    खराश से राहत

    यदि गले में तकलीफ है और गला दर्द हो रहा है, तो सुबह उठते समय और रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पीएं। इससे गले में खराश की समस्या में काफी आराम मिलेगा। जल्दी आराम पान के लिए इस प्रक्रिया को हर रोज अपनाएं।   

    खराश से राहत
  • 3

    रक्तचाप सामान्य रखे

    इलायची में मूत्रवर्धक फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम युक्त मसाले होते हैं जो कि रक्त चाप के स्तर को सामान्य रखते हैं। अगर आप रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं तो भोजन में इलायची का सेवन जरूर करें। इससे शरीर में रक्तचाप का स्तर ठीक रहेगा।  

    रक्तचाप सामान्य रखे
  • 4

    पाचन शक्ति बढ़ाए

    इलायची के प्रयोग से पाचन शक्ति बढ़ती है। इलायची के हर रोज सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से आसानी से निजात मिल सकता है। इसके अलावा पेट संबंधी समस्या जैसे भूख, एसिडिटी, गैसे, सीने में जलन, सूजन, कब्ज आदि में भी इलायची का सेवन फायदेमंद है।

    पाचन शक्ति बढ़ाए
  • 5

    हिचकी रोके

    हिचकी की समस्या कभी भी शुरु हो जाती है। कभी-कभी यह बिना रुके देर तर आती रहती है। ऐसे में इलायची का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इलायची में वे गुण होते हैं जो हिचकी की समस्या से निजात दिलाते हैं।

    हिचकी रोके
  • 6

    डिटॉक्सीफाई करे

    जिस प्रकार से शरीर को बाहरी सफाई की जरूरत होती है उसी तरह शरीर को अंदर से डिटॉक्सीफाई करना भी जरूरी है। इलायची में वो सारे गुण होते हैं जो शरीर को डिटॉक्सीफाई कर सके। इसके सेवन से शरीर में मौजूद सभी विषैले व व्यर्थ पदार्थ किडनी से बाहर निकल जाते हैं।

    डिटॉक्सीफाई करे
  • 7

    उल्टी में आराम दिलाए

    इलायची का चूर्ण एक माह तक या इसके तेल की 5 बूंद अनार के शर्बत के साथ पीने से जी घबराने और उल्टियां होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह इलाज हैजा में भी लाभकारी है।

    उल्टी में आराम दिलाए
  • 8

    स्मरण शक्ति बढ़ाए

    इलायची के 5 तोला बीज, बादाम और पिस्ता के साथ भिगोकर महीन पीस लें। इसे दूध में पकाएँ जब गाढ़ा हो जाए तो 3 पाव मिश्री मिलाकर धीमी आँच में पकने दें। जब हलवा जैसा हो जाए तो सेवन करें। इससे आँखों की कमजोरी दूर होती है। स्मरण शक्ति बढ़ती है।

    स्मरण शक्ति बढ़ाए
  • 9

    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

    इलाइची में विटामिन और जरूरी तेल मौजूद होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं। इसके सेवन से चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर कम दिखता है। इसके अलावा यह चेहरे से फ्री रेडिक्लस को हटाने में भी मददगार है।


    एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
  • 10

    तनाव मुक्त रखे

    चाय में इलायची डालकर पीने से इसका स्वाद बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका एक फायदा और भी है। बहुत ज्यादा तनावग्रस्त होने पर इलायची वाली चाय या इलायची के सेवन से तनाव की समस्या से निजात मिलता है।

    तनाव मुक्त रखे
  • 11

    सांसों की बदबू

    इलायची के नियमित सेवन से सांसो की बदबू से निजात मिल सकती है। इसके अलावा इलायची में मौजूद गुण मुंह के अल्सर और संक्रमण से बचाव करता है। इसलिए अगर आप इलायची को सिर्फ मसाला समझ कर इसका सेवन नहीं करते थे तो अब शुरु कर दिजिए।

    सांसों की बदबू
Load More
X