हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है एवोकैडो का बीज

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 20, 2015
एवोकाडो का बीज भी पोषण से भरपूर होता है। एवोकाडो के बीज में फल की तुलना में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते है, आइए जानें।
  • 1

    एवोकाडो बीज के फायदे

    नाशपाती के आकार के इस नायब फल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से हम सब परिचित है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एवोकाडो का बीज भी पोषण से भरपूर होता है। एवोकाडो के बीज में फल की तुलना में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते है। यह प्रभावी ढंग से मुक्‍त कणों से लड़ने और उम्र संबंधित बीमारियों को रोकने में मददगार होता है। एवोकाडो बीज साधारण समस्‍या जैसे कोल्‍ड से लेकर खतरनाक समस्‍या यानी कैंसर की रोकथाम में मदद करता है। कई देशों में एवोकाडो बीज का इस्‍तेमाल गैस्ट्रो आंत्र सूजन और अन्य आम पाचन संबंधी गड़बड़ी के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्‍सा में भी किया जाता है। आइए एवोकाडो बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी लेते है।

    एवोकाडो बीज के फायदे
  • 2

    एवोकैडो बीज का इस्‍तेमाल

    आप इस बीज का इस्‍तेमाल किसी भी रूप में कर सकते हैं, लेकिन बीज को पीसकर इस्‍तेमाल करना सबसे लोकप्रिय तरीका है। आप इसके पीसे पाउडर का उपयोग सलाद और स्‍मूदी में कर सकते हैं। ज्‍यादातर लोग इसका इस्‍तेमाल सलाद के रूप में करते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका पसंदीदा क्‍या है, बस लाभ प्राप्‍त होना चाहिए।

    एवोकैडो बीज का इस्‍तेमाल
  • 3

    एंटी-कैंसर है बीज

    एवोकाडो बीज एंटी-ऑक्‍सीडेंट का समृद्ध स्रोत होने के कारण शरीर से मुक्‍त कणों को दूर करने में मदद करता है। मुक्‍त कण कैंसर के गठन का मुख्‍य कारण माना जाता है। इसके अलावा, एवोकाडो बीज में फ्लवोनोल्स जैसे अन्‍य केमिकल कैंसर से लड़ने में मदद करते है।

    एंटी-कैंसर है बीज
  • 4

    इम्‍यूनिटी बढ़ाये

    एवोकाडो बीज में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह आपको बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। यह आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करता है। नियमित रूप से एवोकाडो बीज लेने से आप अपने समग्र प्रतिरक्षा में एक जबरदस्‍त परिवर्तन का अनुभव कर सकते हैं। यहां तक कि यह मामूली फ्लू में भी आपकी मदद करता है।

    इम्‍यूनिटी बढ़ाये
  • 5

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

    एवोकाडो बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस्ट्रिक अल्सर के साथ-साथ बैक्टीरियल और वायरल रोगों को रोकने में मदद करता है। यह पेट से संबंधित मामूली पाचन समस्‍याओं से लेकर अल्‍सर तक को रोकने में मदद करता है। यह एवोकाडो बीज के दिलचस्‍प स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में से एक है।

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
  • 6

    हार्ट स्वास्थ्य

    एवोकाडो बीज घुलनशील फाइबर का सबसे अच्‍छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं। इससे कोलेस्‍ट्रॉल को काफी हद तक कम करने में मदद मिलती है जिससे हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा मिलता है। कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए आप एवोकाडो के बीज का इस्‍तेमाल किसी भी रूप में कर सकते हैं।

    Image Source : Getty

    हार्ट स्वास्थ्य
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर