हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जीरे के स्वास्थ्य लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 01, 2014
जीरे की उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है
  • 1

    जीरे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

    लगभग सभी सब्जियों में स्‍वाद के लिए पड़ने वाला जीरा भारतीय खाने की शान है। इसकी उपयोगिता केवल खाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी है। कई रोगों में दवा के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। जीरे में मैंगनीज, लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में होता है।

    जीरे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
  • 2

    हीमोग्लोबिन बढ़ाए

    जीरा आयरन का अच्‍छा स्रोत है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। आयरन की कमी होने पर एक चम्‍मच जीरा प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीएं। गर्भावस्‍था में आयरन की जरूरत ज्‍यादा होती है इसलिए गर्भवती के लिए जीरा अमृत का काम करता है।

    हीमोग्लोबिन बढ़ाए
  • 3

    डायबिटीज में लाभकारी

    आहार में जीरे का इस्‍तेमाल डायबिटीज रोगियों को काफी फायदेमंद होता है। ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए आधा छोटा चम्मच पिसा जीरा दिन में दो बार पानी के साथ पीएं।

    डायबिटीज में लाभकारी
  • 4

    सर्दी जुकाम में फायदेमंद

    जीरे में एंटीसेप्टिक तत्‍व पाये जाते है जो सर्दी और जुकाम से राहत दिलाते है। जब भी आपको सर्दी-जुखाम हो, तो एक गिलास पानी में थोड़ा सा जीरा डालकर उबाल लें। जब पानी थोड़ा सा ठंडा हो जाएं तो इसे पीएं। इस उपाय को करने से सीने में जमा हुए कफ निकल जाता है।

    सर्दी जुकाम में फायदेमंद
  • 5

    कब्‍ज दूर करें

    अगर आप कब्‍ज से परेशान है तो आपकी इस समस्‍या का हल जीरा निकाल सकता है। इसके लिए आपको जीरा, काली मिर्च, सोंठ और कड़ी पत्ते के पाउडर को बराबर मात्रा मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसमें स्वादानुसार नमक डालकर घी में पकाएं और चावल के साथ खाएं। इससे आपका पेट साफ रहेगा और कब्ज से भी राहत मिलेगी।

    कब्‍ज दूर करें
  • 6

    बावसीर में लाभकारी

    जीरे में एंटी-फंगल और एंटी माइक्रोबियल तत्‍व होते है जो घावों को भरने में मदद करते हैं। बावसीर की समस्‍या होने पर सुबह खाली पेट कच्‍चा जीरा चबा-चबा कर नियमित रूप से खाने से लाभ मिलता है।

    बावसीर में लाभकारी
  • 7

    नई माताओं के लिए लाभकारी

    कैल्शियम और आयरन से भरपूर जीरा दूध पिलाने वाली माताओं के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए जीरे को भून कर पाउडर बना लें और एक बड़ा चम्‍मच जीरा सुबह शाम गरम पानी या गरम दूध से लेने से फायदा होता है।

    नई माताओं के लिए लाभकारी
  • 8

    वजन कम करें

    वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक बड़ा चम्‍मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। ऐसा नियमित रूप से करने से एक महीने मे ही वजन कम होने लगेगा।

    वजन कम करें
  • 9

    पाचन ठीक रखें

    जिन लोगों को पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे अपच, पेट फूलना, गैस की समस्या या एसिडिटी आदि रहती है। उन लोगों के लिए जीरे का सेवन लाभकारी रहता है। एक बड़ा चम्‍मच कच्चा जीरा चबा कर खाने से पाचन संबंधी सभी समस्याओं से राहत मिलती है।

    पाचन ठीक रखें
  • 10

    अस्‍थमा में उपयोगी

    अस्‍थमा या अन्‍य सांस संबंधी समस्‍या होने पर जीरे का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। साइनस की समस्‍या होने पर  अगर जीरा उबालकर उसका भाप नियमित रूप से लिया जाता है तो बहुत फायदा होता है।

    अस्‍थमा में उपयोगी
  • 11

    सुंदरता बढ़ाएं

    जीरा स्‍वास्‍थ्‍य के साथ सुंदरता में भी इजाफा करता है। इसके लिए पानी में जीरा डालकर उबालें, ठंडा करें। इस पानी से मुंह धोने से चेहरा साफ और चमकदार होता है। जीरे वाले पानी से स्नान करने पर शरीर की बदबू और खुजली से भी छुटकारा मिलता है।

    सुंदरता बढ़ाएं
Load More
X