हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चौलाई के स्वास्थ्य लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 01, 2014
चौलाई के डंठल और पत्तों में प्रोटीन, विटामिन ए और खनिज की प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। इसलिए आयुर्वेंद में चौलाई को अनेक रोगों में उपयोगी बताया गया हैं। आइए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।
  • 1

    चौलाई यानि ऐमरैन्थ

    सब्जियों में चौलाई का अपना एक अलग स्‍थान है। दुनिया भर के लोग इसका उपयोग स‍ब्‍जी और अनाज के रूप में स्‍वास्‍‍थ्‍य लाभों के रूप में करते है। यह अनेकों औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसके पत्तों और बीजों में प्रोटीन, विटामिन ए और खनिज की प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। इसलिए आयुर्वेंद में चौलाई को अनेक रोगों में उपयोगी बताया गया हैं। आइए इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानें।

    चौलाई यानि ऐमरैन्थ
  • 2

    सूजन को सहजता के कम करें

    ऐमरैन्थ यानि चौलाई के तेल और पेप्टाइड में एंटी-इफ्लेमेंटरी गुण होता है जो दर्द और सूजन को सहजता से कम करने में मदद करता है। यह पुरानी स्थितियों के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है जहां पर सूजन स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करता है।

    सूजन को सहजता के कम करें
  • 3

    रक्तचाप कम करें

    अध्‍ययन के अनुसार, ऐमरैन्थ में मौजूद फाइबर और फिटोन्‍यूट्रीएंट्स नामक तत्‍व रक्तचाप को कम करने में मदद करते है। जिससे यह कोलेस्ट्रॉल, सूजन और रक्तचाप के साथ प्रभावी ढ़ंग से लड़ता है और दिल की सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है।

    रक्तचाप कम करें
  • 4

    कैंसर की रोकथाम

    ऐमरैन्थ में मौजूद पेप्‍टाइड्स श्‍ारीर में सूजन को दूर करने के साथ कैंसर के विकास को रोकने में भी बहुत मददगार होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट कोशिकाओं को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है जिससे कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

    कैंसर की रोकथाम
  • 5

    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढावा

    ऐमरैन्थ का एक और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ यह भी है कि मौजूद आवश्‍यक विटामिन, खनिज और शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक रखने में मदद करते है। इसलिए अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको चौलाई को लेने पर विचार करना चाहिए।

    प्रतिरक्षा प्रणाली को बढावा
  • 6

    बालों को सफेद होने से रोकता है

    अगर आप बालों के असमय सफेद होने से चिंतित हैं? तो आपकी इस चिंता का समाधान चौलाई द्धारा हो सकता है। यह बालों को असमय सफेद होने से रोकने का काफी प्रभावी उपाय है। चौलाई को अपने आहार में शामिल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं।

    बालों को सफेद होने से रोकता है
  • 7

    वजन करने में मददगार

    जैसा की हम जानते हैं कि प्रोटीन रक्त में इंसुलिन के स्‍तर को कम कर और हार्मोंन की विज्ञप्ति कर आपकी भूख को दबा देता है जिससे की आप भूख को कम महसूस करते हो। आपको यह जानकर खुशी होगी कि लगभग 15 प्रतिशत चौलाई में प्रोटीन होता है जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम में सहायता कर सकता हैं।

    वजन करने में मददगार
  • 8

    पचाने में आसान

    ऐमरैन्थ में मौजूद फाइबर और अमीनो एसिड के कारण यह पचाने में बहुत आसान होता है। इसमें मौजूद फाइबर कारण यह आंतों से चिपके हुए मल को निकालकर उसे बाहर धकेलने में मदद करता है जिससे पेट साफ होता है और पाचन संस्‍थान को शक्ति मिलती है। इसी कारण से इसे पारंपरिक रूप से बीमारी से उबर रहे मरीजों को दिया जाता है।

    पचाने में आसान
  • 9

    एनर्जी बूस्टर

    कुछ सब्जियों और अनाजों में आवश्‍यक अमीनो एसिड की कमी होती है, लेकिन चौलाई में लाइसिन बहुत अधिक मात्रा में होने के कारण यह कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए शरीर की मदद करता है। इस कारण से चौलाई मांसपेशियों के निर्माण और ऊर्जा के उत्पादन के लिए बहुत अच्छा होता है।

    एनर्जी बूस्टर
  • 10

    स्वादिष्ट

    चौलाई पकाने में बहुत आसान और स्‍वादिष्‍ट होता है। यह दुनिया के कई हिस्सों में एक पत्तेदार सब्जी के रूप में सेवन किया जाता है। यह आमतौर पर उबलाकर, स्‍टीम करके सूप के रूप में भी इस्‍तेमाल किया जाता है। एक बार अच्‍छी तरह से पकाने के बाद यह लगभग नब्बे प्रतिशत तक सुपाच्य होता है।

    स्वादिष्ट
  • 11

    शरीर में रक्त की कमी दूर करें

    औषधि के रूप में चौलाई की जड़, पत्ते और बीज सभी काम में लाये जाते है। इसकी पत्तियों और बीजों में प्रोटीन, विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होता है। ऐमरैन्थ यानि चौलाई का साग एनिमिया रोग से लड़ने का सबसे कारगर उपाय है। इसके सेवन से शरीर में रक्त की कमी दूर होती है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के  लिए इसका सेवन सब्‍जी या सूप के रूप में करें।

    शरीर में रक्त की कमी दूर करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर